फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटIPL 2024 Final: चेपॉक स्टेडियम ने रचा नायाब इतिहास, 17 साल में कहीं और नहीं हुआ ऐसा

IPL 2024 Final: चेपॉक स्टेडियम ने रचा नायाब इतिहास, 17 साल में कहीं और नहीं हुआ ऐसा

KKR vs SRH Chepauk IPL Final Record: कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में आईपीएल 2024 फाइनल खेला जा रहा है। चेपॉक ने नायाब इतिहास रच डाला है।

IPL 2024 Final: चेपॉक स्टेडियम ने रचा नायाब इतिहास, 17 साल में कहीं और नहीं हुआ ऐसा
Md.akram लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 26 May 2024 07:06 PM
ऐप पर पढ़ें

KKR vs SRH Chepauk IPL Final Record: कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) और सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) के बीच रविवार को आईपीएल 2024 का फाइनल खेला जा रहा है। दोनों टीम की चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में टक्कर हो रही है, जो चेपॉक के नाम से मशहूर है। एसआरएच के कप्तान पैट कमिंस ने खिताबी मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। चेपॉक ने नायाब इतिहास रच डाला है, जो 17 साल में कहीं और नहीं हुआ। चेपॉक तीन आईपीएल फाइनल की मेजबानी करने वाला पहला स्टेडियम बन गया है।

चेपॉक में पहली बार आईपीएल फाइनल साल 2011 में चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु के बीच खेला गया था। सीएसके ने तब 58 रन से आरसीबी को हराकर खिताब जीता था। सीएसके ने 205/5 का विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाब में आरसीबी निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट पर 147 रन ही जुटा सकी। यहां दूसरी बार खिताबी मुकाबला 2012 में आयोजित हुआ, जिसमें केकेआर और सीएसके की भिड़ंत हुई। सीएसके ने 190 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे केकेआर ने दो गेंद बाकी रहते चेज किया। यह केकेआर की पहली आईपीएल ट्रॉफी थी। उसने दूसरे खिताब 2014 में हासिल किया।

केकेआर ने दोनों खिताब गौतम गंभीर की अगुवाई में अपने नाम किए, जो फिलहाल फ्रेंचाइजी के मेंटोर हैं। कोलकाता टीम 10 साल बाद खिताबी सूखा समाप्त कर पाएगी या नहीं, सभी फैंस की इसपर निगाह होगी। एसआरएच दूसरी ट्रॉफी जीतने की कोशिश में होगी। उसने एकमात्र ट्रॉफी 2016 में डेविड वॉर्नर की कप्तानी में हासिल की। केकेआर और एसआरएच पहली बार आईपीएल फाइनल में आमने-सामने हैं। कोलकाता चौथी जबकि हैदराबाद तीसरी बार खिताबी मुकाबले में उतरी है। कोलकाता ने पहले क्वालिफायर में एसआरएच को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। वहीं, हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ क्वालीफायर-2 जीतकर एंट्री मारी।