DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   क्रिकेट  ›  ENG vs NZ: एलिस्टर कुक को पीछे छोड़ जेम्स एंडरसन ने रचा इतिहास, इंग्लैंड की तरफ से इस मामले में बने नंबर वन
क्रिकेट

ENG vs NZ: एलिस्टर कुक को पीछे छोड़ जेम्स एंडरसन ने रचा इतिहास, इंग्लैंड की तरफ से इस मामले में बने नंबर वन

लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Hemraj Chauhan
Thu, 10 Jun 2021 05:05 PM
ENG vs NZ: एलिस्टर कुक को पीछे छोड़ जेम्स एंडरसन ने रचा इतिहास, इंग्लैंड की तरफ से इस मामले में बने नंबर वन

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। एंडरसन इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले क्रिकेटर बन गए हैं। एंडरसन ने एलेस्टेयर कुक का रिकॉर्ड तोड़ा। एलेस्टेयर कुक ने इंग्लैंड की तरफ से 161 टेस्ट मैच खेले थे।

न्यूजीलैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले गए पहले टेस्ट मैच में जेम्स एंडरसन ने एलेस्टेयर कुक की बराबरी की थी। इस मैच में एंडरसन की निगाहें अनिल कुंबले के बड़े रिकॉर्ड पर होगी। दरअसल, टेस्ट क्रिकेट में अनिल कुंबले (619 विकेट) सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले में इस समय तीसरे नंबर पर काबिज हैं। वहीं, जेम्स एंडरसन ने अबतक खेले 161 मैचों में 616 विकेट अपने नाम किए हैं और कुंबले को पीछे छोड़ने के लिए तेज गेंदबाज को कीवी टीम के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में चार विकेट की दरकार होगी।

 

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीराज का आखिरी मुकाबला एजबेस्टन में खेला जा रहा है। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। मैच से पहले न्यूजीलैंड को तगड़ा झटका लगा। कीवी टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज बीजे वाटलिंग कमर में दिक्कत की वजह से दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं। दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया था। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज एंडरसन की बात करें तो वो अब तक टेस्ट मैच में 616 विकेट ले चुके हैं। बतौर तेज गेंदबाज वे दुनिया के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। 38 साल के एंडरसन फर्स्ट क्लास करियर में 1000 विकेट लेने से सिर्फ 6 विकेट दूर हैं। एंडरसन ने 18 साल पहले साल 2003 में लॉर्ड्स में जिम्बाब्वे के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था।

WTC के लिए आकाश चोपड़ा ने चुनी बेस्ट प्लेइंग XI, विराट कोहली को टीम में शामिल ना करके चौंकाया

सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने के मामले में भारत के सचिन तेंदुलकर पहले नंबर में हैं। उन्होंने भारत की तरफ से 200 टेस्ट मैच खेले हैं। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग और स्टीव वॉ 168 टेस्ट मैच के साथ दूसरे नंबर पर हैं। इसके बाद साउथ अफ्रीका के कैलिस 166, वेस्टइंडीज के चंद्रपाल और भारत के राहुल द्रविड़ के ने164 टेस्ट मैच खेले हैं। टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन का नाम सबसे ऊपर है। मुरलीधरन ने अपने टेस्ट करियर में 800 विकेट चटकाए। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न का नाम शुमार है। वॉर्न ने 145 टेस्ट मैचों में 708 विकेट लिए हैं। 

संबंधित खबरें