DA Image
28 सितम्बर, 2020|2:29|IST

अगली स्टोरी

IPL 2020: सेलिब्रेशन, बायो बबल और खाली स्टेडियम में खेलने को लेकर विराट कोहली ने कहीं ये बातें

virat kohli twitter

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने हाल ही में लॉकडाउन, क्रिकेट मैदान पर वापसी, अनुष्का शर्मा के साथ वक्त बिताना, बायो बबल, आरसीबी के साथ जूम कॉल बिना दर्शकों के खेलने को लेकर बात की। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल 2020) इस साल 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच यूएई में खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट के लिए सभी टीमें यूएई पहुंच चुकी हैं और खिलाड़ियों ने जरूरी क्वारंटाइन पीरियड पूरा करके मैदान पर प्रैक्टिस शुरू कर दी है। इसी कड़ी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के कप्तान विराट कोहली ने भी तकरीबन छह महीने बाद नेट पर बल्लेबाजी की। 

इस बीच विराट कोहली ने आरसीबी के साथ एक इंटरव्यू में काफी चीजों को लेकर बात की। विराट ने बताया कि तकरीबन पांच महीनों में जब वह पहली बार नेट पर उतरे तो वह थोड़े नर्वस और डरे हुए थे। लेकिन अब सब सामान्य हो गया है।

IPL 2020: फैफ डुप्लेसी और लुंगी एनगिडी पहुंचे UAE, सीएसके ने शेयर की फोटो

लॉकडाउन में क्रिकेट को कितना मिस किया?
विराट कोहली ने कहा, ''ईमानदारी से कहूं को मैंने गेम को उतना मिस नहीं किया, जितना मैंने सोचा था। शायद इसलिए कि मैं 9-10 साल पहले जा रहा था और यह एकमात्र ब्रेक था. जो मुझे मिलने वाला था और यह बहुत लंबा था। यह मेरे लिए भी बेहद अलग एक्सपीरिएंस था। यह आश्चर्य की बात थी कि मेरा ध्यान पूरी तरह से इस बात पर नहीं था कि मैं हर समय खेल को कैसे याद कर रहा हूं और जीवन को आगे बढ़ा रहा हूं। मैं दूसरी चीजें भी कर रहा था और और समझ रहा था कि यह सिर्फ जीवन का हिस्सा है।''

अनुष्का के साथ पहली बार इतना लंबा ब्रेक मिला
उन्होंने कहा, ''जब अनुष्का और मैं घर पर एक साथ थे, वह बेस्ट टाइम था। ईमानादारी से कहूं तो जबसे हम एक-दूसरे को जानते हैं, तब से हमें इतना समय कभी नहीं मिला। अपने प्यार केसाथ सिर्फ घर पर रहना, आप इससे बेहतर चीज के बारे में नहीं सोच सकते हो। हमने खुद को बहुत ज्यादा सोचने पर मजबूर नहीं किया। इस बार हमने अपने शौक जाने और उन्हें सीखा भी। शुरुआत में यह मुश्किल था, लेकिन फिर हम इसके आदी हो गए।''

आरसीबी कैंप के साथ जूम कॉल
जूम कॉल के बारे में विराट कोहली ने कहा, ''मुझे नहीं लगता कि यह किसी के लिए दबाव की बात होनी चाहिए, क्योंकि स्थिति ऐसी है और हम सभी यहां क्रिकेट खेलने के लिए हैं। टूर्नामेंट का ध्यान रखना, अपने आसपास का ध्यान रखना, बायो बबल के नियमों का पालन करना जरूरी है, तभी यह टूर्नामेंट हो पाएगा। हम यहां हैं, क्योंकि हमें खेलने का अवसर मिला है। हम यहां मजे के लिए नहीं आए और ना ही दुबई घूमने के लिए आए हैं।  

2021 टी20 वर्ल्ड कप में जगह बनानी है तो दिनेश कार्तिक को नंबर 4 पर आना चाहिए: आकाश चोपड़ा

बिना भीड़ के खेलना
उन्होंने कहा, ''मैं इस बात से इनकार नहीं करता कि यह शुरू में मुश्किल होगा। यह अजीब और नया होने जा रहा है। गेंद के बल्ले से टकराने की गूंज, मैंने 2010 रणजी ट्रॉफी के बाद अनुभव नहीं की है। मैंने 10 साल से ऐसा कोई गेम नहीं खेला, जिसमें भीड़ ना हो। मैं इस पर वापस जाऊंगा, जब हमने अपने जीवन में किसी स्तर पर ऐसा अनुभव किया है। यह कहने के बजाय याद रखना महत्वपूर्ण है- ओह। 10 साल में फिर से इसका आदी होने जा रहा हूं और मैं खेल नहीं पाऊंगा, क्योंकि भीड़ नहीं है। जब आपके पास एक विकल्प होता है, तो आप एक विकल्प चुनते हैं।

आईपीएल 2020 में सीमित सेलिब्रेशन
मैंने देखा है कि इंग्लैंड ने जो सीरीज खेली, उसमें बायो बबल का सम्मान किया जा रहा है। आप देख सकते हैं कि वह लोग सेलिब्रेट कर रहे हैं। जहां आप कर सकते हैं, जब खेल खत्म होता है तो आपके पास मुट्ठी है या कोहनी को अन्य टीमों के साथ छूना है, जो समझ में आता है क्योंकि दो अलग-अलग बबल हैं। खिलाड़ी सेलिब्रेट कर रहे हैं। जब आप विकेट लेते हैं, तो चार या पांच लोग आपके पास आते हैं और आपकी पीठ थपथपाते हैं या हाई फाइव करते हैं। कुछ चीजें थोड़ी कम होती हैं। मैंने उन्हें मुट्ठी टकराते देखा है। एक संतुलन होना चाहिए, हम निडर नहीं हो सकते।

नया मेहमान आने की खुशी
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान जनवरी 2021 में अपने पहले बच्चे का स्वागत करेंगे। जब से विराट को पता चला है, वह बहुत ज्यादा खुश है। विराट ने कहा, ''यह एक अविश्वसनीय फीलिंग है। यह बताना मुश्किल है कि आप कैसा महसूस करते हैं।'' 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:IPL 2020 Virat Kohli on cricket hiatus playing without crowd celebration and respecting bio bubble in UAE