फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटविराट कोहली या रोहित शर्मा नहीं, ये शख्स है 2024 में क्रिकेट का सबसे पावरफुल इंडियन

विराट कोहली या रोहित शर्मा नहीं, ये शख्स है 2024 में क्रिकेट का सबसे पावरफुल इंडियन

विराट कोहली, एमएस धोनी या रोहित शर्मा नहीं, बल्कि एक अन्य शख्स 2024 में क्रिकेट का सबसे पावरफुल भारतीय है। ये कोई और नहीं, बल्कि बीसीसीआई के सचिव जय शाह हैं, जो एसीसी चेयरमैन भी हैं।

विराट कोहली या रोहित शर्मा नहीं, ये शख्स है 2024 में क्रिकेट का सबसे पावरफुल इंडियन
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 29 Feb 2024 12:57 PM
ऐप पर पढ़ें

साल 2024 में भारत के सबसे पावरफुल व्यक्तियों की बात करें तो क्रिकेट की दुनिया में कोई खिलाड़ी नहीं, बल्कि एक प्रशासक है। दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली, पूर्व कप्तान एमएस धोनी और मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा नहीं, बल्कि क्रिकेट जगत में सबसे शक्तिशाली व्यक्ति इस साल के जय शाह हैं, जो इस समय भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई के सचिव और एशियन क्रिकेट काउंसिल यानी एससीसी के चेयरमैन हैं। 

इंडियन एक्सप्रेस ने 2024 के भारत के 100 शक्तिशाली व्यक्तियों की सूची जारी की है। इस लिस्ट में शीर्ष पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी है, जबकि क्रिकेट जगत से सिर्फ चार ही लोगों को इस 100 शक्तिशाली भारतीयों की सूची में शामिल किया है। क्रिकेट जगत से शीर्ष पर जय शाह हैं, जो इस 100 की लिस्ट में 35वें नंबर पर हैं। जय शाह अक्सर सुर्खियों में रहते हैं और क्रिकेट से जुड़े बड़े-बड़े फैसले लेने के लिए जाने जाते हैं।

इस लिस्ट में विराट कोहली क्रिकेट जगत से दूसरे नंबर पर हैं। उनको इस लिस्ट में 38वां स्थान मिला है और वे टॉप भारतीय क्रिकेटर हैं। लिस्ट में तीसरा नाम पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का है, जो 100 व्यक्तियों की लिस्ट में 58वें नंबर पर हैं। वे टॉप 50 से बाहर हैं। वहीं, भारत की टीम के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा चौथे पायदान पर हैं। उनको इस सूची 100 पावरफुल इंडियंस की लिस्ट में 68वां नंबर मिला है।

कैमरून ग्रीन के शतक ने बचाई ऑस्ट्रेलिया की लाज, वेलिंगटन टेस्ट के पहले दिन न्यूजीलैंड ने छुड़ाए पसीने

जय शाह इसलिए भी पावरफुल इंडियंस हैं, क्योंकि वे एशियन क्रिकेट काउंसिल यानी एसीसी के चेयरमैन फिर से बने हैं। इसके अलावा वे आईसीसी के चेयरमैन बनने की रेस में भी हैं। वहीं, विराट कोहली की प्रसिद्धि किसी से छिपी नहीं हैं, जबकि एमएस धोनी क्रिकेट से दूर रहने के बाद भी सभी के नजरों में रहते हैं। रोहित शर्मा ने अपने खेल से सभी का दिल जीता है और कप्तान के तौर पर देश को भी सफलता दिलाई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें