फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटजसप्रीत बुमराह T20 वर्ल्ड कप 2022 से बाहर, BCCI ने किया कन्फर्म

जसप्रीत बुमराह T20 वर्ल्ड कप 2022 से बाहर, BCCI ने किया कन्फर्म

बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने अब कन्फर्म करते हुए कहा है कि जसप्रीत बुमराह आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप टीम से बाहर हो गए हैं। टीम ने कहा कि यह फैसला विस्तृत मूल्यांकन और एक्सपर्ट से सलाह के बाद लिया गया।

जसप्रीत बुमराह T20 वर्ल्ड कप 2022 से बाहर, BCCI ने किया कन्फर्म
Ezaz Ahmadलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 03 Oct 2022 09:26 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह चोट के चलते टी20 वर्ल्ड कप 2022 से आधिकारिक रूप से बाहर हो गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के जरिए वापसी करने वाले बुमराह का चयन साउथ अफ्रीका टी20 सीरीज के लिए भी हुआ था, मगर पहले मैच में फिट ना होने की वजह से वह खेल नहीं पाए थे। बीसीासीआई सचिव जय शाह ने एक बयान में बताया कि बुमराह आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप टीम से बाहर हो गए हैं। उन्होंने कहा, ''बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने कन्फर्म कर दिया है कि भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप में नहीं खेल पाएंगे। विशेषज्ञों से परामर्श करने और विस्तृत आंकलन के बाद यह फैसला किया गया।''

बीसीसीआई अब जल्द ही टी20 वर्ल्ड कप के लिए बुमराह के रिप्लेसमेंट का ऐलान करेगा। बुमराह टी20 वर्ल्ड कप 2022 से बाहर होने वाले भारत के दूसरे खिलाड़ी हैं। उनसे पहले ऑलरांडर रवींद्र जडेजा पहले ही इस टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं। 

12 फरवरी को फिर भिड़ेंगी भारत-पाकिस्तान की टीम, ICC ने किया ऐलान

इससे पहले, बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने बुमराह की चोट को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी थी और टी20 विश्व कप से तेज गेंदबाज के बाहर होने की रिपोर्ट को सिरे से खारिज कर दिया था। गांगुली ने कहा था कि विश्व कप में अभी काफी समय बाकी है। उचित समय से पहले आगे नहीं बढ़ें। 

लेकिन अब बीसीसीआई की मेडिकल की  टीम ने कन्फर्म करते हुए साफ कर दिया है आगामी टी20 वर्ल्ड कप में भारत को बुमराह की सेवाएं नहीं मिल पाएंगी। 

गांगुली से पहले समाचार एजेंसी पीटीआई ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि बुमराह चोटिल होने के कारण टी20 विश्व कप से बाहर हो गए हैं जो कि अगले महीने होने वाली आईसीसी प्रतियोगिता से पहले टीम के लिए बहुत बड़ा झटका है। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने पीटीआई से कहा कि बुमराह पीठ दर्द की गंभीर समस्या से परेशान हैं और उन्हें महीनों तक टीम से बाहर रहना पड़ सकता है। 

बीसीसीआई अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा था, ''यह तय है कि बुमराह टी20 विश्व कप में नहीं खेल पाएंगे। उन्हें पीठ दर्द की गंभीर परेशानी है और उन्हें छह महीने तक बाहर रहना पड़ सकता है।'' 

कोहली, राहुल को तीसरे टी20 मैच से आराम, गेंदबाजों काे दिखाना होगा दम

बुमराह पहले भी पीठ दर्द से परेशान रहे हैं। उन्हें 2019 में इसी वजह से तीन महीने तक बाहर रहना पड़ा था लेकिन इस बार उन्हें चार से छह महीने तक बाहर रहना पड़ सकता है। बुमराह ने इस साल भारत की तरफ से तीनों प्रारूपों में समान पांच-पांच मैच खेले जबकि इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस की तरफ से उन्होंने 14 मैच खेले थे। 

ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से शुरू होने जो रहे टी20 वर्ल्ड कप से बुमराह का बाहर होना भारत के लिए एक बहुत बड़ा झटका है। टूर्नामेंट में भारत को अपना पहला मुकाबला 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है। बुमराह मेंस T20I क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज हैं। यॉर्करमैन बुमराह ने अपने करियर में 60 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 20.22 के औसत से अब तक 70 विकेट झटके हैं।

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।