DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

INDvsWI: जसप्रीत बुमराह 5 विकेट लेकर ऐसा करने वाले एशिया के पहले बॉलर बने

India vs West Indies: अजिंक्य रहाणे के शतक के बाद जसप्रीत बुमराह ने स्विंग गेंदबाजी का खूबसूरत नमूना पेश करके भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में बड़ी जीत दिलाई।

jasprit bumrah jpg

India vs West Indies 2019, 1st Test at Antigua: 'मैन ऑफ द मैच' और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (102) के शतक के बाद तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (7 रन पर 5 विकेट) की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार (25 अगस्त) को मेजबान वेस्टइंडीज को 318 रनों से करारी मात देकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इस मैच में जसप्रीत बुमराह ने कुछ ऐसा करके दिखाया है, जो आजतक भारत का कोई गेंदबाज नहीं कर सका है। सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि एशियन देशों में कोई बॉलर यह कारनामा नहीं कर पाया है।

अजिंक्य रहाणे के शतक के बाद जसप्रीत बुमराह ने स्विंग गेंदबाजी का खूबसूरत नमूना पेश करके भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में बड़ी जीत दिलाई। भारत की टेस्ट क्रिकेट में यह चौथी सबसे बड़ी जीत है। वहीं, घर के बाहर उसकी यह सबसे बड़ी जीत है। चौथे दिन के खेल में जसप्रीत बुमराह ने दूसरी पारी में 8 ओवर में महज 7 रन देकर 5 विकेट झटके और इतिहास रच दिया। 

Ashes 2019: 'सर बेन स्टोक्स' को दिग्गजों ने ऐसे किया सलाम, फैन्स ने  भी किए मजेदार ट्वीट

जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट में चौथी बार 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया और एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। दरअसल, बुमराह साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज में टेस्ट मैच की एक पारी में 5 विकेट लेने वाले पहले एशियाई गेंदबाज बन गए हैं। बुमराह ने इन चार देशों की अपनी पहली यात्रा के दौरान भी यही किया था। उन्होंने ये कारनामा महज 11 टेस्ट मैचों में किया है।

सौरव गांगुली को पीछे छोड़ विदेश में भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बने विराट कोहली

वकार यूनिस, वसीम अकरम, कपिल देव, मुथैया मुरलीधरण, अनिल कुंबले, हरभजन सिंह जैसे दिग्गज भी अपने करियर में यह कमाल नहीं कर पाए जो, बुमराह ने बहुत कम वक्त में कर दिखाया है। कार्लोस ब्रैथवेट, जॉन कैंपबेल, डैरेन ब्रावो, शाई होप और जेसन होल्डर दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह का शिकार हुए बने। जसप्रीत बुमराह की इस उपलब्धि के बाद फैन्स सोशल मीडिया पर जमकर उनकी तारीफ कर रहे हैं। 

बता दें कि मैच के चौथे दिन जसप्रीत बुमराह ने विकेट लेने की शुरुआत की और फिर इशांत शर्मा ने उसमें उनका बराबर का साथ दिया। बुमराह ने अपने पहले ओवर में ही क्रेग ब्रैथवेट को विट के पीछे कैच कराया और फिर अपने अगले ओवर में दूसरे सलामी बल्लेबाज जॉन कैंपबेल (07) का विकेट थर्राया। बुमराह की गेंद पर कोहली ने शिमरोन हेटमायर (एक) का कैच छोड़ा। बुमराह ने अपने चौथे ओवर में तुरंत डैरेन ब्रावो (02) का विकेट हवा में लहराया। उन्होंने टी-ब्रेक के बाद शाई होप (02) का ऑफ स्टंप उखाड़कर वेस्टइंडीज को आगे भी राहत नहीं लेने दी। 

जसप्रीत बुमराह को खेलना बेहद मुश्किल था और उन्होंने होल्डर (08) को जीवनदान का फायदा नहीं उठाने दिया और जल्द ही उनका भी ऑफ स्टंप हवा में लहरा दिया। इस तरह से वह चौथी बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लेने में सफल रहे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Jasprit Bumrah sets Asian record with 5 wicket haul in West Indies