DA Image
20 जनवरी, 2021|11:21|IST

अगली स्टोरी

IPL 2021 Retention: स्टीव स्मिथ-लसिथ मलिंगा और हरभजन सिंह की रवानगी, सुरेश रैना को CSK ने किया रिटेन

steve smith suresh raina photo-lh collage

संजू सैमसन इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सीजन में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान होंगे जबकि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ समेत कई खिलाड़ियों के कॉन्ट्रैक्ट को रिन्यू नहीं किया गया है हालांकि चेन्नई सुपर किंग्स ने अनुभवी सुरेश रैना को टीम में बरकरार रखा है। आठों टीमों के लिए उन खिलाड़ियों की लिस्ट देने की समय सीमा बुधवार तक की थी जिन्हें उन्होंने आईपीएल 14 में बरकरार रखा है या रवाना कर दिया है। सैमसन को राजस्थान रॉयल्स का कप्तान बनाया गया जबकि स्मिथ का कॉन्ट्रैक्ट बढ़ाया नहीं गया है। रॉयल्स के मालिक मनोज बदाले ने एक बयान में कहा कि आईपीएल के विस्तार के साथ कप्तानी पूरे साल का जिम्मा हो गया है और ऐसे में सक्षम भारतीय कप्तान होना जरूरी है।

उन्होंने कहा कि संजू ने रॉयल्स के लिए ही डेब्यू किया था और पिछले आठ साल में उसकी प्रगति देखना सुखद रहा है। वह 2021 में टीम की कप्तानी के लिए बेस्ट ऑप्शन है। स्मिथ का करार अक्टूबर 2020 में खत्म हो गया था। आक्रामक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल का किंग्स इलेवन पंजाब और आरोन फिंच का रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के साथ करार भी खत्म हो गया है। पंजाब ने वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर शेल्डन कोटरेल, अफगानिस्तान के मुजीब उर रहमान और न्यूजीलैंड के जिम्मी नीशाम के साथ करार भी नहीं बढ़ाया है।

CSK ने IPL 2021 के लिए रैना को किया रिटेन, धोनी संभालेंगे टीम की कमान

चेन्नई सुपर किंग्स से हरभजन सिंह और मुंबई इंडियंस से लसिथ मलिंगा की भी रवानगी हो गई है। हरभजन के अलावा केदार जाधव, पीयूष चावला और मुरली विजय के साथ करार भी नहीं बढ़ाया गया है। मुंबई ने शेरफान रदरफोर्ड के साथ करार का विस्तार नहीं किया जबकि दिल्ली टीम से इंग्लैंड के जैसन रॉय, विकेटकीपर एलेक्स कैरी, लेग स्पिनर संदीप लामिछाने और तेज गेंदबाज मोहित शर्मा की रवानगी हो गई। स्मिथ की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स यूएई में खेले गए पिछले आईपीएल में आखिरी स्थान पर रही थी। स्मिथ ने सभी 14 लीग मैच खेले और 311 रन बनाए।

टीम के खराब प्रदर्शन के कारण उनकी कप्तानी की काफी आलोचना हुई। आईपीएल 2018 से पहले रॉयल्स ने सिर्फ स्मिथ को टीम में बरकरार रखा था और 12.5 करोड़ रुपये का करार किया था। उन्हें कप्तान भी बनाया गया था लेकिन दक्षिण अफ्रीका में गेंद से छेड़खानी विवाद के बाद उन्हें पद छोड़ना पड़ा था। भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में हाल ही में हुई सीरीज में स्मिथ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके।

राजस्थान राॅयल्स ने की स्टीव स्मिथ की छुट्टी, सैमसन होंगे नए कप्तान

नए कप्तान सैमसन ने कहा कि मैं इस चुनौती को लेकर काफी रोमांचित हूं। कई बेहतरीन खिलाड़ियों ने रॉयल्स की कप्तानी की है और मैने राहुल द्रविड़, शेन वॉटसन, अजिंक्य रहाणे और स्टीव स्मिथ से काफी कुछ सीखा है। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई टीम में रैना को बरकरार रखा गया है जो पिछले सीजन में निजी कारणों से नहीं खेले थे। चेन्नई टीम 2008 के बाद पहली बार नॉकआउट चरण में जगह नहीं बना सकी। रैना चेन्नई के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं और बल्लेबाजी को मजबूत करने के लिए उन्हें बरकरार रखने का फैसला लिया गया।

चेन्नई के पास पिछली नीलामी के बाद 15 लाख रुपये का बजट ही बचा था लेकिन अब अगले महीने होने वाली नीलामी से पहले उसके पास काफी पैसा हो गया है। पंजाब के पास 16.5 करोड़ रुपये हैं। रॉयल्स के पास 14.75 करोड़, सनराइजर्स हैदराबाद के पास 10.1 करोड़, दिल्ली कैपिटल्स के पास नौ करोड़, कोलकाता नाइट राइडर्स के पास 8.5 करोड़, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के पास 6.4 करोड़ और मुंबई इंडियंस के पास 1.95 करोड़ रुपये हैं।

नीलामी से पहले आकाश चोपड़ा ने दी CSK को सलाह, जानें क्या कहा

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:ipl 2021 Retention steve smith lasith malinga released sanju samson new captain on rajasthan royals csk retains suresh raina