फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIPL AUCTION: मुंबई इंडियंस की कमजोरी, ताकत और किन खिलाड़ियों को किया जा सकता है टारगेट, एक क्लिक में जानें सबकुछ

IPL AUCTION: मुंबई इंडियंस की कमजोरी, ताकत और किन खिलाड़ियों को किया जा सकता है टारगेट, एक क्लिक में जानें सबकुछ

आईपीएल 2024 ऑक्शन 19 दिसंबर को दुबई में होना है, इसमें मुंबई इंडियंस टीम किन खिलाड़ियों को टारगेट कर सकती है। हार्दिक पांड्या की वापसी से टीम को क्या फायदा मिला है और पर्स में कितना पैसा बचा है।

IPL AUCTION: मुंबई इंडियंस की कमजोरी, ताकत और किन खिलाड़ियों को किया जा सकता है टारगेट, एक क्लिक में जानें सबकुछ
Namita Shuklaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 18 Dec 2023 07:26 AM
ऐप पर पढ़ें

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के लिए ऑक्शन 19 दिसंबर को दुबई में होना है। ऑक्शन से पहले सभी फ्रेंचाइजी टीमों ने अपने रिटेन्ड खिलाड़ियों की लिस्ट का ऐलान किया और बताया कि किन खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया गया है। सबसे ज्यादा आईपीएल खिताब जीतने वाली फ्रेंचाइजी टीम मुंबई इंडियंस की बात करें तो उन्होंने गुजरात टाइटन्स से फुल कैश डील करते हुए हार्दिक पांड्या की घर वापसी कराई। गौरतलब है कि हार्दिक पांड्या ने 2015 में आईपीएल में डेब्यू किया था और 2021 तक वह मुंबई इंडियंस से ही जुड़े रहे। 2022 और 2023 में हार्दिक पांड्या ने गुजरात टाइटन्स की कप्तानी की, जिसमें एक बार उन्होंने टीम को खिताब जिताया और एक बार उप-विजेता बनवाया। आईपीएल 2024 ऑक्शन में मुंबई इंडियंस की क्या रणनीति होगी, किन खिलाड़ियों को रिलीज किया गया है, किन खिलाड़ियों को रिटेन किया गया है, पर्स में कितने पैसे बचे हैं, टीम की मजबूती क्या है और टीम की कमजोरियां क्या-क्या हैं, ये सबकुछ हम आपको बताने जा रहे हैं।

मुंबई इंडियंस के आईपीएल 2024 ऑक्शन से पहले के ट्रेड

मुंबई इंडियंस ने लखनऊ सुपर जायन्ट्स से रोमारियो शेफर्ड को ट्रेड किया, इसके अलावा गुजरात टाइटन्स से हार्दिक पांड्या को लेकर ऑल-कैश डील की। जिसके चलते उन्हें स्टार ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को ट्रेड करना पड़ा।

मुंबई इंडियंस ने इन खिलाड़ियों को किया रिलीज

अर्शद खान, रमनदीप सिंह, ऋतिक शौकीन, राघव गोयल, जोफ्रा आर्चर, ट्रिस्टन स्टब्स, डुआन यैनसन, झाय रिचर्ड्सन, रिले मेरेडिथ, क्रिस जॉर्डन, संदीप वारियर।

ऑक्शन से पहले मुंबई इंडियंस का फुल स्क्वॉड

रोहित शर्मा (कप्तान), डेवाल्ड ब्रेविस, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, तिलक वर्मा, टिम डेविड, विष्णु विनोद, अर्जुन तेंदुलकर, शम्स मुलानी, नेहल वढ़ेरा, जसप्रीत बुमराह, कुमार कार्तिकेय, पीयूष चावला, आकाश मढ़वाल, जेसन बेहरनडॉर्फ, रोमारियो शेफर्ड, हार्दिक पांड्या।

मुंबई इंडियंस के पर्स में बचे हैं कितने पैसे

आईपीएल ऑक्शन 2024 में खर्चने के लिए मुंबई इंडियंस के पर्स में 17.75 करोड़ रुपये बचे हैं।

मुंबई इंडियंस में कितने स्लॉट बचे हैं

आठ (जिसमें से चार विदेशी खिलाड़ी)

मुंबई इंडियंस के मजबूत पक्ष

सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, नेहल वढ़ेरा, टिम डेविड और हार्दिक पांड्या की मौजूदगी मुंबई इंडियंस के मिडिल ऑर्डर को काफी ज्यादा मजबूत बनाता है। मुंबई इंडियंस के लिए मिडिल ऑर्डर में दमदार इंडियन खिलाड़ी हैं, जिससे टीम को बॉलिंग डिपार्टमेंट में ओवरसीज गेंदबाज को शामिल करने की आजादी मिल जाती है। इसके अलावा रोहित शर्मा की कप्तानी भी मुंबई इंडियंस का एक मजबूत पक्ष है। 

मुंबई इंडियंस के कमजोर पक्ष

मुंबई इंडियंस का स्पिन डिपार्टमेंट थोड़ा कमजोर नजर आता है। पीयूष चावला अनुभवी स्पिनर हैं, लेकिन सिर्फ उन पर निर्भरता मुंबई इंडियंस को भारी पड़ सकती है। मुंबई इंडियंस के पास जसप्रीत बुमराह जैसा तेज गेंदबाज है, लेकिन उनके साथ पेस अटैक को संभालने के लिए कोई नामी तेज गेंदबाज मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा नहीं है।

मुंबई इंडियंस इन खिलाड़ियों को कर सकता है टारगेट

मुंबई इंडियंस स्पिन डिपार्टमेंट में मुजीब-उर-रहमान, वानिंदु हसरंगा को टारगेट कर सकती है। वहीं तेज गेंदबाजी में मुंबई इंडियंस मिचेल स्टार्क या जोश हेजलवुड को टारगेट कर सकती है। इसके अलावा साउथ अफ्रीका के गेराल्ड कोएट्जी ने जिस तरह का प्रदर्शन अभी तक किया है, उस पर भी मुंबई इंडियंस की टीम निशाना लगा सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें