फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटIPL 2023 के आखिरी 9 लीग मैच तय करेंगे 9 टीमों की किस्मत, 5 होंगी बाहर और 4 को मिलेगा प्लेऑफ का टिकट

IPL 2023 के आखिरी 9 लीग मैच तय करेंगे 9 टीमों की किस्मत, 5 होंगी बाहर और 4 को मिलेगा प्लेऑफ का टिकट

आईपीएल 2023 के अभी तक कुल 61 मुकाबले खेले जा चुके हैं, मगर अभी तक प्लेऑफ में पहुंचने वाली अभी तक एक भी टीम का नाम नहीं साफ हो पाया है। अभी तक दिल्ली कैपिटल्स ही टूर्नामेंट से बाहर हुई है।

IPL 2023 के आखिरी 9 लीग मैच तय करेंगे 9 टीमों की किस्मत, 5 होंगी बाहर और 4 को मिलेगा प्लेऑफ का टिकट
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 15 May 2023 10:05 AM
ऐप पर पढ़ें

आईपीएल 2023 के अभी तक कुल 61 मुकाबले खेले जा चुके हैं, मगर अभी तक प्लेऑफ में पहुंचने वाली अभी तक एक भी टीम का नाम नहीं साफ हो पाया है। सीजन-16 की लेटेस्ट प्वाइंट्स टेबल में गत चैंपियन गुजरात टाइटंस के अलावा चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर जाएंट्स टॉप-4 में है, मगर अभी तक किसी के नाम के आगे क्वालीफाई का टैग नहीं लगा है। वहीं दिल्ली कैपिटल्स एकमात्र ऐसी टीम है जो अधिकारिक रूप से टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है। ऐसे में आईपीएल 2023 लीग स्टेज के आखिरी हफ्ते के 9 मैच 9 टीमों की किस्मत तय करेंगे। इनमें से 4 टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करेगी, वहीं 5 टीमों को बाहर का रास्ता देखना पड़ेगा।

एमएस धोनी को पहली ही गेंद पर हो गया था CSK की हार का आभास, मैच के बाद किया खुलासा

आईपीएल 2023 के आखिरी हफ्ते का शेड्यूल इस प्रकार है-

15 मई: गुजरात टाइटंस बनाम बनाम सनराइजर्स हैदराबाद
16 मई: लखनऊ सुपर जाएंट्स बनाम मुंबई इंडियंस
17 मई: पंजाब किंग्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स
18 मई: सनराइजर्स हैदराबाद बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
19 मई: पंजाब किंग्स बनाम राज्सथान रॉयल्स
20 मई: दिल्ली कैपिटल्स बनाम चेन्नई सुपर किंग्स
20 मई: कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम लखनऊ सुपर जाएंट्स
21 मई: मुंबई इंडियंस बनाम सनराइजर्स हैदराबाद
21 मई: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम गुजरात टाइटंस

चेन्नई सुपर किंग्स की हार से इन 2 टीमों को हुआ जबरदस्त फायदा, क्वालीफायर-1 का बदला समीकरण

आईपीएल 2023 प्लेऑफ समीकरण-

गुजरात टाइटंस- हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली जीटी प्लेऑफ में पहुंचने से मात्र एक जीत दूर है। गुजरात को सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ दो मैच खेलने हैं। इस गत चैंपियन टीम के क्वालीफायर-1 खेलने के सबसे अधिक चांस है।

चेन्नई सुपर किंग्स- केकेआर से मिली हार ने सीएसके का समीकरण बिगाड़ दिया है। दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ आखिरी मैच जीतकर सीएसके अधिकतम 17 प्वाइंट्स तक पहुंच सकती है। उन्हें अगर टॉप-2 में खत्म करना है तो मुंबई इंडियंस की एक हार की दुआ मांगनी होगी। वहीं ये भी कामना करनी होगी कि अगर लखनऊ अपने बचे दो मैच जीतती भी है तो वह ज्यादा अंतर से ना जीते।

IPL 2023 Points Table: केकेआर ने बिगाड़ा सीएसके का खेल, प्वाइंट्स टेबल के टॉप-4 में ये टीमें

मुंबई इंडियंस- रोहित शर्मा की टीम को लीग स्टेज में दो मैच लखनऊ सुपर जाएंट्स और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेलने हैं। अगर 5 बार की यह चैंपियन टीम दोनों मैच जीतती है तो उनका पहला क्वालीफायर खेलना तय हो जाएगा, वहीं एक हार के बाद उन्हें प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने के लिए अन्य टीमों पर निर्भर होना पड़ेगा।

लखनऊ सुपर जाएंट्स- एलएसजी फिलहाल 13 प्वाइंट्स के साथ चौथे पायदान पर है। अगर वह अपने बचे दोनों मैच जीतती है तो वह आसानी से प्लेऑफ में पहुंच जाएगी। अगर एक मैच में भी उन्हें हार का सामना करना पड़ता है तो उन्हें आरसीबी और पंजाब की हार की दुआ करनी होगी।

सुनील गावस्कर ने लिया धोनी का ऑटोग्राफ, चेपॉक में हार के भी दिल जीत ले गए माही

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर- फाफ डुप्लेसी की इस टीम को अपने बचे दो मैच सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस के खिलाफ खेलने है। प्लेऑफ में पहुंचने के लिए उन्हें दोनों मैचों में जीत दर्ज तो करनी ही होगी। साथ ही एमआई, एलएसजी और पीबीकेएस की 1-1 हार की भी दुआ करनी होगी।

पंजाब किंग्स- शिखर धवन की अगुवाई वाली यह टीम 12 अंकों के साथ 8वें पायदान पर है। पंजाब को दिल्ली और राजस्थान के खिलाफ दो मैच खेलने है। यह दोनों मैच जीतकर पंजाब अधिकतम 16 प्वाइंट्स तक पहुंच सकती है। उन्हें इसके अलावा आरसीबी, एमआई और एलएसजी की 1-1 हार की कामना करनी होगी।

आकाश चोपड़ा ने बताया उस खिलाड़ी का नाम, जो IPL के इस सीजन का है बेस्ट फिनिशर

इनके अलावा राजस्थान रॉयल्स, सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स तीन ऐसी टीमें हैं जो अधिकतम 14-14 प्वाइंट्स तक पहुंच सकती है। इनका प्लेऑफ में पहुंचने के चांस काफी कम है। हालांकि अगर यह टीमें अपने-अपने सभी बचे मुकाबले जीतती भी है तो उनको बाकी टीमों के परिणामों पर निर्भर होना पड़ेगा।