DA Image
11 सितम्बर, 2020|7:13|IST

अगली स्टोरी

जब कप्तान धोनी के मना करने के बावजूद डेब्यू मैच में जसप्रीत बुमराह ने फेंकी यॉर्कर बॉल

बुमराह ने अपने डेब्यू मैच में धोनी से जुड़ा एक खास किस्सा शेयर किया है। उन्होंने बताया कि किस तरह से उन्होंने अपने डेब्यू मैच में धोनी के सोचने के तरीके को बदला था।

ms dhoni and jasprit bumrah  file photo

मौजूदा समय में दुनिया के सबसे खतरनाक तेज गेंदबाजों में गिने जाने वाले जसप्रीत बुमराह ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में इंटरनैशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। धोनी विकेटकीपिंग के दौरान गेंदबाजों की मदद करने के लिए जाने जाते हैं। धोनी के क्रिकेटिंग ब्रेन की तारीफ मौजूदा कप्तान विराट कोहली से लेकर कई दिग्गज क्रिकेटर कर चुके हैं और ऐसा बहुत कम हुआ है कि उनकी कोई सलाह किसी गेंदबाज के काम ना आई हो। बुमराह ने अपने डेब्यू मैच में धोनी से जुड़ा एक खास किस्सा शेयर किया है। उन्होंने बताया कि किस तरह से उन्होंने अपने डेब्यू मैच में धोनी के सोचने के तरीके को बदला था।

'धोनी ने मेरे अंदर आत्मविश्वास जगाया'

15 अगस्त की शाम में धोनी ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया और इसके साथ ही इंटरनैशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया। धोनी के संन्यास के बाद लगभग पूरा क्रिकेट जगत इमोशनल हो गया था। धोनी हालांकि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) टीम की कप्तानी करते नजर आएंगे। टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत के दौरान बुमराह ने कहा कि सभी साथी खिलाड़ी धोनी के फैसले की रिस्पेक्ट करते हैं। उन्होंने कहा, 'यह उनका फैसला था, और सब इसकी रिस्पेक्ट करते हैं। पर्सनल लेवल पर देखूं तो मैंने अपना डेब्यू उनकी कप्तानी में किया था, उन्होंने मुझमें काफी आत्मविश्वास जगाया।' बुमराह डेथ ओवर स्पेशलिस्ट गेंदबाज बने और उनका सबसे बड़ा हथियार यॉर्कर गेंदबाजी है।

इस ऑस्ट्रेलियाई बॉलर ने कहा, उम्मीद है IPL के कुछ मैच खेलने को मिलेंगे

'डेब्यू मैच से पहले धोनी ने मेरी गेंदबाजी नहीं देखी थी'

बुमराह ने जब डेब्यू किया था, तब धोनी ने उनकी गेंदबाजी ज्यादा नहीं देखी थी। बुमराह जब धोनी के पास गए और पूछा कि क्या वो यॉर्कर गेंद फेंक सकते हैं तो धोनी ने उन्हें मना कर दिया। बुमराह ने धोनी के मना करने के बावजूद यॉर्कर गेंदबाजी की और उसके लिए धोनी ने उनकी तारीफ भी की। धोनी ने यहां तक कहा कि आपको भारतीय टीम में पहले आना चाहिए था। बुमराह ने यह किस्सा याद करते हुए कहा, 'ज्यादा लोग इस बात को नहीं जानते कि माही भाई ने मुझे गेंदबाजी करते हुए नहीं देखा था, किसी भी लेवल पर। अपने डेब्यू मैच में मैं डेथ ओवर में गेंदबाजी करने जा रहा था और मैंने उनसे पूछा कि क्या मैं यॉर्कर गेंद डाल सकता हूं? और उन्होंने कहा कि नहीं, यॉर्कर गेंद मत डालना। उन्हें लगा कि यॉर्कर गेंद डालना मुश्किल होता है और मैं मैच में वापसी नहीं दिला सकूंगा। मैंने उनसे कहा कि मुझे डेथ ओवर में और कुछ करना नहीं आता।'

नेहरा-मांजरेकर का दावा, IPL में नहीं खेलेगा यह धुआंधार ओपनर एक भी मैच

बुमराह ने बताया, 'फिर मैं गया और मैंने अपनी तरह से गेंदबाजी की, जिसके बाद वो मेरे पास आए और कहा मुझे यह बिल्कुल नहीं पता था, तुम्हें टीम में पहले आना चाहिए था, हम पूरी सीरीज जीत गए होते। मैं अपना डेब्यू मैच खेल रहा था और नर्वस था और कप्तान मुझसे कह रहे थे कि तुम हमें सीरीज जिता चुके होते। उन्होंने मुझे काफी आजादी दी।'
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Jasprit Bumrah recalls how MS Dhoni asked him to not to bowl yorkers in his debut match