DA Image
28 जनवरी, 2020|3:58|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

IPL Auction 2020: जानिए, किन खिलाड़ियों पर होंगी टीमों की नजरें

Virat Kohli (AFP)

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के 13वें संस्करण के लिए 19 दिसंबर को कोलकाता में होने वाली नीलामी के लिए 971 खिलाड़ियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। आईपीएल नीलामी के लिए पंजीकरण 30 नवंबर को समाप्त हो गया था। बीसीसीआई ने बताया कि 713 भारतीयों और 258 विदेशी खिलाड़ियों सहित 971 खिलाड़ियों ने नीलामी के लिए अपना पंजीकरण कराया है। नीलामी से 73 खिलाड़ी खरीदे जाने हैं, जिसके लिए 215 कैप्ड खिलाड़ियों, 754 अनकैप्ड और एसोसिएट देशों से दो खिलाड़ियों पर बोली लगेगी।  नीलामी में कुल 73 खाली जगहों को भरा जाना है।

इंडियन प्रीमियर लीग 2020 की नीलामी के लिए पंजीकृत 971 खिलाड़ियों की एक सूची जारी करने के बाद अब कुल 332 खिलाड़ी- 186 भारतीय और 143 विदेशी तथा सहयोगी देशों के तीन खिलाड़ी कोलकाता में गुरुवार को होने वाले आयोजन में शामिल होंगे। 8 टीमों ने शॉर्टलिस्ट करने के बाद शुरुआती सूची की छंटनी कर दी है। इस सूची में ऑस्ट्रेलियन खिलाड़ी टॉप पर हैं। ऑस्ट्रेलियन पेसर पैट कमिंस नंबर 1 पर हैं, उनका बेस प्राइज दो करोड़ है। जोश हेजलवुड, क्रिस लिन, मिशेल मार्श और ग्लेन मैक्सवेल इस सूची में शामिल हैं। अधिक बेस प्राइज वाले खिलाड़ियों में दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन और श्रीलंका के ऑल राउंडर एंजेलो मैथ्यूज हैं।   

IPL 2020: नीलामी में कौन बनेगा लीग का सबसे महंगा खिलाड़ी, शॉर्टलिस्ट हुए 332 प्लेयर्स

IPL 2020 Auction: रिटेन-रिलीज खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट, जानें किस टीम के वॉलेट में है कितना पैसा

आठ फ्रेंचाइजी ने अपनी शॉर्टलिस्ट जमा करने के बाद शुरुआती सूची को छंटनी की। चूंकि सभी टीमों को 2021 सीजन से पहले हटा दिया जाएगा, जिसके लिए नए सिरे से नीलामी आयोजित की जाएगी। ऐसे में शायद टीमें ज्यादा पैसा भी खर्च नहीं करना चाहेंगी। आइए जानते हैं किसके वॉलेट में है कितना बजट और किसे है किस खिलाड़ी की जरुरत:

रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर के पास  हैं 27.9 करोड़ रुपए
इस बार नीलामी में सबकी निगाहें आरसीबी पर रहेंगी। उन्होंने अपने 12 खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया है और उनके पास 27.90 करोड़ रुपए हैं। कप्तान विराट कोहली ने एबी डिविलियर्स, युजवेंद्र चहल, उमेश यादव और पार्थिव पटेल पर भरोसा किया है। मार्कस स्टोनिस, स्टेन, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, टिम साउदी को रिलीज कर दिया गया है। 

इन खिलाड़ियों पर होंगी आरसीबी की नजरें
शिमरोन हेटमायर टीम में आ सकते हैं। इसके अलावा क्रिस लिन और ग्लेन मैक्सवेल पर भी कोहली की निगाहें रहेंगी। स्टेन के रिलीज करने के बाद उनके पास मुख्य गेंदबाज भी नहीं है। यह एक ऐसा क्षेत्र है, जिस पर आरसीबी पैसा खर्च करना चाहेगी। टी20 में सनसनी देवदत्त पडीक्कल और शिवम दुबे भी उनकी सूची में होंगे। आरसीबी ने न्यूजीलैंड के माइक हेसन को कोच बनाया है। हेसन इस नीलामी में अहम भूमिका निभा सकते हैं। 

मुंबई इंडियंस के पास हैं 13.05 करोड़ रुपए
मुंबई इंडियंस की टीम लगभग सैट है, लेकिन उन्हें ओपनिंग में किसी आक्रामक बल्लेबाज की जरूरत है। युवराज सिंह, अलजरी जोसेफ और एडम मिलेन के रिलीज होने से मुंबई के पास 13.05 करोड़ रुपए बचे हैं। 

इन खिलाड़ियों पर होंगी मुंबई इंडियंस की नजरें
वेस्टइंडीज के एविन लुईस को वे अपनी टीम में लेना चाहेंगे। चार बार आईपीएल विजेता मुंबई सूर्यकुमार यादव पर भरोसा करना चाहेगी। मुंबई अंडर 19 खिलाड़ी यशस्वी जयसवाल ने हाल में अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से सुर्खियां बटोरी हैं। टीम उन्हें भी लेना चाहेगी। 

चेन्नई सुपर किंग्स के पास हैं 14.6 करोड़ रुपए
मुंबई इंडियंस की तरह ही चैन्नई सुपर किंग्स की टीम भी लगभग सैट है। उनके रोस्टर में 20 खिलाड़ी हैं। लेकिन वे अब भी दो विदेशी खिलाड़ी खरीद सकते हैं। 14.60 करोड़ रुपए से महेंद्र सिंह धौनी चाहेंगे कि विशेष भूमिकाओं के खिलाड़ी ही चुने जाएं। 

इन खिलाड़ियों पर होंगी सीएसके की नजरें
पैट कमिंस, एरोन फिंच, जेसन राय, एलेक्स कैरी या टिम साउदी चेन्नई सुपरकिंग्स के साथ जुड़ सकते हैं। 

किंग्स इलेवन पंजाब के पास हैं 42.7 करोड़ रुपए
किंग्स इलेवन पंजाब को 9 जगहों को भरना है। ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अगले सीजन में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलेंगे। किंग्स इलेवन पंजाब ने अश्विन को दिल्ली के साथ ट्रेड किया है।

इन खिलाड़ियों पर होगी किंग्स इलेवन पंजाब की नजरें
वे ग्लेन मैक्सवेल को भी लेना चाहेंगे। मैक्सवेल शॉर्ट ब्रेक के बाद पूल में लौटे हैं। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भी उनकी जरूरत होगी। उनके पास अच्छा रोस्टर है, जिसमें डेल स्टेन, कमिंस, एंड्रयू टाई, टिम साउदी, नाथन कूल्टर नाइल और शेल्डन कॉट्रेल उपलब्धहैं। इयोन मोर्गन पर भी उनकी नजर होगी। 

दिल्ली कैपिटल्स के पास है 27.85 करोड़ रुपए
दिल्ली ने अपना दांव भारतीय खिलाड़ियों पर लगाया है। राजस्थान रॉयल्स के अजिंक्य रहाणे पर उनकी नजर है। दिल्ली पिछले कुछ सालों से लगातार निराश हो रही है। हालांकि श्रेयस अय्यर ने कुछ उम्मीदें जगाई थीं। उनके पास 11 स्लॉट हैं और 27.85 करोड़ रुपए हैं। इनमें पांच विदेशी खिलाड़ी भी हैं।  

राजस्थान रॉयल्स के पास हैं 28.9 करोड़ रुपए
राजस्थान को 11 खिलाड़ियों की आवश्यकता है। अजिंक्य रहाणे के जाने से उन्हें बड़ा नुकसान हुआ है। स्टीव स्मिथ उनके कप्तान बने रहेंगे। 

इन खिलाड़ियों पर होगी राजस्थान रॉयल्स की नजरें
वे 28.9 करोड़ रुपए में बेन स्टोक्स, जोस बटलर और जोफ्रा आर्चर को लेना चाहेंगे। 

कोलकाता नाइट राइडर्स के पास हैं 35.65 करोड़ रुपए
दो बार की आईपीएल विजेता केकेआर के पास 11 खिलाड़ियों की जगह खाली है। इन्में चार खिलाड़ी विदेशी हो सकते हैं। 

इन खिलाड़ियों पर होगी केकेआर की नजरें
क्रिस लिन के जाने से वे जैसन राय या एरोन फिंच को टॉप ऑर्डर के लिए लेना चाहेंगे। 

सनराइजर्स हैदराबाद के पास हैं 17 करोड़ रुपए
सनराइजर्स हैदराबाद सात ओपन स्लॉट (दो विदेशी) के साथ नीलामी में जाएगी। उनके पास 17 करोड़ रुपए हैं। डेविड वॉर्नर, जानी बेयरेस्टो और केन विलियिम्सन जैसे बल्लेबाज होने के बाद वे यह देखना चाहेंगे कि भुवनेश्वर की फिटनेस कैसी रहती है। 

इन खिलाड़ियों पर होगी हैदराबाद की नजरें
सनराइजर्स हैदराबाद की नजरें भारतीय गेंदबाजों पर रहेगी, ताकि घरेलू मैदानों का फायदा मिल सके।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:IPL auction 2020 Slots and purse left with all eight teams ahead of auction Know about teams and their needs