फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटIPL 2024 प्लेऑफ के इन मुकाबलों के लिए नहीं है रिजर्व डे? बारिश के चलते धुला मैच तो...

IPL 2024 प्लेऑफ के इन मुकाबलों के लिए नहीं है रिजर्व डे? बारिश के चलते धुला मैच तो...

IPL 2024 Playoff No Reserve Day- आईपीएल 2024 के फाइनल को छोड़कर प्लेऑफ के किसी भी अन्य मुकाबले -क्वालीफायर-1, एलिमिनेटर और क्वालीफायर-2- के लिए रिजर्व डे नहीं है।

IPL 2024 प्लेऑफ के इन मुकाबलों के लिए नहीं है रिजर्व डे? बारिश के चलते धुला मैच तो...
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 20 May 2024 08:01 AM
ऐप पर पढ़ें

IPL 2024 Playoffs No Reserve Day- आईपीएल 2024 लीग स्टेज के खत्म होने के साथ-साथ प्लेऑफ की तस्वीर भी साफ हो गई है। दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स ने पहले पायदान पर रहते हुए लीग स्टेज का अंत किया, वहीं सनराइजर्स हैदराबाद दूसरे, राजस्थान रॉयल्स तीसरे और रॉयल्स चैलेंजर्स बेंगलुरु चौथे पायदान पर रही। केकेआर और एसआरएच के बीच पहला क्वालीफायर मंगलवार, 21 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा, वहीं एलिमिनेटर मुकाबला आरआर और आरसीबी के बीच इसी मैदान पर बुधवार, 22 मई को होगा। पहला क्वालीफायर जीतने वाली टीम सीधा फाइनल में प्रवेश करेगी, वहीं हारने वाली टीम दूसरे क्वालीफायर में एलिमिनेटर मुकाबला जीतने वाली टीम से भिड़ेगी।

IPL 2024 लीग स्टेज का हुआ अंत, इन तीन टीम को रहेगा प्लेऑफ में ना पहुंचने का मलाल; मुंबई इंडियंस टूर्नामेंट की सबसे फिसड्डी टीम

आईपीएल 2024 लीग स्टेज के अंतिम कुछ मैच बारिश की भेंट चढ़ने के बाद फैंस के जहन में सवाल है कि अगर प्लेऑफ में बारिश हुई तो कौन सी टीम कैसे आगे बढ़ेगी इसके लिए कैसे फैसला होगा....क्या प्लेऑफ के लिए रिजर्व डे रखा गया है या नहीं? अगर आपके जहन में भी ऐसे ही सवाल चल रहे हैं तो हम आपको इनका जवाब देते हैं।

आईपीएल 2024 फाइनल को छोड़कर किसी भी मुकाबले के लिए रिजर्व डे नहीं है। जी हां, अगर क्वालीफायर-1, एलिमिनेटर और क्वालीफायर-2 में बारिश खलल डालती है तो अंपायरों के पास अतिरिक्त 120 मिनट का समय होगा जिससे वह कम से कम 5-5 ओवर का मैच करा सके। अगर बारिश के चलते 5-5 ओवर भी नहीं हो पाते तो अंपायर सुपर ओवर से रिजल्ट निकालने की कोशिश करेंगे। अगर सुपर ओवर भी नहीं हो पाता तो फैसला पॉइंट्स टेबल रैंकिंग के आधार पर होगा।

धोनी खेलेंगे या नहीं, अब गेंद BCCI के पाले में...अंबाती रायडू ने ये क्या कह दिया, माही को निराश देखकर टूटा दिल

आईपीएल 2024 फाइनल के रिजर्व डे को लेकर भी अभी तक कोई स्पष्टता नहीं है, मगर पिछले सीजन सीएसके और जीटी के बीच खेला गया फाइनल रिजर्व डे पर गया था। ऐसे में उम्मीद लगाई जा सकती है कि इस सीजन भी फाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व डे रहेगा। अगर चेन्नई में खेले जाने वाले आईपीएल 2024 फाइनल मुकाबले के रिजर्व डे में भी बारिश खलल डालती है तो अंपायर कम से कम 5-5 ओवर का खेल कराने को देखेंगे। अगर ऐसा संभव नहीं हो पाता तो अंपायर सुपर ओवर से मैच का नतीजा निकालने का इंतजार करेंगे। अगर बारिश के चलते सुपर ओवर भी नहीं हो पाता तो फैसला पॉइंट्स टेबल रैंकिंग के आधार पर होगा। 

हालांकि अहमदाबाद में 21 और 22 मई को बारिश का पूर्वानुमान नहीं है। वहीं Accuweather के अनुसार चेन्नई में 24 मई को दूसरे क्वालीफायर के दौरान बारिश होने के 5 प्रतिशत चांसेस है, वही 26 मई को फाइनल के दौरान बारिश होने की 4 प्रतिशत संभावना है।