फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIPL 2023 Final CSK vs GT: कुछ ऐसा था आखिरी ओवर का रोमांच, रविंद्र जडेजा ने बनाया CSK को चैंपियन

IPL 2023 Final CSK vs GT: कुछ ऐसा था आखिरी ओवर का रोमांच, रविंद्र जडेजा ने बनाया CSK को चैंपियन

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 का खिताब चेन्नई सुपरकिंग्स ने अपने नाम कर लिया है। मैच 28 मई को होना था, उसका रिजल्ट 30 मई को आया। बारिश के चलते 29 देर रात खिंचे मुकाबले में सीएसके ने खिताब जीता।

IPL 2023 Final CSK vs GT:  कुछ ऐसा था आखिरी ओवर का रोमांच, रविंद्र जडेजा ने बनाया CSK को चैंपियन
Namita Shuklaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 30 May 2023 06:53 AM
ऐप पर पढ़ें

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 का खिताब चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) ने अपने नाम कर लिया है। खिताबी मुकाबले में सीएसके ने डकवर्थ लुइस मेथड से गुजरात टाइटन्स को पांच विकेट से हराया और पांचवीं बार यह खिताब अपने नाम किया। इस तरह से महेंद्र सिंह धोनी ने मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा की भी बराबरी कर ली, जिन्होंने अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस को पांच खिताब जिताए हैं। सीएसके अब आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम हो गई है, जिसने कुल 14 सीजन खेले और पांचवीं बार खिताब अपने नाम किया। खिताबी मुकाबले का आखिरी ओवर रोमांच से भरा रहा, जहां रविंद्र जडेजा ने आखिरी दो गेंदों पर छक्का और चौका लगाकर सीएसके को यह खिताब दिलाया। आईपीएल 2023 का खिताबी मुकाबला 28 मई को खेला जाना था, लेकिन बारिश के चलते इसे रिजर्व डे पर शिफ्ट करना पड़ा। 29 मई को मैच शुरू हुआ, लेकिन गुजरात टाइटन्स के 20 ओवर खेलने के बाद सीएसके की पारी के दौरान एक बार फिर बारिश हो गई। बारिश के बाद जब खेल शुरू हुआ, तो सीएसके को 15 ओवर में 170 रनों का लक्ष्य मिला। 14 ओवर में सीएसके का स्कोर पांच विकेट पर 158 रन था और जीत के लिए टीम को 13 रनों की जरूरत थी। कुछ ऐसा था आखिरी ओवर का रोमांच....

पहली गेंद- मोहित शर्मा आखिरी ओवर करने के लिए आए और उन्होंने पहली गेंद पर कोई रन नहीं दिया। शिवम दुबे स्ट्राइक पर थे, मोहित की परफेक्ट यॉर्कर पर वह कुछ कर नहीं पाए और इसके बाद सीएसके को आखिरी पांच गेंदों पर चाहिए थे 13 रन।

IPL Final: जडेजा ने GT का सपना किया चकनाचूर, CSK ने जड़ा 'खिताबी पंजा'

दूसरी गेंद- शिवम दुबे ने सिंगल लेकर जडेजा को स्ट्राइक दी। एक और शानदार यॉर्कर जो ब्लॉकहोल में गई और शिवम बस सिंगल ही ले पाए।

तीसरी गेंद- लगातार तीसरी शानदार यॉर्कर और रविंद्र जडेजा इस पर सिंगल ही निकाल पाए। सीएसके पर दबाव बढ़ गया था, वहीं गुजरात टाइटन्स को लगातार दूसरा आईपीएल खिताब नजर आने लगा था। आखिरी तीन गेंदों पर जीत के लिए चाहिए थे अब 11 रन।

चौथी गेंद- लो फुल टॉस गेंद पर शिवम दुबे किसी तरह सिंगल ले पाए और गुजरात टाइटन्स के कप्तान हार्दिक पांड्या के चेहरे पर हल्की सी मुस्कान आ गई। उन्हें लगा था कि यहां से मैच उनके नाम हो ही जाएगा।

सुदर्शन को IPL 2023 में मिली मामूली रकम, TNPL में थे सबसे महंगे प्लेयर

पांचवीं गेंद- जडेजा ने यहां अपने अनुभव का पूरा इस्तेमाल करते हुए, यॉर्कर गेंद पर छक्का जड़ डाला। अंडर द यॉर्कर ऐसा शॉट, जो आने वाले कई सालों याद रखा जाएगा। सीएसके ने इस शॉट के साथ ही मैच में वापसी कर ली और अब आखिरी गेंद पर जीत के लिए चाहिए थे चार रन और सर जडेजा स्ट्राइक पर थे।

आखिरी गेंद- जडेजा के छक्के ने मोहित के कॉन्फिडेन्स को हिलाया और वह दिशा से भटक गए, लो फुल टॉस गेंद जडेजा के पैड पर थी, और उन्होंने हल्का सा बल्ला लगाकर शॉर्ट फाइन पर चार रन बटोरे। इस तरह से सीएसके पांचवीं बार खिताब अपने नाम करने में सफल रहा।

जीटी ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में चार विकेट पर 214 रन बनाए थे। साइ सुदर्शन ने दमदार 96 रनों की पारी खेली थी। डेवोन कॉनवे ने सीएसके की ओर से 25 गेंदों में 47 रन ठोके और मैन ऑफ द मैच चुने गए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें