फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटIPL 2024 में इन देशों के खिलाड़ी रहेंगे पूरे सीजन उपलब्ध, BCCI ने फ्रेंचाइजी को दी पूरी डिटेल्स

IPL 2024 में इन देशों के खिलाड़ी रहेंगे पूरे सीजन उपलब्ध, BCCI ने फ्रेंचाइजी को दी पूरी डिटेल्स

आईपीएल 2024 के लिए कई देशों ने अपने खिलाड़ियों को पूरा सीजन खेलने के लिए मंजूरी दे दी है। हालांकि कुछ खिलाड़ियों को अपने बोर्ड से कम समय की अवधि के लिए खेलने की अनुमति मिली है।

IPL 2024 में इन देशों के खिलाड़ी रहेंगे पूरे सीजन उपलब्ध, BCCI ने फ्रेंचाइजी को दी पूरी डिटेल्स
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 18 Dec 2023 08:15 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आईपीएल के आगामी सीजन के ऑफिशियल विंडो की पुष्टि कर दी है, जिसके मुताबिक आईपीएल 2024, 22 मार्च से शुरू होगा और मई के अंतिम सप्ताह में खत्म होगा। देश में होने वाले आम चुनावों के कारण पूरा शेड्यूल आने में समय लगेगा। आईपीएल 2024 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी मंगलवार (19 दिसंबर) को दुबई में होनी है। नीलामी से पहले इस लीग में हिस्सा लेने वाले विदेशी खिलाड़ियों के उपलब्धता को लेकर फ्रेंचाइजी को बता दिया गया है, जिसके मुताबिक कुछ देशों के खिलाड़ियों को छोड़कर ज्यादातर प्लेयर्स पूरे सीजन के लिए उपलब्ध रहेंगे। 

क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक आईपीएल नीलामी से पहले सभी फ्रेंचाइजी को बताया गया है कि ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड और वेस्ट इंडीज बोर्ड ने अपने खिलाड़ियों को मामूली या बिना किसी शर्त के पूरे सीजन का हिस्सा बनने के लिए मंजूरी दे दी है। हालांकि, इंग्लैंड, आयरलैंड, श्रीलंका और बांग्लादेश बोर्ड ने सशर्त मंजूरी दी है।

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को छोड़कर टीम के ज्यादातर खिलाड़ी उपलब्ध रहेंगे। जोश हेजलवुड मई के पहले सप्ताह से हिस्सा लेंगे। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बीसीसीआई को बताया है कि जोश हेजलवुड के अलावा उसके सभी खिलाड़ी आईपीएल के लिए मौजूद रहेंगे। हालांकि अगर कोई घरेलू टूर्नामेंट शेफील्ड शील्ड का हिस्सा बनना चाहता है तो वह अपना खुद फैसला कर सकता है। 

IPL 2024 Auction: नए खिलाड़ियों को जोड़कर स्क्वॉड मजबूत करना चाहेगा पंजाब किंग्स, जानें टीम की कमजोरी और ताकत

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने कहा है कि उसके खिलाड़ी हिस्सा ले सकते हैं बशर्ते वह अनफिट और इंटरनेशनल ड्यूटी पर ना हो। इंग्लैंड के खिलाड़ियों की उपलब्धता टी20 विश्व कप के आसपास ईसीबी के समर अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम के अधीन है, जिसकी घोषणा नहीं हुई। टी20 विश्व कप कैरेबियन और अमेरिका में 4 से 30 जून तक है।

IPL 2024 Auction : शार्दुल ठाकुर के लिए एमएस धोनी की टीम लगा सकती है बड़ी बोली, सुरेश रैना ने पैट कमिंस से तुलना करके गिनाई खूबियां

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड और क्रिकेट आयरलैंड ने अपने खिलाड़ियों को कुछ समय के लिए उपलब्ध रखा है। हालांकि मुस्तफिजुर रहमान और जोशुआ लिटिल को स्पेशल अनुमति मिली है। आयरलैंड ने तेज गेंदबाज को पूरे सीजन के लिए अनुमति दी है, जबकि बीसीबी ने रहमान को 22 मार्च से 11 मई तक लीग में भाग ले सकते हैं।

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी), क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई), क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए), न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) और जिम्बाब्वे क्रिकेट (जेडसी) ने बीसीसीआई को सूचित किया है कि उनके खिलाड़ी आईपीएल की पूरी अवधि के लिए उपलब्ध रहेंगे। .