फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटIPL 2024 Playoffs के लिए 3 टीमें हुईं फाइनल, लेकिन इस वजह से नंबर 2 के लिए जारी है जंग

IPL 2024 Playoffs के लिए 3 टीमें हुईं फाइनल, लेकिन इस वजह से नंबर 2 के लिए जारी है जंग

IPL 2024 Playoffs के लिए 3 टीमें फाइनल हो गई हैं, लेकिन अभी तक यह तय नहीं हो पाया है कि कोलकाता नाइट राइडर्स यानी KKR से क्वॉलिफायर 1 में कौन भिड़ेगा, जहां फाइनल में पहुंचने का सीधा मौका मिलता है।  

IPL 2024 Playoffs के लिए 3 टीमें हुईं फाइनल, लेकिन इस वजह से नंबर 2 के लिए जारी है जंग
Vikash Gaurलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 16 May 2024 10:38 PM
ऐप पर पढ़ें

IPL 2024 Playoffs के लिए अब तक तीन टीमों ने क्वॉलिफाई कर लिया है। कोलकाता नाइट राइडर्स के बाद राजस्थान रॉयल्स और अब सनराइजर्स हैदराबाद ने प्लेऑफ्स का टिकट कटा लिया है। अभी चौथी टीम का ऐलान नहीं हुआ है। चौथे नंबर पर प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाई करने के लिए जितनी जद्दोजहद हो रही है, उससे कहीं ज्यादा लड़ाई नंबर दो के लिए हो रही है और आने वाले मैचों में होने वाली है। इसके बारे में विस्तार से इस स्टोरी में जान लीजिए। 

दरअसल, आईपीएल 2024 के प्लेऑफ्स के लिए चार टीमों को क्वॉलिफाई करना है, जिनमें से तीन टीमें फाइनल हो गई हैं। चौथी टीम भी जल्द हो जाएगी, लेकिन एक लड़ाई फिर भी जारी है कि नंबर दो पर कौन विराजमान होगा। केकेआर की टीम आईपीएल 2024 पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर रहने वाली है और क्वॉलिफायर 1 में खेलती हुई नजर आएगी। इस मुकाबले में दूसरी टीम कौन सी होगी, इसके लिए लड़ाई जारी है और इसका फैसला आखिरी लीग मैच वाले दिन होगा। 

अगले साल नीलामी में सस्ते में बिकेंगे डेविड वॉर्नर, माइकल क्लार्क और एरोन फिंच ने ओपनर के करियर को लेकर दिया बड़ा बयान

नंबर दो के लिए लड़ाई इस वजह से हो रही है, क्योंकि नंबर एक और नंबर दो पर लीग फेज को खत्म करने वाली टीम को फाइनल में पहुंचने के लिए दो मौके मिलते हैं। क्वॉलिफायर 1 में पॉइंट्स टेबल में नंबर एक और नंबर दो पर रहने वाली टीमों की भिड़ंत होती है। जिस टीम को जीत मिलती है वह सीधे फाइनल में पहुंच जाती है और हारने वाली टीम को एलिमिनेटर की विजेता टीम से क्वॉलिफायर 2 में भिड़ना होता है। ऐसे में फाइनल में पहुंचने के दो चांस होते हैं। 

क्वॉलिफायर 1 में हारने वाली टीम एलिमिनेटर की विजेता टीम को अगर क्वॉलिफायर 2 में हराने में सफल हो जाती है तो फिर उसे भी फाइनल का टिकट मिल जाता है और दोनों की भिड़ंत आईपीएल के फाइनल में होती है। नंबर 2 पर रहने वाली टीम का फैसला रविवार को राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच होने वाले मैच के दौरान होगा। अगर राजस्थान की टीम को जीत मिलती है तो टीम दूसरे स्थान पर सीजन खत्म करेगी।

ये भी पढ़ेंः T20 वर्ल्ड कप 2024 से किया किनारा, अब काउंटी क्रिकेट खेलते नजर आएंगे बेन स्टोक्स

इससे पहले उसी दिन एक और मैच होगा। अगर उसमें सनराइजर्स हैदराबाद पंजाब किंग्स को हराने में सफल हो जाती है और राजस्थान की टीम को केकेआर से हार मिल जाती है तो फिर हैदराबाद की टीम नंबर दो पर खत्म करेगी। हालांकि, इस मैच से एक बात साफ हो गई है कि आरसीबी वर्सेस सीएसके मैच, जो 18 मई को खेला जाना है, वह अब नॉकआउट मैच होगा। आरसीबी को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए 18 रन से या 18.1 ओवर में जीतना है।