फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटजेम्स एंडरसन लगातार 22 साल टेस्ट क्रिकेट खेल आज करेंगे कमाल, क्या तोड़ पाएंगे सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड?

जेम्स एंडरसन लगातार 22 साल टेस्ट क्रिकेट खेल आज करेंगे कमाल, क्या तोड़ पाएंगे सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड?

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन आज भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में मैदान पर उतरते ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करेंगे। एंडरसन अपने करियर में लगातार 22वें साल टेस्ट क्रिकेट खेलते नजर आएंगे।

जेम्स एंडरसन लगातार 22 साल टेस्ट क्रिकेट खेल आज करेंगे कमाल, क्या तोड़ पाएंगे सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड?
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 02 Feb 2024 06:33 AM
ऐप पर पढ़ें

इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन आज भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में मैदान पर उतरते ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करेंगे। इंडिया वर्सेस इंग्लैंड 5 मैच की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला विशाखापट्टनम के डॉ. वाई.एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। इस मैच के लिए मेहमान टीम ने अपनी प्लेइंग XI का ऐलान कर दिया है। टीम में कई बदलाव हुए हैं, वहीं एंडरसन जैसे सीनियर गेंदबाज को अंतिम एकादश में जगह मिली है। एंडरसन आज मैदान पर उतरते ही लगातार 22 साल टेस्ट क्रिकेट खेलने का रिकॉर्ड बनाएंगे। वह ऐसा करने वाले इंग्लैंड के पहले खिलाड़ी बनेंगे। किसी भी तेज गेंदबाज के लिए ऐसा कर पाना एक सुनहरे सपने जैसा है, मगर एंडरसन ने यह कमाल अपने करियर में आज कर दिखाएंगे।

भारतीय टीम में वापसी के लिए रविंद्र जडेजा कर रहे कड़ी मेहनत, ट्रेनिंग का वीडियो किया शेयर

एंडरसन अब लगातार सबसे ज्यादा साल टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों की सूची में संयुक्त रूप से दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। वह टॉप-2 में शामिल होने वाले एकमात्र गेंदबाज हैं। इंग्लैंड के इस गेंदबाज ने वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज शिवनारायण चंद्रपॉल की बराबरी की है, जिन्होंने भी अपने करियर में लगातार 22 साल रेड बॉल खेलकर बिताए थे।

वहीं इस सूची में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर टॉप पर हैं। सचिन ने लगातार 25 साल टेस्ट क्रिकेट खेलते हुए बिताए हैं, यह एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है और एंडरसन जैसे खिलाड़ियों का भी इसे तोड़ना काफी कठिन है। अगर एंडरसन को यह रिकॉर्ड तोड़ना है तो उन्हें अगले चार साल और क्रिकेट खेलना होगा जो नामुमकिन सा है।

बाबर आजम की टांग खींचते नजर आए मोहम्मद रिजवान, शादी से जुड़ी बातचीत का वीडियो हुआ वायरल

सचिन तेंदुलकर ने 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ अपना डेब्यू किया था, वहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने 200वें टेस्ट के रूप में 2013 में उन्होंने आखिरी टेस्ट खेला था। इस दौरान उन्होंने 53.79 की औसत के साथ 15921 रन बनाए थे, जिसमें 51 शतक शामिल थे।

वहीं बात एंडरसन की करें तो उनका डेब्यू 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ हुआ था, वह अभी तक अपने करियर में 690 विकेट चटका चुके हैं जो टेस्ट क्रिकेट में किसी भी तेज गेंदबाज द्वारा चटकाए गए सबसे ज्यादा विकेट हैं। एंडरसन की नजरें इस सीरीज में इस आंकड़े को 700 के पार ले जाने पर होगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें