DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जोंटी रोड्स ने बताया, क्या है विराट और धौनी की कप्तानी में फर्क

virat kohli  ms dhoni  ap

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेट जांटी रोड्स ने पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी और विराट कोहली के कप्तानी स्टाइल का रहस्य बताया है। रोड्स ने बताया है कि इन दोनों दिग्गजों की कप्तानी में आखिर क्या फर्क है। उनकी राय है कि धौनी खेल के मानसिक पहलु पर शानदार ढंग से नियंत्रण करते हैं जबकि कोहली मुद्दों को जबरदस्ती अपने पक्ष में करना चाहते हैं। 

जोंटी रोड्स ने कहा, ''धौनी ने अविश्वसनीय मानक स्थापित किए हैं और वह नियंत्रित माइंडसैट के साथ खेल पर अपना नियंत्रण करते हैं। वास्तव में कोहली और धौनी लीडरशिप के दो अलग स्टाइल हैं। विराट कोहली चीजों को अपनी मुट्ठी में करके गेम पर अपनी स्टैंप लगाना चाहते हैं।''

ICC World Cup 2019: कुछ ऐसा हो सकता है विराट की टीम इंडिया का प्लेइंगXI

हाल ही में विराट कोहली ने धौनी की भरपूर तारीफ की थी। उन्होंने यह भी बताया था कि धौनी क्यों टीम इंडिया के सबसे भरोसमंद खिलाड़ी हैं। उन्होंने कहा था कि 2004 में डेब्यू से लेकर धौनी टीम इंडिया के अटूट अंग बने हुए हैं। उन्होंने टी-20 वर्ल्ड कप में, चैंपियंस ट्रॉफी में और 50 ओवरों के वनडे में टीम इंडिया की कप्तानी की है। धौनी ने इस खेल के सबसे बड़े विचारक की प्रतिष्ठा अर्जित की है।

विराट कोहली ने एक इंटरव्यू में कहा था, ''मैं धोनी के बारे में क्या कहूं। मेरे करियर उनके अंडर में ही शुरू हुआ। लेकिन मैं धौनी के बारे में एक निश्चित रूप से कह सकता हूं कि उनके लिए टीम सबसे ऊपर कोई नहीं है। वह हर समय टीम के बारे में ही सोचते हैं। उनका लंबा अनुभव टीम को मजबूत बनाता है। विकेट के पीछे खड़े होकर भी धौनी टीम को गाइड करते हैं।''

महेंद्र सिंह धौनी और विराट कोहली दोनों का आईपीएल में इस बार भविष्य अलग रहा। धौनी की टीम फाइनल में मुंबई इंडियंस से एक रन से हारी तो कोहली की टीम प्लेऑफ में भी नहीं पहुंच पाई। अब कोहली और धौनी आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में फिर एक साथ तीसरे खिताब के लिए मजबूती से भिड़ेंगे। 

IPL में खराब परफॉर्मेंस के दौरान रोहित-धौनी बढ़ाते रहे हौसला: कुलदीप यादव

विश्व कप की शुरुआत 30 मई से इंग्लैंड और वेल्स में होगी। भारत अपना पहला मैच 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Jonty Rhodes reveals difference between captaincy styles of MS Dhoni and Virat Kohli