DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

IPL Flashback-2013: जब IPL ने झेला था स्पॉट फिक्सिंग का दंश

mumbai indians photo-hindustan times

आईपीएल में मुंबई इंडियंस के खिताब जीतने का सिलसिला 2013 में शुरू हुआ था जब रोहित शर्मा की कप्तानी में पहला खिताब अपने नाम किया था। मुंबई इंडियंस ने इसके बाद दो बार और खिताब अपने नाम किया था। आईपीएल में सबसे सफल टीम का रिकॉर्ड मुंबई इंडियंस चेन्नई सुपर किंग्स के साथ साझा करती है। दोनों टीमों ने तीन-तीन बार खिताब अपने नाम किया है। 

बता दें 2013 में जो आईपीएल हुआ वो हमेशा स्पोट-फिक्सिंग की वजह से याद किया जाएगा। राजस्थान के तीन प्लेयर्स एस श्रीसंथ, अजित चंदीला और अंकित चव्हाण को स्पोर्ट-फिक्सिंग में लिप्त होने की वजह से चार्ज किया गया था। इसके अलावा अभिनेता विंदू दारा सिंह और इंडिया सीमेंट्स के मालिक एन श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ मयप्पन पर सट्टेबाजी में लिप्त होने और सटोरियों के साथ कथित संबंध के आरोप लगाए गए थे। राजस्थान रॉयल्स के सह-मालिक राज कुंद्रा पर भी सट्टेबाजी का आरोप लगाया गया था और बाद में उन्हें लाइफटाइम के लिए किसी भी क्रिकेट से संबंधित गतिविधि से बैन कर दिया गया था।

श्रीसंत, अजीत चंदीला और अंकित चव्हाण पर लाइफटाइम क्रिकेट खेलने पर बैन लगा दिया गया और मयप्पन को भी क्रिकेट से संबंधित किसी भी गतिविधि से प्रतिबंधित कर दिया गया। चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स को 2015 में लोढ़ा पैनल द्वारा दो साल का प्रतिबंध लगाया गया था।

IPL 2019: पहले मैच में चेन्नई के खिलाफ इस रिकॉर्ड से बढ़ सकती हैं RCB की दिक्कतें

2013 के आईपीएल फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स की मुंबई इंडियंस के खिलाफ एक समय काफी अच्छी स्थिति थी, जब उसने 52 पर चार विकेट गंवा दिए थे, लेकिन इसके बाद किरोन पोलार्ड ने 32 गेंदों में 60 रनों की पारी खेल मुंबई को संभाला और मुंबई इंडियंस ने निर्धारित 20 ओवरों में 148/9 का स्कोर बनाया। चेन्नई सुपर किंग्स आसान लक्ष्य को हासिल करने में नाकामयाब रही और आखिरकार मुंबई इंडियंस ने 23 रनों से फाइनल जीत लिया।

माइकल हसी ने टूर्नामेंट में 733 रन बनाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने और ऑरेंज कैप हासिल की। जबिक ड्वेन ब्रावो ने सबसे ज्यादा 32 विकेट लेकर पर्पल कैप जीती।

IPL के आगाज मैच की आमदनी पुलवामा के शहीदों के परिवारों को देगी CSK

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:IPL Flashback 2013 Spot fixing rocks nation as Rohit Sharma leads Mumbai Indians to maiden title