फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIPL में हो रही थकान को लेकर कुलदीप यादव ने दिया बड़ा बयान

IPL में हो रही थकान को लेकर कुलदीप यादव ने दिया बड़ा बयान

कोलकाता नाइट राइडर्स के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव का मानना है कि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2019) में मैचों के देरी से खत्म होने से शरीर पर इसका दबाव पड़ रहा है।  उन्होंने जोर देकर कहा कि 30 मई...

IPL में हो रही थकान को लेकर कुलदीप यादव ने दिया बड़ा बयान
एजेंसी,कोलकाताFri, 12 Apr 2019 03:53 PM
ऐप पर पढ़ें

कोलकाता नाइट राइडर्स के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव का मानना है कि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2019) में मैचों के देरी से खत्म होने से शरीर पर इसका दबाव पड़ रहा है।  उन्होंने जोर देकर कहा कि 30 मई से शुरू होने वाले आईसीसी विश्व कप को ध्यान में रखते हुए स्मार्ट तरीके से अभ्यास करना महत्वपूर्ण है। आईपीएल के आठ बजे से शुरू होने वाले सभी मैच लगभग 12 बजे तक खत्म हो रहे हैं। इससे खिलाड़ियों को काफी थकान महसूस हो रहा है। 

खुद चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने बुधवार को सोशल मीडिया पर एक तस्वीर पोस्ट की थी जिसमें वह अपने अगले मैच के लिए राजस्थान रवाना होने से पहले थकान के कारण हवाई अड्डे के फर्श पर ही सो गए थे। 

CSKvsRR: अंपायर से उलझे धौनी की हो रही आलोचना, 'कैप्टन कूल' के बचाव में आए कोच 

कुलदीप ने आईएएनएस से साक्षात्कार में कहा, “यह बहुत थकाऊ हो जाता है, खासकर तब जब मैचें इतनी देरी से खत्म होते हैं। आपको इस टूनार्मेंट में अच्छी तरह से खुद को दोबारा से तरोताजा करने की आवश्यकता है। आपको तीन दिनों में भी दो मैच खेलने होते हैं, फिर दूसरी जगह का भी दौरा होता है, इसलिए इससे शरीर थकाऊ हो जाता है।” 

उन्होंने कहा, “आपको खुद को फिट रखने के लिए अच्छी तरह से खाने और अच्छी नींद लेने की जरूरत है। आईपीएल के ठीक बाद विश्व कप होने हैं और इसके लिए सही से अभ्यास बहुत महत्वपूर्ण है। यह थोड़ा थकाऊ है लेकिन खिलाड़ी स्मार्ट हैं और वह जानते हैं कि इसे (वर्कलोड) को कैसे मैनेज करना है।” 

कुलदीप ने वनडे में अबतक 44 मैचों में 87 विकेट लिए हैं। कुलदीप ने भारतीय कप्तान विराट कोहली के बारे में भी बात की, जो आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के कप्तान हैं और टीम ने इस सीजन में पिछले छह मैचों में अबतक एक भी मैच नहीं जीते हैं। 

कुलदीप ने कहा, “उनका रिकॉर्ड खुद ही उनके बारे में बोलता है। वह व्यक्तिगत रूप से अच्छा कर रहे है लेकिन टीम नहीं जीत रही है। कहीं न कहीं उनके टीम संयोजन की कमी है। यह टीम का खेल है और अगर टीम अच्छा करती है तो आप जीतेंगे।” 

VIDEO:  पंजाब के साथ मुकाबले से पहले विराट ने खेले ये अजब-गजब शॉट

यह पूछे जाने पर कि क्या बेंगलोर के प्रदर्शन से भारत के विश्व कप अभियान प्रभावित होगा। कुलदीप ने कहा कि भारतीय टीम के लिए कोहली एक अलग स्तर का क्रिकेट खेलते हैं और आईपीएल का प्रदर्शन बिल्कुल भी चिंता का कारण नहीं है।

उन्होंने कहा,“विराट भईया बल्ले से अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। विश्व कप पहले हमारे यह लिए अच्छा है। मुझे नहीं लगता कि वह आईपीएल के प्रदर्शन से प्रभावित होंगे। वह एक बहुत बड़े खिलाड़ी हैं। वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक हैं और भारत के लिए खेलने पर उनका जुनून दूसरे स्तर पर है।”  

कोलकाता के विस्फोटक बल्लेबाज आंद्रे रसेल टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने अबतक छह मैचों में 257 रन बनाए हैं। कुलदीप ने रसेल की कमजोरी के बारे में कहा कि रसेल स्पिन के खिलाफ संघर्ष करते हैं और टर्निंग बॉल से ज्यादा सावधान रहते हैं।  

एक छक्के पर गिर पड़े जडेजा और स्टोक्स, धौनी ने दिया ऐसा रिएक्शन- VIDEO

उन्होंने कहा, “यदि आपने देखा है तो वह स्पिनरों के खिलाफ ज्यादा खतरा नहीं लेते हैं। वह उनके साथ समय बिताता है। स्पिनरों के लिए यह अच्छा संकेत है लेकिन तेज गेंदबाजों के लिए वह घातक है।” 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें