DA Image
हिंदी न्यूज़ › क्रिकेट › BCCI के इस नियम से स्टेडियम में IPL 2021 के मैच देखने वाले दर्शकों को होगा फायदा
क्रिकेट

BCCI के इस नियम से स्टेडियम में IPL 2021 के मैच देखने वाले दर्शकों को होगा फायदा

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Mohan Kumar
Mon, 09 Aug 2021 09:35 AM
BCCI के इस नियम से स्टेडियम में IPL 2021 के मैच देखने वाले दर्शकों को होगा फायदा

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 का दूसरा चरण यूएई में शुरू होने में अब बस एक महीने का समय बचा है। टूर्नामेंट के 14वें सीजन के बचे हुए मैचों की शुरुआत 19 सितंबर से होगी और टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 15 अक्टूबर को खेला जाएगा। टूर्नामेंट को यूएई में शुरू करने के लिए बीसीसीआई तैयारियों में जुट गई है। भारत में इस साल टूर्नामेंट को खतरनाक कोरोना वायरस की वजह से स्थगित किया गया था और अब बोर्ड इस वायरस को लेकर कोई खतरा मोल लेना चाहता है। इसलिए उसने एक अहम फैसला लिया है। इसकी खातिर उसने 46 पन्नों की एक हेल्थ एडवाइजरी जारी की है। 

भारत-इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट ड्रॉ रहने के बाद कैसा है WTC के लेटेस्ट प्वॉइंट टेबल का हाल

इस हेल्थ एडवाइजरी के एक नियम के मुताबिक, दर्शकों के बीच गेंद जाने पर बॉल को दोबारा इस्तेमाल में नहीं लिया जाएगा। 'इनसाइड स्पोर्ट' के मुताबिक, बीसीसीआई और यूएई क्रिकेट बोर्ड आईपीएल 2021 के दूसरे चरण के दौरान दर्शकों को स्टैंड में परमिशन देने के लिए पूरी तरह तैयार है। इसका मतलब है कि अब आईपीएल मैच के दौरान अगर गेंद स्टैंड में जाती है तो संभावना है कि इसे दर्शक छुएंगे या जो कोई भी गेंद को वापस फेंकता है तो गेंद उससे टच होगी।

बीसीसीआई कोरोना वायरस को लेकर कोई चांस लेने के मूड में नहीं है, इसलिए फैसला किया गया है कि अगर गेंद स्टैंड में जाती है तो उसे बदल दिया जाएगा। यह फैसला खिलाड़ी और अंपायर के लिए बेशक समय बर्बादी हो, लेकिन इससे स्टेडियम में मैच देख रहे फैन्स को जरूर फायदा होगा, क्योंकि उन्हें गेंद वापस घर लेने का मौका मिलेगा। इससे पहले आईपीएल 2020 की गेंद जो स्टेडियम से बाहर जाती थी या स्टैंड में उतरती थी, तब अंपायर गेंद को साफ करते थे और उसी गेंद से खेल जारी रखते थे।

हार से 'बचने' पर इंग्लिश कप्तान जो रूट बोले, यह बेहद शर्मनाक है कि ऐसे खत्म हुआ लेकिन हम भी जीत सकते थे

बीसीसीआई के सुरक्षा प्रोटोकॉल के अनुसार, 'फ्रैंचाइजी सदस्य या उनके परिवारों पर जैविक रूप से सुरक्षित माहौल के किसी भी प्रोटोकॉल के उल्लंघन के लिए अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।' आईपीएल में दुनिया भर से खिलाड़ी शिरकत करेंगे जिसमें ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश शामिल है। प्रोटोकॉल के अनुसार, 'सभी फ्रैंचाइजी टीम के सदस्यों को कोविड-19 आरटी-पीसीआर टेस्ट कराना होगा जो उनकी फ्लाइट से 72 घंटे पहले का होना चाहिए। सभी को खुद को क्वारंटाइन में रखना होगा और आरटी-पीसीआर टेस्ट के बाद अन्य से संपर्क से बचना होगा।

संबंधित खबरें