फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटकपिल देव ने बताया क्या है उनकी फिटनेस का राज, युवाओं को दिया स्पेशल टिप्स 

कपिल देव ने बताया क्या है उनकी फिटनेस का राज, युवाओं को दिया स्पेशल टिप्स 

वर्ल्ड कप जिताने वाले पूर्व कप्तान कपिल देव ने फिटनेस का टिप्स देते हुए कहा कि लाइफ में फिट रहने के लिए आपको अपनी बॉडी को पहचानना होगा और उसके हिसाब से ही ट्रेनिंग तथा प्रैक्टिस करनी होगी।

कपिल देव ने बताया क्या है उनकी फिटनेस का राज, युवाओं को दिया स्पेशल टिप्स 
Ezaz Ahmadएजेंसी,नई दिल्लीSun, 07 Aug 2022 09:01 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अपनी कप्तानी में भारत को पहली बार वर्ल्ड कप जिताने वाले पूर्व कप्तान कपिल देव ने फिटनेस को लेकर रविवार को विचार प्रकट किए। पूर्व ऑलराउंडर ने युवाओं को फिटनेस का टिप्स देते हुए कहा कि लाइफ में फिट रहने के लिए आपको अपनी बॉडी को पहचानना होगा और उसके हिसाब से ही ट्रेनिंग तथा प्रैक्टिस करनी होगी। पूर्व कप्तान ने आगे बताया कि अपने खेले के दिनों में वह किस तरह से खुद को फिट रखते थे और क्या जरूरी काम करते थे। 

ऐसा करते ही नंबर वन बल्लेबाज बन जाएंगे सूर्या, बाबर छूट जाएंगे पीछे 

कपिल देव ने कहा, ''युवाओं को सेहतमंद देश बनाना चाहिए। सेहत अच्छी होगी तो लाइफ अच्छी होगी और लाइफ अच्छी होगी तो देश अच्छा होगा। फिट रहने के लिए एक सिस्टम हाेता है। फिटनेस का भी एक सिसटम होता है। आप अपनी बॉडी को पहचानिए। बॉडी को कितनी जरूरत है और उसे बढ़ाते जाओ। कुछ लोग दस मील भाग सकते हैं तो कुछ लाेग दो मिल भाग सकते हैं। आपको अपनी बॉडी के साथ फाइट करनी है। दूसरे की फिटनेस को मत देखो बल्कि आप अपनी बॉडी को पहचानो और उसके ऊपर मेहनत करो।'' उन्होंने रविवार को बजाज आलियांज लाइफ इंश्‍योरेंस की ओर से आयोजित प्‍लैंकाथॉन इवेंट के दौरान यह बात कही।

फिटनेस को लेकर अपने प्लान के बारे में बात करते हुए 1983 वर्ल्ड विजेता टीम के कप्तान ने कहा, "अपने खेल के दिनों में फिट रहने के लिए मैंने कुछ ज्यादा प्लान नहीं किया क्योंकि उस समय का सिस्टम अलग होता था। हम एक टीम के साथ प्रैक्टिस करते थे। हमें खुद को पता होता था कि आपके लिए फिटनेस कितनी जरूरी है।"

epaper