फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटरोहित और विराट के घरेलू क्रिकेट नहीं खेलने पर भड़के कपिल देव, बैजबॉल पर दी धांसू सलाह

रोहित और विराट के घरेलू क्रिकेट नहीं खेलने पर भड़के कपिल देव, बैजबॉल पर दी धांसू सलाह

विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव ने इंटरनेशनल क्रिकेटर के घरेलू क्रिकेट नहीं खेलने पर नाराजी का इजहार किया है। उन्होंने भारतीय टीम के स्टार क्रिकेटर रोहित शर्मा और विराट कोहली को भी आड़े हाथ लिया है।

रोहित और विराट के घरेलू क्रिकेट नहीं खेलने पर भड़के कपिल देव, बैजबॉल पर दी धांसू सलाह
Md.akram लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 16 Aug 2023 10:02 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय टीम के खिलाड़ी घरेलू क्रिकेट कम ही खेलते हुए नजर आते हैं। इंटरनेशनल क्रिकेटर्स जब फ्री होते हैं, तब भी डोमेस्टिक मैचों (रणजी ट्रॉफी, विजय हजारे ट्रॉफी या अन्य घरेलू टूर्नामेंट) से दूरी बनाए रखते हैं। वहीं, रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे स्टार क्रिकेटर ने लंबे समय से घरेूल मैच नहीं खेला है। भारत के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर और 1983 विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव ने अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के घरेलू टूर्नामेंट में नहीं खेलने पर नाराजगी का इजहार किया है। उन्होंने रोहित और कोहली को भी आड़े हाथ लिया है।

कपिल के साथी रह चुके और मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने भी इंटरनेशनल प्लेयर्स को घरेलू मैच खेलने की सलाह दी थी लेकिन ज्यादा कुछ नहीं बदला। कपिल से जब टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत के दौरान पूछा गया कि बिन्नी ने कहा था कि अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को घरेलू क्रिकेट खेलना चाहिए। लेकिन ऐसा लगता है कि कुछ भी चेंज नहीं आया है? पूर्व कप्तान ने इसके जवाब में कहा, ''घरेलू क्रिकेट बहुत ही अहम है। हाल के दिनों में विराट कोहली या रोहित शर्मा या किसी अन्य टॉप खिलाड़ी ने कितने घरेलू मैच खेले हैं? मेरा मानना है कि टॉप प्लेयर्स को अच्छी मात्रा में घरेलू मैच खेलने चाहिए ताकि इससे अगली पीढ़ी के खिलाड़ियों को मदद मिले।''

पिछले कई महीनों से इंग्लैंड का बैजबॉल गेम काफी चर्चा में है। इंग्लैंड टीम टेस्ट क्रिकेट को काफी आक्रामक अंदाज में खेलती है, जिसे बैजबॉल कहा जाता है। इंग्लैंड ने एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आक्रामक क्रिकेट खेलकर खूब वाहवाही बटोरी। कपिल ने सलाह दी है कि अन्य टीम को भी इस ओर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने साथ ही भारतीय टीम के नियमित कप्तान रोहित को और आक्रामक रुख अपनाने का मशवरा दिया है।

कपिल ने कहा, ''बैजबॉल शानदार है। मैंने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज देखी, जो हाल के दिनों में सबसे बेहतरीन सीरीज में से एक थी। मेरा मानना है कि क्रिकेट इसी तरह खेला जाना चाहिए। रोहित अच्छा है लेकिन उसे और अधिक आक्रामक होना होगा। आपको यह सोचना होगा कि इंग्लैंड जैसी टीमें अब कैसे खेलती हैं। और यह सिर्फ हमें ही नहीं बल्कि क्रिकेट खेलने वाले सभी देशों को इसी तर्ज पर सोचना होगा। सभी टीमों के लिए मैच जीतना प्राथमिकता होनी चाहिए।''

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें