फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटIPL की Brand Value में बंपर उछाल, MI या RCB नहीं, बल्कि ये टीम है ब्रैंड वैल्यू के मामले में नंबर वन 

IPL की Brand Value में बंपर उछाल, MI या RCB नहीं, बल्कि ये टीम है ब्रैंड वैल्यू के मामले में नंबर वन 

IPL Brand Value की रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें बंपर उछाल देखने को मिला है। वहीं, MI या RCB नहीं, बल्कि चेन्नई सुपर किंग्स ब्रैंड वैल्यू के मामले में नंबर वन है। आरसीबी दूसरे स्थान पर मजबूती के साथ विर

IPL की Brand Value में बंपर उछाल, MI या RCB नहीं, बल्कि ये टीम है ब्रैंड वैल्यू के मामले में नंबर वन 
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 13 Jun 2024 06:57 AM
ऐप पर पढ़ें

IPL Brand Value: इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल का 2024 का सीजन हाल ही में खत्म हुआ है और इसके ठीक बाद इस लीग की वैल्यूएशन सामने आ गई है। ग्लोबल इनवेस्टमेंट बैंक हुलिहान लोकी ने आईपीएल की ब्रैंड वैल्यू स्टडी जारी की है, जिसमें बताया गया है कि मौजूदा समय में आईपीएल की ब्रैंड वैल्यू कितनी है और आईपीएल का बिजनेस कितना आगे जा चुका है। कोलकाता नाइट राइडर्स यानी केकेआर को जीत से बड़ा फायदा हुआ है, जबकि मुंबई इंडियंस अब सबसे बड़ी ब्रैंड वैल्यू आईपीएल में नहीं है। चेन्नई सुपर किंग्स एमआई को ओवरटेक कर चुकी है। 

रिपोर्ट के अनुसार, एक बिजनेस के रूप में आईपीएल की वैल्यू 6.5% बढ़कर 16.4 बिलियन यूएस डॉलर (करीब 135,000 करोड़ रुपये) हो गई है, जो लीग की निरंतर ताकत और वैश्विक अपील को दर्शाता है। पिछले वर्ष की तुलना में आईपीएल का स्टैंड-अलोन ब्रांड मूल्य 6.3% बढ़कर 3.4 बिलियन (करीब 28,000 करोड़ रुपये) डॉलर हो गया है। आईपीएल के लिए टाइटल स्पॉन्सर टाटा समूह ने 2024 से 2028 तक अगले पांच साल की अवधि के लिए लगभग 300 मिलियन यूएस डॉलर (2500 करोड़ रुपये) में सुरक्षित किया है। टाटा ग्रुप हर सीजन के लिए 335 करोड़ रुपये आईपीएल को देगा। पिछली डील को देखते हुए यह लगभग 50% अधिक है। पिछले साल हुए मीडिया राइट्स के ऑक्शन की वजह से भी स्पॉन्सरशिप की डील इतनी आगे बढ़ी है, जो इस लीग की मजबूती को भी दर्शाता है।

ये भी पढ़ेंः क्या पाकिस्तान की टीम अभी भी सुपर 8 के लिए कर सकती है क्वॉलिफाई? जानिए क्या है हर एक सिनेरियो  

पिछले कुछ वर्षों में फ्रेंचाइजी की रेवन्यू में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जो मुख्य रूप से मीडिया राइट्स से प्राप्त रेवेन्यू के कारण है, जबकि प्रत्येक टीम का स्पॉन्सर रेवेन्यू 5 मिलियन यूएस डॉलर से बढ़कर 12 मिलियन यूएस डॉलर (करीब 100 करोड़ रुपये) तक हो चुका है। कतर एयरवेज ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के साथ तीन साल के अनुबंध के लिए लगभग 9 मिलियन यूएस डॉलर (करीब 75 करोड़) के लिए एक प्रमुख समझौते पर हस्ताक्षर किए। ऐसी ही डील अन्य टीमों ने भी की है, लेकिन इस साल इतनी बड़ी डील आईपीएल में कोई नहीं हुई। 

वैल्यूएशन के मामले में आईपीएल 2024 के प्लेऑफ में जगह बनाने में विफल रहने के बावजूद 231 मिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 1,928 करोड़ रुपये) की ब्रैंड वैल्यू के साथ चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) सबसे वैल्यूएबल फ्रेंचाइजी बनी हुई है, जिसने पिछले वर्ष की तुलना में 9% की वृद्धि हासिल की है। आईपीएल 2024 के विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2023 से 19.30% की वृद्धि के साथ सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की है। केकेआर ने तीसरी बार आईपीएल का खिताब जीता था। फाइनल में केकेआर ने सनराइजर्स हैदराबाद को लगभग एकतरफा मैच में मात दी थी।

ये भी पढ़ेंः T20 World Cup 2024 सेमीफाइनल से पहले भिड़ेंगे भारत और ऑस्ट्रेलिया, ICC ने किया ऐलान 

आरसीबी ब्रैंड वैल्यू के हिसाब से आईपीएल की दूसरी सबसे बड़ी टीम है, जिसने भले ही एक भी खिताब नहीं जीता है, लेकिन फिर भी टीम बिजनेस के मामले में नए आयाम लिखती दजा रही है। आरसीबी की ब्रैंड वैल्यू 227 मिलियन यूएस डॉलर (करीब 1,895 करोड़ रुपये) है। कोलकाता नाइट राइडर्स यानी केकेआर की टीम आईपीएल 2024 का फाइनल जीतने के बाद ब्रैंड वैल्यू के लिहाज से तीसरी सबसे बड़ी फ्रेंचाइजी है। केकेआर की ब्रैंड वैल्यू 216 million यूएस डॉलर यानी करीब करीब 1800 करोड़ रुपये है। 

पांच बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस पिछले कुछ सीजन में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई है। ऐसे में एमआई की ब्रैंड वैल्यू में गिरावट आई है और टीम चौथे स्थान पर पहुंच गई है। एमआई की ब्रैंड वैल्यू 204 मिलियन यूएस डॉलर यानी करीब 1700 करोड़ रुपये है। आईपीएल के पहले सीजन की चैंपियन राजस्थान रॉयल्स ने भी ब्रैंड वैल्यू अच्छी खासी बनाई हुई है। आरआर पांचवीं सबसे बड़ी फ्रेंचाइजी है और इसकी ब्रैंड वैल्यू आईपीएल 2024 के बाद 133 मिलियन यूएस डॉलर यानी करीब 1,110 करोड़ रुपये है। इस साल की उपविजेता और 2016 की चैंपियन टीम सनराइजर्स हैदराबाद का नाम लिस्ट में छठे नंबर पर है। टीम की मौजूदा ब्रैंड वैल्यू आरआर से थोड़ी सी कम है। 132 मिलियन यूएस डॉलर यानी करीब 1100 करोड़ रुपये की ब्रैंड वैल्यू एसआरएच की है। 
 
अन्य टीमों दिल्ली कैपिटल्स 131 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी करीब 1,090 करोड़ रुपये की ब्रांड वैल्यू के साथ सातवें स्थान पर है। गुजरात टाइटन्स 124 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी करीब 1,035 करोड़ रुपये की ब्रांड वैल्यू के साथ आठवें स्थान पर है। पंजाब किंग्स (PBKS) की ब्रांड वैल्यू 101 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी करीब 843 करोड़ रुपये है और लखनऊ सुपर जायंट्स यानी LSG की ब्रांड वैल्यू 91 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी करीब 759 करोड़ रुपये है। 

Advertisement