DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   क्रिकेट  ›  IPL 2021: रोमांचक मुकाबले में मुंबई इंडियंस के हाथ लगी बाजी, कोलकाता नाइट राइडर्स को 10 रनों से दी मात

क्रिकेटIPL 2021: रोमांचक मुकाबले में मुंबई इंडियंस के हाथ लगी बाजी, कोलकाता नाइट राइडर्स को 10 रनों से दी मात

एजेंसी,चेन्नईPublished By: Mohan Kumar
Wed, 14 Apr 2021 12:04 AM
IPL 2021: रोमांचक मुकाबले में मुंबई इंडियंस के हाथ लगी बाजी, कोलकाता नाइट राइडर्स को 10 रनों से दी मात

राहुल चाहर और क्रुणाल पांड्या की शानदार फिरकी गेंदबाजी के दम पर पांच बार की चैम्पियन मुंबई इंडियंस ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मुकाबले में मंगलवार को कोलकाता नाइट राइडर्स को 10 रन से हराकर सीजन की पहली जीत दर्ज की। केकेआर को आखिरी पांच ओवरों में जीत के लिए 31 रन चाहिए थे और छह विकेट बचे हुए थे, लेकिन मुंबई के गेंदबाजों ने उनके जबड़े से जीत को छीन लिया। राहुल ने चार ओवर में 27 रन देकर चार विकेट लिए तो वहीं क्रुणाल ने चार ओवर में सिर्फ 13 रन खर्चकर एक विकेट चटकाया। ट्रेंट बोल्ट ने भी आखिरी ओवर में शानदार गेंदबाजी कर दो विकेट चटकाए। उन्होंने चार ओवर में 27 रन दिए।

इससे पहले आंद्रे रसेल ने आखिरी ओवरों में पांच विकेट लिए, जिससे मुंबई इंडियंस की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 152 रन पर ऑल आउट हो गई। नीतीश राणा और शुभमन गिल की पहले विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी के बाद भी केकेआर की टीम 20 ओवर में सात विकेट पर 142 रन ही बना सकी। लक्ष्य का पीछा करते हुए शुभमन गिल और नीतीश राणा ने केकेआर को शानदार शुरुआत दिलाई। नीतीश राणा ने ट्रेंट बोल्ट की पारी की पहली ही गेंद पर चौका लगाकर खाता खोला। उन्होंने बोल्ट के अगले ओवर में की पहली गेंद पर छक्का और फिर चौका जड़ा।

राजस्थान को बड़ा झटका, चोट के चलते IPL 2021 से बाहर हुए बेन स्टोक्स

राणा ने आठवें ओवर मे पोलार्ड जबकि शुभमन ने नौवें ओवर में राहुल चाहर के की गेंदों पर चौका और छक्का लगाया। चाहर ने हालांकि इसी ओवर में शुभमन को आउट कर पहले विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी को तोड़ा। चाहर ने इसके बाद विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक के हाथों राहुल त्रिपाठी (05) को कैच कराया। उन्होंने मोर्गन (07) को आउट कर तीसरी सफलता हासिल की। उन्होंने अगले ओवर में राणा को स्टंप्स कराकर मुंबई की उम्मीदों को जीवंत कर दिया। राणा ने 47 गेंद की पारी में दो छक्के और चार चौके लगाए।

अगले ही ओवर में क्रुणाल पांड्या ने शाकिब अल हसन (09) को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच कराया। उन्होंने इसके बाद अपनी ही गेंद पर रसेल का कैच टपका दिया लेकिन इस ओवर में सिर्फ एक रन खर्च किए। कृणाल के अगले ओवर में रसेल को एक और मौका मिला। इस बार बुमराह ने उनका आसान कैच टपका दिया। केकेआर को आखिरी दो ओवरों में जीत के लिए 19 रन चाहिए थे लेकिन क्रीज पर दिनेश कार्तिक और रसेल की मौजूदगी के बाद भी बुमराह ने सिर्फ चार रन दिए। बोल्ट ने आखिरी ओवर में लगातार दो गेंदों पर रसेल और पैट कमिंस को आउट कर मुंबई इंडियंस की जीत सुनिश्चित कर दी। रसेल ने 15 गेंद में नौ रन बनाए जबकि कमिंस खाता खोले बगैर आउट हुए। कार्तिक 11 गेंद में आठ रन बनाकर नाबाद रहे।

सूर्यकुमार ने गेंद पहुंचाई स्टेडियम के पार, हार्दिक को नहीं हुआ यकीन

इससे पहले रसेल ने दो ओवर में 15 रन देकर पांच विकेट लिए, जिससे मुंबई की टीम आखिरी पांच आवरों में सात विकेट गंवा कर सिर्फ 38 रन बना सकी। मुंबई के लिए शानदार लय में चल रहे सूर्यकुमार यादव ने 56 और कप्तान रोहित शर्मा ने 43 रन की पारी खेली। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी की लेकिन उनके अलावा कोई और बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया। केकेआर के कप्तान मोर्गन ने टॉस जीतने के बाद दोनों छोर से स्पिनरों से गेंदबाजी की शुरुआत करवाई।

मुंबई की पारी के 18वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए रसेल ने लगातार दो गेंदों पर कीरोन पोलार्ड और मार्को जेन्सन को चलता किया। वह हालांकि हैट्रिक से चूक गए। क्रुणाल पांड्या ने आखिरी ओवरों में लगातार दो चौके लगाए, लेकिन रसेल ने नौ गेंद में उनकी 15 रन की पारी को कैच करा कर खत्म किया। अगली ही गेंद पर उन्होंने जसप्रीत बुमराह को खाता खोले बगैर पवेलियन भेजा जबकि राहुल चाहर आखिरी गेंद पर आउट हुए। केकेआर के लिए पैट कमिंस ने दो जबकि वरुण चक्रवर्ती, शाकिब अल हसन और प्रसिद्ध कृष्णा ने एक-एक विकेट लिया।

KKR के आंद्रे रसेल ने रचा इतिहास, IPL में ऐसा करने पहले गेंदबाज बने

संबंधित खबरें