फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेट44 हजार करोड़ से ज्यादा में बिके IPL प्रसारण के राइट्स, पिछली बार से ढाई गुना ज्यादा

44 हजार करोड़ से ज्यादा में बिके IPL प्रसारण के राइट्स, पिछली बार से ढाई गुना ज्यादा

IPL के डिजिटल मीडिया राइट्स 20 हजार 500 करोड़ रुपये में बिक गए हैं। टीवी और डिजिटल राइट्स दो अलग-अलग ब्रॉडकास्टर्स को मिले हैं। ऐसे में टीवी पर अलग और डिजिटल मीडियम पर अलग आईपीएल दिखेगा।  

44 हजार करोड़ से ज्यादा में बिके  IPL प्रसारण के राइट्स, पिछली बार से ढाई गुना ज्यादा
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 13 Jun 2022 04:38 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

IPL Media Rights: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अगले पांच सीजन यानी 2023 से 2027 तक के लिए भारतीय महाद्वीप के टीवी और डिजिटल मीडिया राइट्स बिक गए हैं। सूत्रों के अनुसार, भारतीय उपमहाद्वीप में टीवी प्रसारण अधिकार वाले पैकेज ए में सर्वाधिक बोली साढ़े 57 करोड़ रुपये प्रति मैच की है। इसी क्षेत्र के लिए डिजिटल प्रसारण के अधिकार वाले पैकेज बी में सर्वाधिक बोली 50 करोड़ रुपये प्रति मैच की लगाई गई। इस तरह पांच सीजन के कुल 410 मैचों के लिए टेलीविजन राइट्स 23,575 रुपये में और डिजिटल राइट्स 20,500 करोड़ रुपये में बिके हैं। पैकेज ए और बी के प्रसारण अधिकार से  बीसीसीआई को 44,075 करोड़ रुपये की कमाई होगी, जो पिछली बार (2017-22) की तुलना में ढाई गुना ज्यादा है।

सूत्रों ने बताया कि दो अलग-अलग मीडिया कंपनियों ने टीवी और डिजिटल मीडिया राइट्स हासिल किए हैं। इन कंपनियों के नामों के बारे में अभी आधिकारिक रूप से पता नहीं चल पाया है। IPL पैकेज के विजेताओं के नामों की घोषणा ऑक्शन की प्रक्रिया खत्म होने से पहले नहीं कर सकती है। 107. 5 करोड़ रुपये प्रति मैच की संयुक्त राशि ने आईपीएल को दुनिया की सबसे महंगी लीगों की सूची में ला खड़ा किया है। 

मीडिया राइट्स को चार पैकेज में बांटा गया है- ए, बी, सी और डी । पैकज ए में भारतीय उपमहाद्वीप के लिए टीवी राइट्स और पैकेज बी में इसी रीजन के लिए डिजिटल राइट्स शामिल है। पैकेज सी में हर सीजन के लिए चुनिंदा 18 मैंचों के डिजिटल प्रसारण के राइट्स मिलेंगे, जिनमें सीजन का पहला मैच, वीकएंड पर होने वाले हर डबल हेडर में शाम वाला मैच और चार प्लेऑफ मुकाबलों को रखा गया है। पैकेज डी में भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर के टीवी और डिजिटल प्रसारण राइट्स को रखा गया है।

सूत्रों की मानें तो सोनी को टीवी राइट्स मिले हैं, जबकि डिजिटल राइट्स के लिए जियो ने सबसे बड़ी बोली लगाई है। हालांकि, अभी तक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई और आईपीएल की तरफ से इस बात की आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है। नियमों के अनुसार आईपीएल के पैकेज ए के विजेता को अधिकार दिया है कि वह पैकेज बी के लिए डायरेक्ट बोली लगा सकता है। यह पता नहीं चल पाया है कि टीवी राइट्स का विजेता डिजिटल राइट्स के लिए लड़ना चाहता है या नहीं।

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App डाउनलोड करें।
epaper