फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटजानिए किस तारीख को हो सकती है IPL 2021 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी

जानिए किस तारीख को हो सकती है IPL 2021 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी

कोविड-19 महामारी के बीच युनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन के सफल आयोजन के बाद 2021 में इसके अगले सीजन को भारत में ही आयोजित करने को लेकर तैयारियां शुरू हो गई...

जानिए किस तारीख को हो सकती है IPL 2021 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी
एजेंसी,मुंबईFri, 08 Jan 2021 04:20 AM
ऐप पर पढ़ें

कोविड-19 महामारी के बीच युनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन के सफल आयोजन के बाद 2021 में इसके अगले सीजन को भारत में ही आयोजित करने को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं, जिसके लिए 11 फरवरी को खिलाड़ियों की नीलामी हो सकती है। आईपीएल की संचालन परिषद की हाल में वचुर्अल बैठक हुई थी, लेकिन आईपीएल के 14वें सीजन के लिए तारीखों और मैच के आयोजन के लिए वेन्यू को लेकर अभी तक अंतिम फैसला नहीं किया गया है। हालांकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) यह साफ कर चुका है कि 2021 आईपीएल में आठ टीमें ही हिस्सा लेंगी।

सिराज ने बताया सिडनी टेस्ट के दूसरे दिन क्या होगी टीम इंडिया की रणनीति

आईपीएल 2021 के लिए खिलाड़ियों की एक दिन की नीलामी कहां कराई जाएगी उस वेन्यू को लेकर अब तक कोई फैसला नहीं किया गया है। हालांकि भारत और इंग्लैंड के बीच फरवरी में होने वाली टेस्ट सीरीज के पहले और दूसरे टेस्ट मैच के बीच इस नीलामी का आयोजन किया जाएगा। पहला मैच 5 से 9 फरवरी के बीच खेला जाएगा, जबकि दूसरा मैच 13 से 17 फरवरी के बीच होगा। आईपीएल के लिए खिलाड़ियों की नीलामी को लेकर पूर्व भारतीय बल्लेबाज बृजेश पटेल की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय समिति सोच-विचार कर रही है। इस समिति में पूर्व लेफ्ट आर्म स्पिनर प्रज्ञान ओझा भी शामिल हैं। भारत में कोविड-19 महामारी के खतरे के बीच खिलाड़ियों की नीलामी यूएई में आयोजित की जा सकती है।

कोविड-19 महामारी के कारण बढ़ रही चुनौतियों के बीच इस बात को लेकर अभी भी अनिश्चितता बनी हुई है कि आईपीएल के सभी मैचों का आयोजन भारत में ही किया जाए या कुछ मैच भारत में और कुछ विदेश में आयोजित किए जाएं। इसके अलावा एक बात यह भी है कि टूर्नामेंट के दौरान खिलाड़ियों को कम से कम ट्रैवल करना पड़े इसके लिए कुछ निश्चित स्थानों पर ही मैच आयोजित किए जाएं।

AUSvIND ऋषभ पंत ने विल पुकोवस्की के दो कैच टपकाए, फैन्स ने जमकर लताड़ा

मैच वेन्यू को लेकर फैसला जल्द चाहती हैं फ्रेंचाइजी टीमें

फ्रेंचाइजी टीमों का मानना है कि मैच के वेन्यू को लेकर फैसला जल्द हो जाए क्योंकि वे इस समय खिलाड़ियों की लिस्ट तैयार करने में व्यस्त हैं कि किन्हें टीम में शामिल किया जाए या किन्हें नहीं। खिलाड़ियों की नीलामी शुरू होने से पहले फ्रेंचाइजियों को इस बात पर अंतिम फैसला करना होगा। आईपीएल 2021 की नीलामी में सभी फ्रेंचाइजी के पास राइट टू मैच (आरटीएम) ऑप्शन उपलब्ध होगा, इसके जरिए सभी टीमें तीन अहम खिलाड़ियों को बनाए रख सकती हैं। इसका उपयोग नीलामी के दौरान दूसरी टीम में जा चुके खिलाड़ी को वापस पाने के लिए किया जाता है।

जानें किस टीम के पास कितना बैलेंस बचा है

आईपीएल के अगले सीजन के लिए सभी टीमों के नीलामी पर्स को तीन करोड़ रुपये बढ़ाया जा सकता है। आईपीएल के आने वाले सीजन से पहले सभी टीमों के पास बची राशि की बात करें तो चेन्नई सुपर किंग्स के पास पर्स में सिर्फ .15 करोड़ रुपये बचे थे, जबकि किंग्स इलेवन पंजाब के पास 16.5 करोड़ रुपये का सबसे बड़ा बैलेंस है। बाकी टीमों के पर्स बैलेंस की बात करें तो राजस्थान रॉयल्स (14.75 करोड़), सनराइजर्स हैदराबाद (10.1 करोड़), दिल्ली कैपिटल्स (9 करोड़), कोलकाता नाइट राइडर्स (8.5 करोड़), रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (6.4 करोड़), और मुंबई इंडियंस के पास (1.95 करोड़) की राशि बची हुई है। हालांकि टीमें अपना पर्स और बढ़ा सकती हैं, जब टीम खिलाड़ियों को रिलीज करेंगी तो उनकी पर्स राशि में बढ़ोत्तरी होगी।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें