फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटGT vs CSK : नए नियम से आईपीएल का मजा होगा दोगुना, गुजरात टाइटन्स और चेन्नई सुपर किंग्स के मुकाबले में इंपैक्ट प्लेयर्स नियम बढ़ाएगा रोमांच

GT vs CSK : नए नियम से आईपीएल का मजा होगा दोगुना, गुजरात टाइटन्स और चेन्नई सुपर किंग्स के मुकाबले में इंपैक्ट प्लेयर्स नियम बढ़ाएगा रोमांच

आईपीएल 2023 की शुरुआत शुक्रवार को गत चैंपियन गुजरात टाइटन्स और महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मुकाबले के साथ होगी। आईपीएल में पहली बार इंपैक्ट प्लेयर्स नियम भी देखने को मिलेगा।

GT vs CSK : नए नियम से आईपीएल का मजा होगा दोगुना, गुजरात टाइटन्स और चेन्नई सुपर किंग्स के मुकाबले में इंपैक्ट प्लेयर्स नियम बढ़ाएगा रोमांच
Himanshu Singhएजेंसी,नई दिल्लीThu, 30 Mar 2023 11:05 PM
ऐप पर पढ़ें

हार्दिक पांड्या की अगुवाई में अपने पहले अभियान में चैम्पियन बनी गुजरात टाइटन्स की टीम इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सत्र के शुरूआती मुकाबले में जब करिश्माई कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) के सामने शुक्रवार को मैदान में उतरेगी तो उसकी कोशिश पिछली सफलता को जारी रखने की होगी। पांड्या कई बार धोनी को अपना मेंटोर (मार्गदर्शक या गुरु) बता चुके हैं और पिछले सत्र में शिष्य पंड्या की टीम दो बार गुरु धोनी की टीम को हराने में सफल रही थी। 

इम्पैक्ट प्लेयर नियम 

शुक्रवार को जब 16वें सत्र का आगाज होगा तो प्रतियोगिता में कई बदलाव देखने को मिलेंगे। 'इंपैक्ट प्लेयर' नियम के कारण मैच में 12 खिलाड़ी खेलेंगे। अपने संसाधनों को बहुत सोच-विचार कर उपयोग करने वाले धोनी अगर जरूरत हुई तो खुद को भी 'इम्पैक्ट प्लेयर' बना सकते हैं।

इम्पैक्ट प्लेयर नियम के साथ एक महत्वपूर्ण बदलाव यह होगा कि टीमें टॉस के बाद अपनी एकादश चुन सकेंगी। निश्चित रूप से टॉस जीतना या हारना एक टीम की प्लेयिंग इलेवन को प्रभावित करेगा। इस बदलाव के साथ मैच प्रभावी रूप से 12 बनाम 12 हो जाएगा, हालांकि केवल 11 खिलाड़ी ही बल्लेबाजी कर सकेंगे।

गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच से पहले चेन्नई सुपर किंग्स को लगा झटका, एमएस धोनी का भरोसेमंद खिलाड़ी हुआ

इसके अतिरिक्त, यदि शुरुआती एकादश में पहले से ही चार विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं, तो इम्पैक्ट प्लेयर विदेशी नहीं हो सकेगा। यदि शुरुआती एकादश में चार से कम विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं, तो एक गैर-भारतीय इम्पैक्ट प्लेयर को पेश किया जा सकता है। 
शुभमन गिल अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ दौर से गुजर रहे है और राशिद खान की निरंतरता में कोई कमी नहीं आई है। खुद पांड्या ने अपनी फिटनेस पर काफी मेहनत की है और पिछले आईपीएल में चोट से वापसी के बाद गेंद और बल्ले से प्रभावी प्रदर्शन कर रहे है।

टीम को इस मैच में अनुभवी डेविड मिलर की कमी खलेगी लेकिन पिछले कुछ समय से राहुल तेवतिया ने बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया है। वह इस कमी को पूरा करने की कोशिश करेंगे। टीम में न्यूजीलैंड के दिग्गज केन विलियमसन भी है। वह हालांकि इस प्रारूप में ज्यादा खतरनाक नहीं माने जाते है लेकिन कम स्कोर वाले मैच में वह टीम के संकटमोचक बन सकते है। 

IPL 2023 : ट्रॉफी के साथ फोटोशूट के दौरान दिखे सिर्फ 9 टीमों के कप्तान, रोहित शर्मा रह गए पीछे, सोशल मीडिया प

दमदार वापसी पर चेन्नई की नजरें

दूसरी ओर चार बार की चैम्पियन टीम चेन्नई सुपर किंग्स के लिए पिछला सत्र काफी खराब रहा था और टीम अंक तालिका में नौवें स्थान पर थी। धोनी 42 साल के हो चुके है लेकिन कप्तानी के मामले में उनका कोई तोड़ नहीं है। पिछले सत्र में भी उनकी योजनाएं कारगर थी लेकिन उसके कार्यान्वयन में कमी रह गयी थी। 

चेन्नई के लिए बेन स्टोक्स की उपस्थिति निश्चित रूप से विरोधी टीम को परेशान करेगी लेकिन गुजरात टाइटन्स के खिलाफ इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान गेंदबाजी नहीं करेंगे। टीम के शुरुआती एकादश में डेवोन कॉनवे, स्टोक्स और मोईन अली जैसे विदेशी खिलाड़ी शामिल होंगे। 

IPL 2023 : पहले मैच का मजा हो जाएगा किरकिरा, एमएस धोनी के बिना उतरने की तैयारी में चेन्नई सुपर किंग्स, बड़ी

टीम का प्रदर्शन हालांकि इस बात पर काफी हद तक निर्भर करेगा कि रविंद्र जडेजा, अंबाती रायुडु और धोनी बल्ले से कैसा प्रदर्शन करते हैं। धोनी के पास स्पिनर महेश तीक्षणा और लासिथ मलिंगा की तरह गेंदबाजी करने वाले मथिसा पथिराना जैसे तेज गेंदबाज का भी विकल्प होगा।

गुजरात की टीम के पास मोहम्मद शमी के अलावा कोई भरोसेमंद भारतीय तेज गेंदबाज नहीं है। शिवम मावी टीम में आये हैं लेकिन लॉकी फर्ग्यूसन को बाहर करने का फैसला समझ से परे था। अल्जारी जोसेफ भारतीय पिचों में कितना कारगर होंगे यह देखना होगा। प्रदीप सांगवान और मोहित शर्मा दोनों ही अनुभवी खिलाड़ी है  लेकिन उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेल लिया है। टीम को विकेटकीपिंग के लिए रिद्धिमान साहा और कोना भरत में से किसी एक के चयन का मुश्किल फैसला करना होगा। 

टीमें:
गुजरात टाइटन्स:
हार्दिक पांड्या (कप्तान), शुभमन गिल, कोना भरत, रिद्धिमान साहा, केन विलियमसन, राहुल तेवतिया, अभिनव मनोहर, मोहम्मद शमी, प्रदीप सांगवान, आर साई किशोर, विजय शंकर, साई सुदर्शन, राशिद खान, शिवम मावी, मैथ्यू वेड, ओडियन स्मिथ, उर्विल पटेल, दर्शन नालकंडे, डेविड मिलर (पहले 2 मैचों में उपलब्ध नहीं), जोश लिटिल (पहले मैच के लिए उपलब्ध नहीं), यश दयाल, जयंत यादव, नूर अहमद, अल्जारी जोसेफ।

चेन्नई सुपर किंग्स:
महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), डेवोन कॉनवे, रुतुराज गायकवाड़, अंबाती रायुडु, मोईन अली, बेन स्टोक्स, रविंद्र जडेजा, अजिंक्य रहाणे, सिसंडा मगाला, रवींद्र जडेजा, शिवम दुबे, ड्वेन प्रिटोरियस, अहय मंडल, निशांत सिंधु, राजवर्धन हैंगरगेकर, मिशेल सेंटनर, सुभ्रांशु सेनापति, सिमरजीत सिंह, मथिसा पथिराना, महेश तीक्षणा, भगत वर्मा, प्रशांत सोलंकी, शेख रशीद, तुषार देशपांडे।