फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटग्रामीण युवाओं के लिए सजेगा क्रिकेट का मेला, ऐसे मिलेगा मौका

ग्रामीण युवाओं के लिए सजेगा क्रिकेट का मेला, ऐसे मिलेगा मौका

देश के ग्रामीण युवाओं के लिए फरवरी के अंतिम सप्ताह से किसान क्रिकेट लीग नाम से एक इवेंट का आयोजन किया जा रहा है। एक नए फॉर्मेट पर बनी ये लीग 21 फरवरी से 20 मार्च 2019 के बीच आयोजित होगी। इस इवेंट में...

ग्रामीण युवाओं के लिए सजेगा क्रिकेट का मेला, ऐसे मिलेगा मौका
लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 19 Dec 2018 09:12 PM
ऐप पर पढ़ें

देश के ग्रामीण युवाओं के लिए फरवरी के अंतिम सप्ताह से किसान क्रिकेट लीग नाम से एक इवेंट का आयोजन किया जा रहा है। एक नए फॉर्मेट पर बनी ये लीग 21 फरवरी से 20 मार्च 2019 के बीच आयोजित होगी। इस इवेंट में देश भर से ग्रामीण परिवार के बच्चे खेलने का मौका पा सकते हैं। किसान क्रिकेट के आयोजक अतुल पांडेय ने ये जानकारी देते हुए कहा कि इसके विजेता को लालबहादुर शास्त्री कप ऑफ होप ट्रॉफी दी जाएगी। 

लाल बहादुर शास्त्री मैमोरियल कप ऑफ होप, भारत की माटी के लाल और देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लालबहादुर शास्त्री जी को समर्पित है। शास्त्री जी का दिया नारा जय जवान, जय किसान आज भी देश के कोने कोने में गूंजता है। उन्होंने बताया कि किसान क्रिकेट को लालबहादुर शास्त्री मैमोरियल का आशीर्वाद प्राप्त है और शास्त्री जी के पुत्र इस इवेंट के चीफ पेट्रन हैं। 

देश भर से कोई भी 17 से 25 वर्ष तक का युवा इस प्रतियोगिता में खेल सकता है, बशर्ते वो ग्रामीण पृष्ठभूमि से आता हो। इन ग्रामीण युवाओं को 8 टीमों में बांटा जाएगा, इनके नाम हैं… Mighty Himalayans, FRONTIER GABROOS, SAHYADRI RANGERS, AWADHI BROTHERS, BIRSA BOYS, EASTER EAGLES, ORUVAN THALIVAS और WESTERN THARIANS। 

इन टीमों के मैच देश के 8 नॉन मैट्रो सैंटर्स में आयोजित किए जायेंगे। पहली बार ग्रामीण युवाओं के लिए इस प्रकार का मंच बना है जिसमें भाग लेकर वह अपना और अपने परिवार का नाम राष्ट्रीय- अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर चमका सके। इसी के साथ पहली बार भारत के आदिवासी युवाओं के लिए भी एक टीम (Birsa Boys) बनाई जा रही है।

किसान क्रिकेट का मूल मंत्र है - खेलेगा भारत-देखेगा इंडिया।

आयोजकों ने चयन प्रक्रिया के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इसमें देश भर की हजारों जिला पंचायतों के लड़के रजिस्टर कर सकेंगे। पहली बार लगभग 75000 से अधिक क्रिकेटर बनने के इच्छुक युवा देश के कोने कोने से इस टूर्नामेंट का हिस्सा बनने के लिए विशेष तौर पर बनाए गए सॉफ्टवेयर के द्वारा वीडियो ऑडिशन देंगे। जिसके बाद 5000 लड़कों को सेलेक्शन ट्रायल के लिए देश के 10 शहरों में बुलाया जाएगा। IPL से जुड़े चैन्नई के संदीप राज के नेतृत्व में 200-250 लड़कों को 8 टीमों के लिए चुना जाएगा। 

किसान क्रिकेट से देश की नामी एजेंसियां जुड़ी हुई हैं, जो प्रोफेशनल तरीकों से इन युवा प्रतिभाओं को निखारने का काम करेंगी। आयोजकों ने आगे जानकारी देते हुए कहा, इसके अलावा 2 और चैनलों पर 9 से 10 भाषाओं में 4 कॉंटेस्ट्स, फैन ऑफ द सीजन, एंकर की खोज, टीम एंथम के गायक और कमेंटेटर की खोज भी आयोजित किए जाएगे। इसमें देश भर से युवा अपने वीडियो अपलोड करेंगे और इनमें से चयनित युवाओं के बीच मुकाबला होगा. लीग की समाप्ति पर प्रत्येक प्रदेश से एक खिलाड़ी का चयन करके उसे एक भव्य कार्यक्रम में ग्राम गौरव पुरस्कार दिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें