फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटआईपीएल के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, बारिश की वजह से फाइनल को करना पड़ा स्थगित

आईपीएल के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, बारिश की वजह से फाइनल को करना पड़ा स्थगित

भारी बारिश के कारण चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच इंडियन प्रीमियर लीग का फाइनल अब सोमवार को खेला जाएगा। आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि फाइनल को स्थगित करना पड़ा है।

आईपीएल के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, बारिश की वजह से फाइनल को करना पड़ा स्थगित
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 28 May 2023 11:54 PM
ऐप पर पढ़ें

चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच होने वाला फाइनल मुकाबला बारिश की वजह से शुरू नहीं हो सका है और मूसलाधार बारिश की वजह से रात 11 बजे अंपायर्स ने गत चैंपियन गुजरात टाइटन्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच होने वाला इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का फाइनल बारिश के कारण सोमवार के लिए स्थगित कर दिया। आईपीएल ने रविवार को ट्वीट कर इसकी पुष्टि की। वहीं आईपीएल के इतिहास में ये पहला मौका है, जब फाइनल रिजर्व डे पर खेला जाएगा। इससे पहले 15 सीजन में कभी भी फाइनल को स्थगित नहीं करना पड़ा था। हालांकि फाइनल के समय में जरूर बदलाव हुए हैं। 

आईपीएल के नियमों के अनुसार अगर मैच कटआफ समय यानी 12 बजकर छह मिनट पर भी शुरू नहीं हो पाता तो फाइनल के लिए एक रिजर्व डे होता है। कटऑफ समय के भीतर शुरू होने पर प्रति टीम पांच ओवर का मैच होता। सोमवार को बारिश की भविष्यवाणी नहीं है जिससे पूरे बीस ओवर का मैच होने की उम्मीद है। 

गुजरात और चेन्नई अब सोमवार को चैंपियन बनने के लिए आमने-सामने होंगे। यदि बारिश के कारण मैच रात्रि 9:35 बजे तक शुरू नहीं होता तो खिताबी मुकाबले के ओवर घटने शुरू हो जायेंगे। अगर मैच रात्रि 11:56 बजे शुरू हो जाता है तो दोनों टीमें पांच-पांच ओवर बल्लेबाज़ी करेंगी। मैच रात्रि 12:06 बजे शुरू होने पर विजेता का फैसला सुपर ओवर से होगा। 

बारिश ने फाइनल का मजा किया किरकिरा, धोनी को देखने आए फैंस स्टेडियम छोड़ने को हुए मजबूर

नियमों के अनुसार, यदि दूसरे दिन भी फाइनल नहीं हो पाता तो लीग चरण के अंत में अंक तालिका में ऊपर रहने वाली टीम आईपीएल खिताब जीत लेगी। लीग चरण के समापन के बाद गुजरात 10 जीत और चार हार सहित 20 अंक अर्जित कर तालिका में शीर्ष पर थी, जबकि चेन्नई आठ जीत, पांच हार और एक ड्रॉ सहित 17 अंक अर्जित करके दूसरे स्थान पर थी। मौसम विभाग के अनुसार, अहमदाबाद में सोमवार को बारिश के 10 प्रतिशत आसार हैं।