फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटRR vs RCB Qualifier 2: जोस बटलर ने ठोका सीजन का चौथा शतक, बैंगलोर को हराकर राजस्थान रॉयल्स 14 साल बाद दूसरी बार फाइनल में, गुजरात टाइटंस से होगी खिताबी भिड़ंत

RR vs RCB Qualifier 2: जोस बटलर ने ठोका सीजन का चौथा शतक, बैंगलोर को हराकर राजस्थान रॉयल्स 14 साल बाद दूसरी बार फाइनल में, गुजरात टाइटंस से होगी खिताबी भिड़ंत

दुनिया के सबसे बड़े नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए बैंगलोर को 8 विकेट पर 157 रन पर रोक दिया और फिर बटलर के नाबाद 106 रन के दम पर मैच जीत लिया।

RR vs RCB Qualifier 2: जोस बटलर ने ठोका सीजन का चौथा शतक, बैंगलोर को हराकर राजस्थान रॉयल्स 14 साल बाद दूसरी बार फाइनल में, गुजरात टाइटंस से होगी खिताबी भिड़ंत
Ezaz Ahmadलाइव हिन्दुस्तान टीम,अहमदाबादFri, 27 May 2022 11:21 PM
ऐप पर पढ़ें

जोस बटलर (नाबाद 106) की एक और दमदार मैच विनिंग शतकीय पारी के दम पर पूर्व चैंपियन राजस्थान रॉयल्स (RR) ने आईपीएल 2022 के क्वालीफायर-2 में शुक्रवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB)  को 7 विकेट से हराकर दूसरी बार फाइनल में अपनी जगह बना ली। फाइनल में अब राजस्थान का सामना रविवार को गुजरात टाइटंस (GT) से होगा। राजस्थान 2008 में खिताब जीत चुकी है जबकि गुजरात का आईपीएल में यह पहला सीजन था और टीम अपने घर अहमदाबाद में फाइनल खेलेगी। इस हार के बाद बैंगलोर का पहली बार आईपीएल खिताब जीतने का सपना एक बार फिर से टूट गया और टीम अब टूर्नामेंट से बाहर हो गई।

दुनिया के सबसे बड़े नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए बैंगलोर को 8 विकेट पर 157 रन पर रोक दिया और फिर 18.1 ओवर में 3 विकेट खोकर आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया। राजस्थान के लिए बटलर ने मात्र 60 गेंदों पर ही 10 चौके और 6 छक्के की मदद से इस सीजन का अपना चौथा शतक पूरा किया। उन्होंने नाबाद 106 रनों की मैच विनिंग पारी खेली। 

बटलर ने इसके साथ आईपीएल में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। बटलर अब आईपीएल के किसी एक सीजन में सर्वाधिक रन बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। बटलर ने बैंगलोर के खिलाफ 20 रन बनाते ही यह उपलब्धि अपने नाम कर ली। बटलर के बल्ले से 20 निकलते ही इस सीजन में उनके 738 रन हो गए। बटलर के अलावा यशस्वी जायसवाल ने 13 गेंदों पर 21, कप्तान संजू सैमसन ने 21 गेंदों पर 23 और देवदत्त पडिकल ने 9 रन बनाए। बैंगलोर के लिए जोश हेजलवुड ने 2 और वानिंदु हसरंगा ने एक विकेट लिए।

बटलर ने जड़ा पचासा, कोहली और वॉर्नर के बाद ऐसा करने वाले तीसरे खिलाड़ी

इससे पहले, पिछले मैच में शतक जड़कर सुर्खियों में आए रजत पाटीदार (58 रन) के अर्धशतक के बावजूद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आठ विकेट पर 157 रन ही बना सकी। पाटीदार ने छठे ओवर में मिले जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए 42 गेंद की पारी में चार चौके और तीन छक्के जड़े। कप्तान फॉफ डुप्लेसी ने 25 और ग्लेन मैक्सवेल (13 गेंद में, दो छक्के, एक चौका) ने 24 रन का योगदान दिया। राजस्थान रॉयल्स के लिए प्रसिद्ध कृष्णा ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 22 रन देकर तीन विकेट झटके जिसमें विराट कोहली और दिनेश कार्तिक के विकेट शामिल थे। उनके अलावा ओबेद मैकॉय ने चार ओवर में 23 रन देकर तीन विकेट प्राप्त किए। ट्रेंट बोल्ट और आर अश्विन के नाम एक एक विकेट रहे।

क्वालीफायर में विराट के फेल होने पर सोशल मीडिया पर आई MEMES की बाढ़

आरसीबी ने बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद कोहली का विकेट नौ रन के स्कोर पर गंवा दिया था। डुप्लेसी और पाटीदार ने जिम्मेदारी से खेलते हुए दूसरे विकेट के लिये 70 रन की साझेदारी निभाई। मैक्सवेल ने आकर कुछ शॉट लगाकर रन गति बढ़ाने का प्रयास किया लेकिन उनके पवेलियन पहुंचने के बाद आरसीबी लगातार विकेट गंवाती रही जिससे कोई बड़ी साझेदारी नहीं बनी। आरसीबी की पारी के अंतिम चरण का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि उसने आखिरी पांच ओवर में केवल 34 रन जोड़े और पांच विकेट गंवा दिये।  

कोहली ने पहले ओवर में बोल्ट की गेंद को आगे निकलकर डीप स्क्वायर लेग पर छक्के के लिये भेजकर बड़ी पारी की उम्मीद जगाई। लेकिन दर्शकों की उम्मीदें पूरी नहीं हो सकीं और अगले ओवर में  कृष्णा ने शार्ट लेंथ गेंद पर कोहली की पारी खत्म की। गेंद कोहली के बल्ले का किनारा चूमती हुई विकेटकीपर संजू सैमसन के हाथों में समां गयी। पाटीदार क्रीज पर थे, पहले झटके के बाद दबाव में आयी आरसीबी अगले ओवर में डुप्लेसी के चौके से महज चार रन ही बना सकी। डुप्लेसी ने धीरे धीरे हाथ खोलना शुरू किया और पांचवें ओवर में बोल्ट पर दो चौके जड़ दिये। 

पाटीदार ने भी लय में आते हुए पावरप्ले के अंतिम ओवर में कृष्णा पर दो चौके लगाये लेकिन अगली गेंद पर भाग्यशाली रहे कि रियान पराग उनका कैच नहीं लपक सके। छह ओवर बाद आरसीबी का स्कोर एक विकेट पर 46 रन था। अगले दो ओवर में कोई बाउंड्री नहीं लगी थी जिससे पाटीदार ने नौंवे ओवर में चहल की गेंद को लांग आन पर छक्के के लिये भेजा। आरसीबी ने 11वें ओवर में अपने कप्तान डुप्लेसी का विकेट खो दिया। डुप्लेसी की मैकॉय की लेंथ गेंद पर कवर के ऊपर उठाने की कोशिश नाकाम रही, यह उनके बल्ले के किनारे से लगकर शॉर्ट थर्ड मैन पर आर अश्विन के हाथ में चली गयी।

पाटीदार और डुप्लेसी के बीच दूसरे विकेट के लिये 53 गेंद की साझेदारी भी टूट गयी। मैक्सवेल ने आते ही आक्रामकता दिखाते हुए रन गति बढ़ाने का प्रयास किया, पर ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके। बोल्ट की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में मैकॉय को कैच दे बैठे जिससे तीसरा विकेट 111 रन के स्कोर पर गिरा। पाटीदार ने 15वें ओवर में चहल की अंतिम गेंद पर गगनचुंबी छक्का लगाकर 40 गेंद में चार चौके और दो छक्के से अपना अर्धशतक पूरा किया। 

हालांकि अगले ओवर में अश्विन पर दूसरी गेंद में डीप मिडविकेट पर छक्का जड़ने के बाद पाटीदार अगली गेंद पर आउट हो गये। लांग ऑफ बाउंड्री पर जोस बटलर ने संतुलन गंवाने के बावजूद उनका कैच लपक लिया और आरसीबी ने चौथा विकेट 130 रन पर खोया। आरसीबी की निगाहें कार्तिक पर लगी थीं जो इस आईपीएल सत्र में शानदार फॉर्म में हैं। पर वह सात गेंद खेलकर छह रन ही बना सके। मैकॉय ने महिपाल लोमरोर (08) के रूप में दूसरा विकेट लिया। फिर प्रसिद्ध कृष्णा ने अपने अंतिम ओवर में पहले कार्तिक और फिर वानिंदु हसारंगा को आउट किया।

epaper