DA Image
29 अक्तूबर, 2020|12:14|IST

अगली स्टोरी

पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव को पड़ा दिल का दौरा, एंजियोप्लास्टी के बाद डॉक्टरों ने दी राहत भरी खबर

kapil dev  biplov bhuyan ht photo

भारत को पहला क्रिकेट वर्ल्ड कप जिताने वाले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव को शुक्रवार को दिल्ली के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, "हृदय संबंधी समस्याओं के चलते उन्हें आज ओखला के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया गया।"  बाद में फोर्टिस अस्पताल ने भी बयान जारी कर बताया कि दिल का दौरा पड़ने के बाद कपिल देव को यहां लाया गया था, जहां बाद में उनकी एंजियोप्लास्टी की गई। हालांकि शुरू में अस्पताल ने कपिल देव के सीने में सिर्फ दर्द होने की बात कही थी।

फोर्टिस अस्पताल ने अपने अपडेट बुलेटिन में कहा, "भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रहे कपिल देव (62 साल) को दिल का दौरा पड़ने के बाद 23 अक्टूबर की रात एक बजे ओखला रोड स्थित फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हर्ट्स इंस्टीट्यूट के इमरजेंसी डिपार्टमेंट में भर्ती कराया गया। उनकी जांच की गई और फिर कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट के डायरेक्टर डॉ. अतुल माथुर ने आधी रात के वक्त ही कपिल देव की आपात कोरोनरी एंजियोप्लास्टी की।" एंजियोप्लास्टी 'ब्लॉक हुई धमनियों को खोलने की प्रक्रिया है ताकि हृदय में सामान्य रक्त संचार हो सके।

अस्पताल ने बताया, "कपिल देव इस वक्त आईसीयू में भर्ती हैं और डॉ. अतुल माथुर और उनकी टीम की गहन निगरानी में हैं। उनकी हालत अब स्थिर है और हो सकता है कि अगले कुछ दिनों में उन्हें डिस्चार्ज कर दिया जाए।"

भारतीय क्रिकेटर संघ (आईसीए) अध्यक्ष और कपिल के मित्र अशोक मल्होत्रा ने पीटीआई को यह जानकारी दी कि अब उनका स्वास्थ्य ठीक है। पूर्व टेस्ट खिलाड़ी मल्होत्रा ने कहा, ''वह अब ठीक महसूस कर रहे हैं। मैंने अभी उनकी पत्नी (रोमी) से बात की। वह कल थोड़ी बेचैनी महसूस कर रहे थे। अस्पताल में उनके परीक्षण किए जा रहे हैं।"

IPL 2020: सौरव गांगुली का बड़ा बयान, कहा- इस बल्लेबाज को जरूर चुभा होगा टीम से बाहर बैठना

सोशल मीडिया पर काफी लोगों ने 1983 विश्व विजेता महान ऑल राउंडर के तेजी से उबरने की कामना की जिसमें भारतीय कप्तान विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर सहित अन्य खिलाड़ी शामिल हैं। दिग्गज बल्लेबाज तेंदुलकर ने कहा, ''अपना ध्यान रखें। आपके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना कर रहा हूं।" कोहली ने ट्वीट किया, ''आपके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना कर रहा हूं। जल्दी ठीक हो जाइये पाजी।"

भारत के महान क्रिकेटरों में से एक कपिल ने 131 टेस्ट और 225 वनडे खेले हैं। वह क्रिकेट के इतिहास में एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने 400 से ज्यादा (434) विकेट अपने नाम कर टेस्ट मैचों में 5000 से ज्यादा रन जुटाए हैं। वह 199 और 2000 के बीच भारत के राष्ट्रीय कोच भी रह चुके हैं। कपिल को 2010 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था।  'हरियाणा हरिकेन' के नाम से मशहूर कपिल भारतीय प्रादेशिक सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल भी हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Kapil Dev admitted at Fortis Hospital for heart issues