फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटजो रूट शतक से चूके मगर छू लिया ये बड़ा कीर्तिमान, द्रविड़-लारा का धांसू रिकॉर्ड तोड़ा, सचिन की बराबरी की

जो रूट शतक से चूके मगर छू लिया ये बड़ा कीर्तिमान, द्रविड़-लारा का धांसू रिकॉर्ड तोड़ा, सचिन की बराबरी की

Joe Root Big Test Record: इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज जो रूट ने पांचवें एशेज टेस्ट में एक बड़ा कीर्तिमान छू लिया है। उन्होंने साथ ही राहुल द्रविड़ और ब्रायन लारा का दमदार रिकॉर्ड तोड़ा।

जो रूट शतक से चूके मगर छू लिया ये बड़ा कीर्तिमान, द्रविड़-लारा का धांसू रिकॉर्ड तोड़ा, सचिन की बराबरी की
joe root
Md.akram लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 29 Jul 2023 11:23 PM
ऐप पर पढ़ें

इंग्लैंड के के पूर्व कप्तान और अनुभवी बल्लेबाज जो रूट ने शनिवार को पांचवें एशेज टेस्ट के तीसरे दिन बेहतरीन बैटिंग की। चौथे नंबर पर उतरे रूट ने 106 गेंदों का सामना करने के बाद 91 रन की पारी खेली। उन्होंने 11 चौके और 1 छक्का लगाया। रूट भले ही शतक जड़ने से चूक गए लेकिन उन्होंने एक बड़ा कीर्तिमान छू लिया। इसके अलावा, उन्होंने भारत के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर राहुल द्रविड़ और वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज ब्रायन लारा का रिकॉर्ड तोड़ा।

बता दें कि रूट ने टेस्ट में सर्वाधिक बार 50 प्लास स्कोर बनाने के मामले में एक बेहद खास क्लब में एंट्री कर ली है। वह 90 बार 50 प्लस स्कोर बना चुके हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 30 शतक और 60 फिफ्टी जमाई हैं। रूट के अलावा इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर एलेस्टेयर कुक, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज एलन बॉर्डर और श्रीलंका के पूर्व धाकड़ क्रिकेटर कुमार संगाकारा ने भी 90 मर्तबा 50 प्लस स्कोर बनाया।

टेस्ट में सर्वाधिक बार 50 प्लस स्कोर

119 - सचिन तेंदुलकर
103 - जैक कैलिस
103 - रिकी पोंटिंग
99 - राहुल द्रविड़
96 - शिवनारायण चन्द्रपॉल
90 - जो रूट*
90 - एलेस्टेयर कुक
90 - एलन बॉर्डर
90 - कुमार संगाकारा

रूट ने एक टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक मर्तबा 300 प्लस रन जुटाने के मामले में द्रविड़ और लारा को पछाड़ दिया है। रूट 19 बार ऐसा कर चुके हैं। वहीं, द्रविड़ और लारा ने 18 बार इस कारनामे को अंजाम दिया। रूट ने साथ ही महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली है। सचिन ने भी अपने करियर में 19 मर्तबा एक सीरीज में 300 प्लस रन जोड़े। इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (17) और कुक (17) संयुक्त रूप से पांचवें स्थान पर हैं।

एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा बार 300 प्लस रन

19 - सचिन तेंदुलकर
19 - जो रूट
18 - ब्रायन लारा
18- राहुल द्रविड़
17 - रिकी पोंटिंग
17 - एलिस्टेयर कुक

गौरतलब है कि इंग्लैंड ने दूसरी पारी में तीसरे दिन स्टंप्स तक 80 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 389 रन बनाए। रूट ने दो अहम साझेदारी कीं। उन्होंने कप्तान बेन स्टोक्स (42) के साथ तीसरे विकेट के लिए 73 और जॉनी बेयरस्टो (78) के संग पांचवें विकेट के लिए 110 रन की पार्टनरशिप की। रूट की पारी का अंत 66वें ओवर में टॉड मर्फी ने किया।