फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटIPL 2022 के प्लेऑफ और फाइनल मैच को लेकर BCCI जल्द लेगी बड़ा फैसला, इन दो स्टेडियमों को मिल सकती है मेजबानी

IPL 2022 के प्लेऑफ और फाइनल मैच को लेकर BCCI जल्द लेगी बड़ा फैसला, इन दो स्टेडियमों को मिल सकती है मेजबानी

भारत के दो बड़े स्टेडियम बीसीसीआई की रडार पर हैं, जहां आईपीएल 2022 के तीन प्लेऑफ और एक फाइनल मैच आयोजित हो सकता है। इनमें एक अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम है, जबकि दूसरा लखनऊ का इकाना स्टेडियम।

IPL 2022 के प्लेऑफ और फाइनल मैच को लेकर BCCI जल्द लेगी बड़ा फैसला, इन दो स्टेडियमों को मिल सकती है मेजबानी
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 04 Apr 2022 04:00 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल 2022 की शुरुआत हो चुकी है और लगभग एक दर्जन लीग मैचों का समापन आज यानी सोमवार 4 अप्रैल को हो जाएगा, लेकिन अभी तक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने इस बात का ऐलान नहीं किया है कि आईपीएल 2022 के प्लेऑफ और फाइनल मैच कहां खेला जाएगा। हालांकि, रिपोर्ट्स में इस बात की पुष्टि की जा रही है कि भारत के दो बड़े स्टेडियम बीसीसीआई की रडार पर हैं, जहां आईपीएल 2022 के तीन प्लेऑफ और एक फाइनल मैच आयोजित हो सकता है।  

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि मई के आखिर में होने वाले प्लेऑफ मैचों के आयोजन की जिम्मेदारी दो नए स्थानों को सौंपी जाएगी। पहले यह समझा जाता था कि अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम क्वालीफायर्स और फाइनल मैच की मेजबानी करेगा, लेकिन नई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि लखनऊ अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम को इस सूची में जोड़ा गया है। हालांकि, अभी तक बीसीसीआई या आईपीएल के आयोजकों की तरफ से इस बात की पुष्टि नहीं हुई है। आईपीएल के अभी लीग मैचों का शेड्यूल ही सामने आया है। 

बीसीसीआई जल्द करेगी बैठक

घटनाक्रम से जुड़े सूत्रों ने कहा कि लखनऊ और अहमदाबाद को प्लेऑफ में मेजबानी का अधिकार मिल सकता है, क्योंकि इस सीजन में उन शहरों की दो नई टीमों को जोड़ा गया है। अगर सब कुछ योजना के अनुसार होता है, तो लखनऊ पहले क्वालीफायर और एलिमिनेटर की मेजबानी कर सकता है, जबकि अहमदाबाद को दूसरे क्वालीफायर और फाइनल की मेजबानी का अधिकार मिलेगा। भारत में सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम यही हैं। अहमदाबाद का स्टेडियम को दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, जिसमें एक लाख 10 हजार सीटिंग प्लान है।

मौजूदा समय की बात करें तो आईपीएल 2022 के सभी लीग मैचों की मेजबानी महाराष्ट्र कर रहा है, जिसमें 10 टीमों को 70 लीग मैच खेलने हैं। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम, ब्रेबोन स्टेडियम और नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम के अलावा पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में आईपीएल के 15वें सीजन के लीग मैच खेले जा रहे हैं। दो नई फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जायंट्स के जुड़ने से आईपीएल में अब टीमों की संख्या आठ से बढ़कर 10 हो गई है, जिससे कुल मैचों की संख्या बढ़कर 74 हो गई है, जिसमें 70 लीग मैच और फाइनल सहित चार नॉकआउट मैच खेले जाने हैं।