फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटभारत की टी-20 टीम से क्यों बाहर हुए महेंद्र सिंह धौनी, वजह जान सम्मान और बढ़ जाएगा

भारत की टी-20 टीम से क्यों बाहर हुए महेंद्र सिंह धौनी, वजह जान सम्मान और बढ़ जाएगा

बीसीसीआई के एक अधिकारी की ओर से दिए गए बयान के बाद ऐसी संभावनाएं जाहिर की जा रही हैं कि महेंद्र सिंह धौनी को भारत की टी-20 टीम से चयनकर्ताओं ने बाहर नहीं किया है बल्कि यह उनका व्यक्तिगत फैसला है।...

भारत की टी-20 टीम से क्यों बाहर हुए महेंद्र सिंह धौनी, वजह जान सम्मान और बढ़ जाएगा
भाषा। ,नई दिल्ली।Sun, 28 Oct 2018 08:35 PM
ऐप पर पढ़ें

बीसीसीआई के एक अधिकारी की ओर से दिए गए बयान के बाद ऐसी संभावनाएं जाहिर की जा रही हैं कि महेंद्र सिंह धौनी को भारत की टी-20 टीम से चयनकर्ताओं ने बाहर नहीं किया है बल्कि यह उनका व्यक्तिगत फैसला है। न्यूज एजेंसी भाषा ने बीसीसीआई के एक आला अधिकारी के हवाले से लिखा है, 'यह तय है कि आॅस्ट्रेलिया में 2020 में होने वाला टी-20 विश्व कप धौनी नहीं खेलेंगे, लिहाजा उन्हें टीम में बनाए रखने का कोई औचित्य नहीं था। चयनकर्ताओं और टीम प्रबंधन ने इस पर काफी बात की है। विराट कोहली और रोहित शर्मा भी चयन समिति की बैठक में मौजूद थे। क्या आपको लगता है कि उनकी रजामंदी के बिना चयनकर्ता यह फैसला ले सकते थे।' इसके बाद यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि एमएस धौनी युवाओं को टीम में मौका देने की नीति के हिमायती रहे हैं। ऐसे में हो सकता है उन्होंने टी20 टीम में अपना स्थान खाली कर किसी युवा खिलाड़ी को मौका देने के लिए यह फैसला लिया हो। इससे पहले भी वे अचनाक टेस्ट क्रिकेट और लिमिटेड ओवर्स टीम की कप्तानी छोड़कर पहले भी लोगों को चौंका चुके हैं।

इंग्लैंड में 2019 मेें होने वाला वनडे विश्व कप होगा धौनी का आखिरी टूर्नामेंट?
महेंद्र सिंह धौनी की गिनती उन नायाब खिलाड़ियों में होती है जो बरसों में एक बार पैदा होते हैं। पिछले 10 वर्षों में शायद पहली बार ऐसा हुआ है कि महेंद्र सिंह धौनी को लगातार दो सीरीज के लिए भारतीय टीम में नहीं चुना गया हो। गौरतलब है कि धौनी को विंडीज और आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए टीम इंडिया से बाहर कर दिया गया है। पहले ही इस बात की पूरी संभावना है कि 37 वर्षीय महेंद सिंह धौनी अगले साल इंग्लैंड में होने वाले वनडे विश्व कप के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। लेकिन टीम इंडिया के इस पूर्व कप्तान के लिए वनडे विश्व कप टीम में अपना स्थान बनाने की राह उतनी आसान नहीं होगी।

INDvWI 3rd ODI: महेंद्र सिंह धौनी ने उल्टा दौड़कर लपका शानदार कैच, देखें VIDEO
     
विंडीज के खिलाफ बचे तीन मैच धौनी के लिए हैं बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण
इंग्लैंड में होने वाले वनडे विश्व कप में धौनी विकेटकीपर के तौर पर पहली पसंद होंगे लेकिन बहुत कुछ इस पर निर्भर करेगा कि वेस्टइंडीज के खिलाफ मौजूदा श्रृंखला के बाकी तीन मैचों में उनका प्रदर्शन कैसा रहता है। अगले दो महीने तक उन्हें मैच अभ्यास भी नहीं मिल सकेगा। क्योंकि भारत अपना अगला वनडे मैच जनवरी से मार्च के बीच खेलेगा। चयन समिति के प्रमुख एमएसके प्रसाद विकेटकीपर के रूप में दूसरे विकल्प पर बात कर चुके हें और ऋषभ पंत पर टीम प्रबंधन ने भरोसा जताया है। अब सवाल यह है कि बाकी तीन मैचों में महेंद्र सिंह धौनी का बल्ला नहीं चल पाता है तो क्या होगा।

तो क्या महेंद्र सिंह धौनी 2019 वनडे विश्व कप से पहले ही ले लेंगे संन्यास?    
भारत के एक पूर्व खिलाड़ी ने कहा,'यदि पंत अच्छा खेलता है और धौनी का खराब फॉर्म बरकरार रहता है तो क्या उसे विश्व कप टीम में रखा जाएगा। किस आधार पर।' महेंद्र सिंह धौनी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने या सीमित ओवरों में कप्तानी छोड़ने का फैसला भले ही अचानक लिया हो लेकिन उन्हें करीब से जानने वालों को पता है कि इसके पीछे कितना सोच विचार किया गया होगा। अगले साल का वनडे विश्व कप उनका आखिरी टूर्नामेंट होगा ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं। लेकिन यह नहीं भुलाया जा सकता कि टेस्ट क्रिकेट से उन्होंने कैसे एक झटके में संन्यास ले लिया था। श्रृंखला के बीच में एक प्रेस कांफ्रेंस के बाद जिसमें कोई संकेत नहीं दिया गया।बीसीसीआई की एक विज्ञप्ति से इसकी जानकारी मिली। इसलिए महेंद्र सिंह धौनी तो कुछ भी अप्रत्याशित वह कर सकते हैं। 

देवधर ट्रॉफी फाइनल: अजिंक्य रहाणे ने नाबाद शतक ठोक अपनी टीम को बनाया चैम्पियन

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें