फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटLSG vs MI : 5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस को मिली लगातार 8वीं हार, लखनऊ ने 36 रन से जीता मैच

LSG vs MI : 5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस को मिली लगातार 8वीं हार, लखनऊ ने 36 रन से जीता मैच

लखनऊ सुपर जायंट्स ने इंडियन प्रीमियर लीग मुकाबले में रविवार को मुंबई इंडियन्स को 36 रन से शिकस्त दी। 

LSG vs MI : 5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस को मिली लगातार 8वीं हार, लखनऊ ने 36 रन से जीता मैच
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 25 Apr 2022 05:52 AM
ऐप पर पढ़ें

कप्तान लोकेश राहुल की नाबाद 103 रन की पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से लखनऊ सुपर जयंट्स ने रविवार को मुंबई इंडियन्स को 36 रन से शिकस्त दी। लखनऊ ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 168 रन बनाने के बाद मुंबई की पारी को आठ विकेट पर 132 रन पर रोक दिया। मुंबई की इस सत्र में यह लगातार आठवीं हार है। 

राहुल ने 62 गेंद की पारी में 12 चौके और चार छक्के से मौजूदा सत्र में अपना दूसरा शतक लगाया। उनका पिछला शतक (60 गेंद में नाबाद 103) भी मुंबई के खिलाफ ही 16 अप्रैल को आया था। इस मैच को भी लखनऊ की टीम ने 18 रन से जीता था। 

राहुल ने अंतिम ओवर में मेरेडिथ के खिलाफ छक्का लगाकर आईपीएल करियर का चौथा शतक पूरा किया।
मुंबई के लिए कीरोन पोलार्ड ने दो ओवर में सिर्फ आठ रन देकर दो विकेट लिये। रिले मेरेडिथ को भी दो सफलता मिली जबकि जसप्रीत बुमराह और डेनियल सैम्स ने एक-एक विकेट चटकाये। 

लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने 39 जबकि तिलक वर्मा ने 38 रन बनाये लेकिन टीम के दूसरे बल्लेबाजों ने एक बार फिर निराश किया। लखनऊ के लिए कृणाल पंड्या ने 19 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि मोहसिन खान, जेसन होल्डर, रवि बिश्नोई और आयुष बडोन ने एक-एक विकेट लिये। दुश्मंता चमीर ने चार ओवर में सिर्फ 14 रन दिये। 

रोहित कुछ आकर्षक शॉट लगाकर ईशान किशन ने सात ओवर में 49 रन की साझेदारी कर मुंबई को अच्छी शुरुआत दिलायी ।

इस दौरान जरूरत से ज्यादा रक्षात्मक बल्लेबाजी करने वाले इशान बदकिस्मत रहे कि आठवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये रवि बिश्नोई की गेंद उनके बल्ले का किनारा लेने के बाद विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक के जूते पर टप्पा खाकर स्लिप पर खड़े जेसन होल्डर के हाथों में चली गयी।  

मुंबई ने इसके बाद नौवें ओवर में डेवाल्ड ब्रेविस (तीन रन) 10वें ओवर में रोहित और 12वें ओवर में सूर्यकुमार यादव (सात रन) के विकेट गंवा दिये। चोटिल आवेश खान की जगह टीम में आये मोहसिन ने डेवाल्ड ब्रेविस (तीन रन) जबकि कृणाल पंड्या ने रोहित  और आयुष बडोनी ने सूर्यकुमार यादव (सात रन) को चलता किया। बडोनी का आईपीएल में यह पहला विकेट है। रोहित ने 31 गेंद की पारी में पांच चौके और एक छक्का लगया। 

महज 18 रन के अंदर चार विकेट गिरने से मुंबई की टीम दबाव में थी लेकिन युवा बल्लेबाज तिलक वर्मा ने 14वें ओवर में बिश्नोई के खिलाफ दो छक्के और 16वें ओवर में होल्डर के खिलाफ दो चौके लगाकर टीम की उम्मीदों को बनाये रखा। 

मुंबई को अब आखिरी चार ओवर में 59 रन चाहिये थे और तिलक का साथ दे रहे पोलार्ड (19 रन) ने मोहसिन के खिलाफ छक्का जड़कर हाथ खोला।  लेकिन तिलक ने जरूरी रन रेट को कम करने की कोशिश में होल्डर की गेंद पर बिश्नोई को कैच थमा दिया।  

मुंबई को आखिरी दो ओवर में 44 रन की जरूरत थी और चमीरा ने सिर्फ पांच देकर लखनऊ की जीत पक्की कर दी। कृणाल ने आखिरी ओवर में पोलार्ड और डेनियल सैम्स को आउट किया जबकि जयदेव उनादकट रन आउट हुये।  

मौजूदा सत्र में पहली जीत का इंतजार कर रहे मुंबई इंडियन्स के कप्तान रोहित ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और टीम के गेंदबाजों ने पावर प्ले में कसी हुई गेंदबाजी कर लखनऊ के बल्लेबाजों ज्यादा रन नहीं बनाने दिये।

राहुल ने तीसरे ओवर में सैम्स के खिलाफ दो चौके जड़ कर अपने तेवर दिखाये तो वहीं चौथे ओवर में गेंदबाजी के लिए आये बुमराह की गेंद पर तिलक ने क्विंटन डिकॉक (10) का कैच टपका दिया और गेंद बाउंड्री के पार छह रन के लिए चली गयी। डिकॉक हालांकि इसका फायदा उठाने में नाकाम रहे और अगली गेंद पर ही रोहित को कैच थमा बैठे। 

मुंबई के गेंदबाजों ने इसके बाद अगले पांच ओवर तक शिकंजा कसे रखा लेकिन राहुल ने नौवें ओवर की आखिरी गेंद पर उनादकट के खिलाफ छक्का जड़ टीम का अर्धशतक पूरा करने के साथ दबाव को कम किया। लखनऊ के लिए यह 30 गेंद के बाद पहली बाउंड्री थी। 

अब तक संभल कर खेल रहे मनीष पांडे (22 रन) ने अगले ओवर में मेरेडिथ के खिलाफ छक्का जड़ा तो वहीं राहुल ने इस ओवर का समापन लगातार दो चौके से किया। राहुल ने 11वें ओवर में बुमराह के खिलाफ चौका लगाने के बाद आखिरी गेंद पर एक रन लेकर 37 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। 

IPL 2022: संजय मांजरेकर ने बताया- दिनेश कार्तिक टीम इंडिया में जगह बना पाएंगे या नहीं

लखनऊ ने अगले तीन ओवर में तीन विकेट गंवा दिये। कीरोन पोलार्ड ने 12वें ओवर और 14वें ओवर में क्रमश: पांडे और कृणाल पंड्या (एक रन) को पवेलियन की राह दिखायी। पांडे ने राहुल के साथ दूसरे विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी की। राहुल ने इस बीच 13वें ओवर में सैम्स के खिलाफ दो छक्के जड़े लेकिन इस गेंदबाज ने मार्कस स्टोइनिस को खाता खोले बगैर आउट कर इस निराशा को कम किया। 

दीपक हुड्डा नौ गेंद में 10 रन बनाकर मेरेडिथ का पहला शिकार बने। राहुल ने 18वें ओवर में उनादकट के खिलाफ लगातार तीन चौके जड़े लेकिन बुमराह के 19वें ओवर में सिर्फ चार रन बने। राहुल और आयुष बडोनी (14) ने आखिरी ओवर में छक्का लगाकर टीम के स्कोर को 168 तक पहुंचया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें