Kapil Dev briefs why Ravi Shastri to continue as coach for Team India - कपिल देव ने बताया, क्यों रवि शास्त्री को चुना गया टीम इंडिया का कोच DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कपिल देव ने बताया, क्यों रवि शास्त्री को चुना गया टीम इंडिया का कोच

कपिल देव ने कहा, ''मुझे लगा कि उनके पास बातचीत करने का अधिक कौशल है। हमें मार्कशीट दी गई थी और हमने उनके नंबर को देखने तथा उनका प्रजेंटेशन सुनने के बाद उन्हें नंबर एक पर रखा।''

kapil dev  pti

खिलाड़ियों के साथ परिचय और मौजूदा भारतीय क्रिकेट टीम के प्रति समझ ने ही रवि शास्त्री (Ravi Shastri) को दोबारा से टीम का मुख्य कोच बनने में बड़ी भूमिका अदा की है। रवि शास्त्री 2021 में होने वाले टी-20 विश्व कप तक टीम के मुख्य कोच बने रहेंगे। शास्त्री इस समय टीम के साथ विंडीज दौरे पर हैं। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सीएसी के समक्ष इंटरव्यू दिया। शास्त्री ने इस रेस में ऑस्ट्रेलिया के टॉम मूडी और न्यूजीलैंड के माइक हेसन को पीछे किया है। कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी की तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने शास्त्री को भारतीय पुरुष टीम के मुख्य कोच पद पर बरकरार रखा है। 

सीएसी के चेयरमैन कपिल देव (Kapil Dev) ने कहा, “हमें पूरा दिन लगा। हमारे बीच लगभग तीन घंटे का अंतर था, क्योंकि वेस्टइंडीज से इंटरव्यू लेने के लिए हम दो लोगों का इंतजार कर रहे थे।”  उन्होंने कहा, “एक ऑस्ट्रेलिया के (टॉम मूडी) थे, इसीलिए हमें इतने समय की जरूरत थी। प्रणाली बहुत सरल थी। हमारे पास खुद का आकलन था। मैंने उनसे या उनके (सीएसी सह-सदस्यों) से यह नहीं पूछा कि प्रत्येक उम्मीदवार को हम क्या अंक दे रहे थे।”

रवि शास्त्री ने CAC से कहा- विश्व कप में एक खराब दिन पूरी टीम को बुरा नहीं बनाता

सर्वसम्मति से हुआ फैसला
कपिल ने कहा, “हमने सभी खातों और संख्याओं को भरने के बाद सर्वसम्मति से निर्णय लिया, इसलिए हमें थोड़ा समय लगा। नंबर तीन पर टॉम मूडी, नंबर दो पर न्यूजीलैंड के माइक हेसन हैं और फिर नंबर एक पर रवि शास्त्री है, जिसकी आप सब को उम्मीद थी।”

संवाद कौशल बड़ी वजह
यह पूछे जाने पर कि किस वजह से रवि शास्त्री को दोबारा टीम इंडिया कोच चुना गया, कपिल ने कहा, ''मुझे लगा कि उनके पास बातचीत करने का अधिक कौशल है। हमें मार्कशीट दी गई थी और हमने उनके नंबर को देखने तथा उनका प्रजेंटेशन सुनने के बाद उन्हें नंबर एक पर रखा।''

ऐसे मिले दावेदारों को अंक
उन्होंने कहा, “उन्होंने हमें प्वाइंट सिस्टम दिया था। हमें 100 में से नंबर देना था और देखना था कि कौन सा कोच कितने अंक का हकदार है। चार-पांच मापदंड थे और सभी को अंक दिया गया। हमने इस बात की भी चर्चा नहीं की कि कौन कितने अंक दे रहा है। फिर हमने आकलन किया और पाया कि यह एक बहुत ही करीबी दौड़ थी जो मैं आपको बता सकता हूं। कम ही नंबर का फर्क था और हम भी इससे चौंकन्ने थे।” 

रवि शास्त्री फिर बने टीम इंडिया के हेड कोच, कुछ ऐसा रहा क्रिकेट फैंस का रिएक्शन

खिलाड़ियों को बेहतर तरीके से जानते हैं शास्त्री
सीएसी के एक और सदस्य अंशुमान ने शास्त्री को चुनने की वजह बताते हुए कहा, “वह पहले से ही टीम के बारे में जानते हैं, वह टीम के खिलाड़ियों को बेहतर तरीके से जानते हैं। वह जानते हैं कि टीम में क्या समस्याएं हैं और उन्हें दूर कैसे करना है। वह टीम के सिस्टम को भी जानते हैं। वहीं अगर दूसरा होता तो उसे दोबारा से शुरू करना पड़ता। इसलिए हमें लगा कि उन्हें बरकरार रखना ही सही होगा।” 

विदेश में शास्त्री का अच्छा प्रदर्शन
रवि शास्त्री ने जिस मामले में माइक हेसन को मात दी वह विदेशी धरती पर उनके मार्गदर्शन में टीम का शानदार प्रदर्शन रहा। बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा, सीएसी इस तथ्य के बारे में स्पष्ट था कि चैंपियन टीमें विदेशी धरती पर अच्छा प्रदर्शन करती हैं जबकि अपने घरेलू मैदान पर हर टीम का प्रदर्शन अच्छा रहता है। भारत ने भी पिछले कई वर्षों में ऐसा ही किया, लेकिन विदेशी धरती पर टीम का शानदार प्रदर्शन रहा है और यह शास्त्री के कार्यकाल में हुआ।

नहीं ली गई कोहली की राय
कपिल ने हालांकि इस बात से साफ मना कर दिया कि इस मसले पर कप्तान विराट कोहली से राय ली गई है। उन्होंने कहा, “कोहली से हमने राय नहीं ली। अगर हम उनकी राय लेते तो हम पूरी टीम की भी राय लेते।” 

टीम इंडिया के नए हेड कोच का कॉन्ट्रैक्ट 2021 टी-20 विश्व कप तक होगा

रवि शास्त्री का रिपोर्ट कार्ड
पिछले 21 टेस्ट दो साल में भारत ने शास्त्री के कोच रहते खेले और 13 में जीत दर्ज की
36 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में भारत ने 25 में जीत का परचम लहराया
60 वनडे मुकाबलों में भारतीय टीम ने 43 में जीत हासिल की

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Kapil Dev briefs why Ravi Shastri to continue as coach for Team India