फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIPL Auction 2018: इस बार युवी पर गिर सकती है 'गाज', जानिए क्या है वजह

IPL Auction 2018: इस बार युवी पर गिर सकती है 'गाज', जानिए क्या है वजह

एक समय आईपीएल में सबसे अधिक कीमत में बिके युवराज सिंह की खराब फॉर्म के कारण आज होने वाली आईपीएल नीलामी में फ्रेंचाइजियों में उन्हें लेकर अधिक दिलचस्पी नहीं दिख...

Namitaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 27 Jan 2018 07:36 AM

इस नीलामी में गिर सकती है युवी पर 'गाज'

इस नीलामी में गिर सकती है युवी पर 'गाज'1 / 2

एक समय आईपीएल में सबसे अधिक कीमत में बिके युवराज सिंह की खराब फॉर्म के कारण आज होने वाली आईपीएल नीलामी में फ्रेंचाइजियों में उन्हें लेकर अधिक दिलचस्पी नहीं दिख रही। भारतीय टीम को 2007 में खेल के टी20 वर्ल्ड चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले युवराज की मौजूदा फॉर्म को टीम मालिक नजरअंदाज नहीं कर सकते।

भारतीय टीम में उनकी वापसी के दरवाजे लगभग बंद हो गए हैं और आईपीएल की ज्यादातर फ्रेंचाइजियों के उनके लिए बोली लगाने की होड़ में शामिल होने की संभावना कम है क्योंकि उनका बेस प्राइस काफी ज्यादा है। दो बार वर्ल्ड चैंपियन टीम के सदस्य रहे युवराज का बेस प्राइस दो करोड़ रुपये है। सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट में युवराज ने महज 96 के स्ट्राइक रेट से 216 गेंद में 208 रन बनाए हैं, जिसमें नॉटआउट 50 (40 गेंद), नॉटआउट 35 (35 गेंद),  8 (16 गेंद), 4 (8 गेंद), 21 (14 गेंद),  29 (25 गेंद), 40 (34 गेंद), 17 (33 गेंद) और 4 (11 गेंद) रन की पारियां शामिल हैं।

उनके लिए इससे भी ज्यादा बुरी बात ये है कि उन्होंने ज्यादातर मौकों पर चौथे नंबर पर बल्लेबाजी की और कभी ऐसा नहीं लगा कि खेल पर उनका कंट्रोल है। पंजाब के सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर होने का एक कारण उनकी धीमी बल्लेबाजी को भी बताया जा रहा है। इस मुद्दे पर फ्रेंचाइजी टीमें आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं बोल रही हैं लेकिन ये पता चला है कि युवराज का भविष्य इस बात पर भी निर्भर करेगा कि नीलामी प्रक्रिया में उन्हें किस पूल में रखा जाएगा।

आईपीएल ऑक्शन 2018: Onlive से लेकर टीवी तक, यहां देख सकते हैं आप IPL ऑक्शन 2018

IPL AUCTION 2018: आज सजेगा नीलामी का मंच, ये खिलाड़ी होंगे फेवरेट

आगे की स्लाइड में जानें युवी की नीलामी को लेकर किस तरह की बात की जा रही हैं...

'पता नहीं युवराज में उतनी क्षमता बची है या नहीं'

'पता नहीं युवराज में उतनी क्षमता बची है या नहीं'2 / 2

आईपीएल से जुड़े एक फ्रेंचाइजी के अधिकारी ने नाम ना डिस्क्लोज करने की शर्त पर कहा, 'इससे पहले दिल्ली डेयरडेविल्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर, सनराइजर्स हैदराबाद ने युवराज को पिछली नीलामियों में ज्यादा कीमत में खरीदने के बाद उन्हें एक सीजन के बाद टीम से मुक्त कर दिया था। क्योंकि वो अपनी कीमत के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पा रहे थे।'

उन्होंने कहा, 'टीम के 14 मैचों में ये साफ नहीं है कि युवराज में इतनी क्षमता बची है कि नहीं कि वो पांच या छह मैचों के नतीजे प्रभावित कर सकते हैं। उनकी गेंदबाजी भी पहले के मुकाबले अब कहीं नहीं ठहरती और फील्डिंग में भी गिरावट आई है। अगर कोई उन्हें बेस प्राइस पर भी खरीदता है तो वो खुशकिस्मत होंगे। शायद किंग्स इलेवन पंजाब उनमें दिलचस्पी ले जिसके साथ उन्होंने शुरुआती तीन सीजन खेले थे।

युवराज के खिलाफ एक और बात ये है कि गौतम गंभीर और हरभजन सिंह की तरह वो कप्तान के तौर पर नहीं देखे जा रहे क्योंकि किसी भी फ्रेंचाइजी के लिए मैदान पर उतरने वाले 11 खिलाड़ियों में वो शामिल होंगे या नहीं यह भी तय नहीं है।