फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटजो रूट ने बनाया अद्भुत रिकॉर्ड, इस उपलब्धि को हासिल करने वाले इंग्लैंड के पहले बल्लेबाज बने

जो रूट ने बनाया अद्भुत रिकॉर्ड, इस उपलब्धि को हासिल करने वाले इंग्लैंड के पहले बल्लेबाज बने

जो रूट ने एक अद्भुत रिकॉर्ड इंग्लैंड की टीम के लिए बना दिया है। वे इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 50 से अधिक रनों की पारी खेलने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं।

जो रूट ने बनाया अद्भुत रिकॉर्ड, इस उपलब्धि को हासिल करने वाले इंग्लैंड के पहले बल्लेबाज बने
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 23 Feb 2024 03:27 PM
ऐप पर पढ़ें

दिग्गज बल्लेबाज जो रूट ने इंग्लैंड की टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट में एक अद्भुत रिकॉर्ड बना दिया है। वे इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 50 से अधिक रनों की पारी खेलने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। जो रूट ने भारत के खिलाफ जारी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज की सातवीं पारी में पहला अर्धशतक जड़ा। इसी के साथ वे इंग्लैंड के लिए एक खास उपलब्धि हासिल करने में सफल हुए। 

जो रूट पूर्व कप्तान एलेस्टर कुक का रिकॉर्ड धराशायी करने में सफल हुए। जो रूट ने 91वीं बार टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए 50 से ज्यादा रन बनाए। कुक ने 90 बार टेस्ट क्रिकेट में ऐसा किया था। जो रूट ने 60वां अर्धशतक रांची के मैदान पर भारत के खिलाफ जड़ा। 31 शतक उनके बल्ले से निकले हैं और इस तरह वे 91 बार फिफ्टी प्लस रन बनाने में सफल हुए और उन्होंने एलेस्टर कुक को पछाड़ दिया। 

ये दिग्गज बल्लेबाज 90 से ज्यादा बार टेस्ट क्रिकेट में 50 प्लस रन की पारी खेलने वाला दुनिया का छठा बल्लेबाज बना है। सचिन तेंदुलकर, जैक कैलिस, रिकी पोंटिंग, राहुल द्रविड़ और शिवनारायण चंद्रपाल ने 91 या इससे ज्यादा बार 50 प्लस रन की पारी टेस्ट क्रिकेट में खेली है। सचिन, कैलिस और पोंटिंग 100 से ज्यादा बार ये कारनामा कर चुके हैं। सचिन तेंदुलकर एकमात्र बल्लेबाज हैं, जो 110 से ज्यादा बार ये कमाल कर चुके हैं।

ये भी पढ़ेंः ऐसा अजूबा रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले सातवें गेंदबाज बने आकाशदीप, बेन स्टोक्स, स्टुअर्ट बिन्नी और लसिथ मलिंगा भी लिस्ट में शामिल 

जो रूट इस सीरीज में अभी तक उतने प्रभावी नजर नहीं आए थे। वे बैजबॉल अंदाज में खेल रहे थे और लगातार खराब शॉट खेलकर आउट हो रहे थे। हालांकि, रांची में उन्होंने अपनी पुरानी अप्रोच को अपनाया और सीरीज का अपना पहला अर्धशतक पूरा किया। रूट ने भारतीय टीम के लिए भी मुश्किलें बढ़ाने का काम किया, क्योंकि उन्होंने छठे विकेट के लिए बेन फोक्स के साथ मिलकर शतकीय साझेदारी पूरी की थी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें