फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटकपिल देव ने ICC से लगाई गुहार, कहा- वनडे और टेस्ट क्रिकेट को बचा लो, नहीं तो फुटबॉल जैसा होगा

कपिल देव ने ICC से लगाई गुहार, कहा- वनडे और टेस्ट क्रिकेट को बचा लो, नहीं तो फुटबॉल जैसा होगा

भारत के महान कप्तान कपिल देव ने ICC से गुहार लगा है कि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल को वनडे और टेस्ट क्रिकेट को बचाने के बारे में सोचना होगा, नहीं तो क्रिकेट भी फुटबॉल जैसा खेल होगा। 

कपिल देव ने ICC से लगाई गुहार, कहा- वनडे और टेस्ट क्रिकेट को बचा लो, नहीं तो फुटबॉल जैसा होगा
Vikash Gaurएजेंसी, रायटर्स,नई दिल्लीTue, 16 Aug 2022 02:24 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव ने आकर्षक घरेलू T20 प्रतियोगिताओं के वैश्विक विकास के बीच क्रिकेट के संचालन निकाय यानी आईसीसी से टेस्ट और वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट प्रारूपों की रक्षा के लिए कदम उठाने का आह्वान किया है। T20 लीगों के बढ़ते दबदबे ने क्रिकेट के पहले से ही क्रिकेटिंग कैलेंडर को और अधिक तनावपूर्ण बना दिया है, संयुक्त अरब अमीरात और दक्षिण अफ्रीका में नई टी20 लीग अगले साल की शुरुआत में शुरू होने वाली हैं।
 
इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल को ICC के अगले इंटरनेशनल क्रिकेटिंग कैलेंडर में एक बड़ी विंडो दी जाने वाली है, जबकि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को भी अपने घरेलू फ्रेंचाइजी बेस्ड लीग के लिए समर्पित स्लॉट मिलने की संभावना है। ऐसे में क्रिकेट का शेड्यूल काफी बिजी हो गया है और इसी वजह से कुछ खिलाड़ियों को कोई न कोई प्रारूप छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा है। इंग्लैंड के बेन स्टोक्स ने पिछले महीने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट छोड़ दी थी, जबकि  दक्षिण अफ्रीका ने जनवरी में ऑस्ट्रेलिया का एकदिवसीय दौरा कैंसिल कर दिया, क्योंकि यह उनकी टी 20 लीग के शुभारंभ के साथ टकरा रहा था। 

आईसीसी ने खिलाड़ियों के कार्यभार को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए घरेलू और द्विपक्षीय क्रिकेट के बीच संतुलन खोजने के लिए संबंधित क्रिकेट बोर्डों पर छोड़ा है, लेकिन कपिल देव ने कहा कि खेल का प्रबंधन करने के लिए आईसीसी की जिम्मेदारी है। कपिल देव ने सोमवार को सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड को बताया, "यह यूरोप में फुटबॉल की तरह चल रहा है। वे प्रत्येक देश के खिलाफ नहीं खेलते हैं। यह चार साल में एक बार (विश्व कप के दौरान) होता है।"

ये भी पढ़ेंः भारतीय टीम 1986 और पाकिस्तान की टीम 1990 में क्यों नहीं खेल पाई थी एशिया कप, जानिए कारण

देश को 1983 में वर्ल्ड कप विजेता बनाने वाले कप्तान कपिल देव ने कहा, "क्या हम विश्व कप और बाकी समय क्लब (टी20 फ्रेंचाइजी) क्रिकेट खेलने वाले हैं? इसी तरह, क्या क्रिकेटर अंततः मुख्य रूप से आईपीएल या बिग बैश या ऐसी ही कोई लीग खेल रहे होंगे? ICC को इसमें और समय लगाना होगा कि वे यह देखने के लिए कि कैसे वे एकदिवसीय क्रिकेट, टेस्ट क्रिकेट और न केवल क्लब क्रिकेट के अस्तित्व को सुनिश्चित कर सकते हैं।" 

epaper