फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटIPL 2023 Final: क्या आज गुजरात टाइटंस दोहराएगी इतिहास या धोनी ब्रिगेड करेगी इस रिकॉर्ड की बराबरी

IPL 2023 Final: क्या आज गुजरात टाइटंस दोहराएगी इतिहास या धोनी ब्रिगेड करेगी इस रिकॉर्ड की बराबरी

IPL 2023 का फाइनल मुकाबला आज गत चैंपियन गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाना है। जीटी की नजरें टाइटल डिफेंड करने पर होगी, वहीं सीएसके 5वां खिताब जीतकर मुंबई की बराबरी करना चाहेगी।

IPL 2023 Final: क्या आज गुजरात टाइटंस दोहराएगी इतिहास या धोनी ब्रिगेड करेगी इस रिकॉर्ड की बराबरी
gt vs csk qualifier 1 ipl photo
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 28 May 2023 05:48 AM
ऐप पर पढ़ें

IPL 2023 का फाइनल मुकाबला आज गत चैंपियन गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाना है। एक तरफ जीटी की नजरें टाइटल डिफेंड करने पर होगी, वहीं सीएसके 5वां खिताब जीतकर मुंबई की बराबरी करना चाहेगी। आईपीएल के इतिहास में अभी तक सबसे ज्यादा ट्रॉफी जीतने का रिकॉर्ड मुंबई इंडियंस के नाम है। एमआई अभी तक कुल 5 बार खिताब जीत चुकी है। वहीं धोनी ब्रिगेड के नाम 4 टाइटल है। अगर आज सीएसके जीटी को धूल चटाने में कामयाब रहती है तो वह मुंबई की बराबरी कर लेगी। वहीं अगर गुजरात टाइटंस जीतती है तो वह सीएसके और एमआई के बाद टाइटल डिफेंड करने वाली आईपीएल में तीसरी टीम बनेगी। सीएसके ने 2010 और 2011 में लगातार दो बार खिताब जीता था, वहीं मुंबई इंडियंस ने यह कारनामा 2019 और 2020 में किया था।

खिताबी मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस आमने-सामने, रिकॉर्ड पांचवें खिताब से एक कदम दूर एमएस धोनी

सीएसके वर्सेस जीटी फाइनल हेड टू हेड रिकॉर्ड

चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस की टीमें अभी तक आईपीएल में कुल चार बार भिड़ी है। इन चार में से तीन मैच जीतकर हार्दिक पांड्या की जीटी ने अपना दबदबा बनाया हुआ है। वहीं धोनी की सीएसके ने एकमात्र जीत इसी साल क्वालिफायर-1 में दर्ज करेगी। आंकड़े तो यहां जीटी के साथ है, मगर क्वालिफायर-1 में मिली जीत सीएसके का मनोबल जरूर बढ़ाएगी।

कब होगा वनडे वर्ल्ड कप 2023 के शेड्यूल का ऐलान? जय शाह ने दिया बड़ा अपडेट, एशिया कप पर भी कही अहम बात

एमएस धोनी रचेंगे इतिहास

आईपीएल 2023 के फाइनल में मैदान पर उतरते ही चेन्नई सुपर किंग्स के थाला इतिहास रच देंगे। दरअसल, धोनी के आईपीएल करियर का यह 250वां मुकाबला होगा। वह इस मुकाम तक पहुंचने वाले पहले क्रिकेटर बनेंगे। धोनी के नाम अभी तक सबसे ज्यादा आईपीएल मुकाबले खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है। इस सूची में उनके पीछे मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं जिन्होंने अभी तक इस रंगारंग लीग में 243 मैच खेले हैं।

विक्रम सोलंकी ने बताया फाइनल में गुजरात का पलड़ा भारी, कहा- घरेलू मैदान पर खेलना फायदेमंद होगा

शुभमन गिल की नजरें बड़े रिकॉर्ड पर

आईपीएल 2023 में गजब की फॉर्म में चल रहे गुजरात टाइटंस के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल की नजरें विराट कोहली के 900 क्लब में शामिल होने पर होगी। गिल इस समय 851 रनों के साथ इस सीजन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में टॉप पर हैं। अगर उनके बल्ले से आज 49 रन निकलते हैं तो वह एक सीजन में 900 रन का आंकड़ा छूने वाले मात्र दूसरे भारतीय बनेंगे। अभी तक इस सूची में एकमात्र नाम विराट कोहली का ही दर्ज है, 2016 में उनके बल्ले से 973 रन निकले थे। वहीं अगर गिल 123 रन बनाने में कामयाब रहते हैं तो वह कोहली का यह रिकॉर्ड भी धवस्त कर सकते हैं।