फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIPL Auction 2019: करोड़ों में खरीदे गए क्रिकेटर ऐसे हो सकते हैं कंगाल भी

IPL Auction 2019: करोड़ों में खरीदे गए क्रिकेटर ऐसे हो सकते हैं कंगाल भी

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL Auction 2019) आईपीएल के 12वें सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी हो चुकी है। कई क्रिकेटर इस दौरान करोड़पति बन गए, लेकिन आईपीएल में खिलाड़ियों की सैलरी को लेकर कुछ मापदंड हैं,...

IPL Auction 2019: करोड़ों में खरीदे गए क्रिकेटर ऐसे हो सकते हैं कंगाल भी
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 19 Dec 2018 04:44 PM
ऐप पर पढ़ें

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL Auction 2019) आईपीएल के 12वें सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी हो चुकी है। कई क्रिकेटर इस दौरान करोड़पति बन गए, लेकिन आईपीएल में खिलाड़ियों की सैलरी को लेकर कुछ मापदंड हैं, जिस पर खरा उतरने को बाद ही उन्हें पूरी रकम दी जाएगी। वरुण चक्रवर्ती, शिवम दुबे, हनुमा विहारी जैसे कुछ ऐसे नाम हैं, जो पहली बार आईपीएल में बिके हैं और उनकी कीमत 1 करोड़ से ज्यादा है। चलिए आपको बताते हैं कि कैसे किसी खिलाड़ी को बोली लगने के बाद रकम का भुगतान किया जाता है।

खिलाड़ियों की मौजूदगी है जरूरी

अगर कोई खिलाड़ी आईपीएल के पूरे सीजन के लिए फ्रेंचाइजी टीम के लिए उपलब्ध रहता है, तभी उसको बोली की पूरी रकम मिलती है। भले ही उस खिलाड़ी को एक भी मैच खेलने का मौका ना मिले, फ्रेंचाइजी टीम को उसे पूरा पैसा देना होता है। अगर कोई खिलाड़ी 80 फीसदी टूर्नामेंट में मौजूद रहे और 20 फीसदी टूर्नामेंट में बाहर रहे, तो भी उसे पूरी रकम मिल जाती है। वहीं उपलब्धता 80 फीसदी से कम होने पर पैसा कटना तय हो जाता है। आईपीएल के दौरान चोटिल होने की वजह से टूर्नामेंट से बाहर होने पर भी खिलाड़ियों को नुकसान झेलना पड़ता है और उन्हें अपनी तय रकम नहीं मिलती है। ऐसे में खिलाड़ियों को फिटनेस पर भी पूरा ध्यान देना होता है।

IPL Auction 2019: मुंबई इंडियंस ने खरीदा रसिक सलाम दार को, जानिए उनसे जुड़े सारे फैक्ट्स

IPL Auction 2019: MI में आने के बाद युवराज सिंह ने ऐसे किया विरोधी टीमों को आगाह

ऐसे एक्स्ट्रा कमाई करते हैं खिलाड़ी

आईपीएल के दौरान फ्रेंचाइजी टीमें खिलाड़ियों को 100 डॉलर का दैनिक भत्ता भी देती हैं। इसके अलावा खिलाड़ियों का रहना, खाना और ट्रैवलिंग सब फ्री होता है। आईपीएल में मिलने वाली प्राइजमनी में भी खिलाड़ियों का हिस्सा होता है। अगर चैंपियन टीम की प्राइज मनी 50 करोड़ है, तो उसका 50 फीसदी यानि कि 25 करोड़ रुपये फ्रेंचाइजी खिलाड़ियों में बांट देती है। इसके अलावा आईपीएल के दौरान फ्रेंचाइजी टीमों को जो विज्ञापन मिलते हैं उसके द्वारा भी खिलाड़ी कमाई करते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें