DA Image
2 अगस्त, 2020|11:38|IST

अगली स्टोरी

यूएई में 19 सितंबर से आईपीएल 2020 का आगाज और 10 नवंबर को होगा फाइनल, भारत सरकार ने दी मंजूरी

ipl trophy photo-ht

ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप के स्थगित होने के बाद बीसीसीआई इंडियन प्रीमियर लीग को कराने को लेकर पूरे जोर-शोर से जुटा हुआ है। आईपीएल की संचालन परिषद ने रविवार को बैठक की और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में इस टी-20 लीग के आयोजन पर मोहर लगा दी। इसको अब भारत सरकार से मंजूरी भी मिल चुकी है। आईपीएल संचालन परिषद (जीसी) ने रविवार को हुई वर्चुअल बैठक में फैसला किया कि यह टूर्नामेंट 19 सितंबर से 10 नवंबर तक खेला जाएगा। यानी आईपीएल 51 नहीं बल्कि 53 दिनों का होगा।साथ ही 10 नवंबर को फाइनल मैच होने की सूरत में ऐसा पहली बार होगा, जब फाइनल मुकाबला वीकेंड पर नहीं होगा। बीसीसीआई ने भारत में कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते मामलों के कारण इस लीग को यूएई में कराने का फैसला किया है। इस बैठक में जीसी ने कई अन्य अहम फैसले भी लिए।

एक अन्य महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए इंडियन प्रीमियर लीग की संचालन समिति ने यूएई में होने वाले टूर्नामेंट के दौरान कोविड-19 प्रतिस्थापन को मंजूरी दी। इस बार कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए टूर्नामेंट बायो-सिक्योर माहौल में खेला जाएगा। कई गाइडलाइंस का भी ध्यान रखना होगा। इस कारण टूर्नामेंट को दो दिन आगे बढ़ाया गया है। 

इसके साथ ही आईपीएल की संचालन परिषद ने टी-20 टूर्नामेंट के लिए सभी प्रायोजकों को बरकरार रखने का फैसला किया जिसमें चीनी कंपनियां भी शामिल हैं।बता दें कि मोबाइल कंपनी वीवो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टाइटल स्पॉन्सर है, जो बोर्ड को कॉन्ट्रैक्ट के तौर पर हर साल 440 करोड़ रुपए देती है। आईपीएल का कंपनी से 5 साल का करार 2022 में खत्म होगा। हाल ही में भारत सरकार ने चीन से विवाद के बाद सुरक्षा के कारण टिक टॉक, यूसी ब्राउजर समेत 59 ऐप्स पर बैन लगा दिया है।

यूएई में आईपीएल के आयोजन को भारत सरकार की हरी झंडी

भारत सरकार ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सत्र के संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 19 सितम्बर से आयोजन को हरी झंडी दिखा दी है। टूर्नामेंट 19 सितम्बर से 10 नवम्बर तक होगा। आईपीएल की संचालन परिषद की रविवार को हुई बैठक में फैसला लिया गया कि इस बार आईपीएल में हर टीम में खिलाड़ियों की संख्या 24 तक होगी। आईपीएल फाइनल 10 नवम्बर को खेला जाएगा और शाम के मैच पहले के मुकाबले आधा घंटे पहले शुरू होंगे।

आईपीएल के साथ होगा महिला टी-20 चैलेंज

आईपीएल की संचालन परिषद ने आज महिलाओं की आईपीएल को भी मंजूरी दी। बोर्ड ने कहा कि महिला टी-20 चैलेंजर भी यूएई में होगा और इमसें तीन टीमें होंगी जिसमें आईपीएल प्लेऑफ हफ्ते में चार मैच खेले जाएंगे।  

हाल ही में बीसीसीआई के एंटी करप्शन यूनिट (एसीयू) के हेड अजीत सिंह ने कहा था कि आईपीएल में भ्रष्टाचार को लेकर टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। इस बार लीग सिर्फ तीन जगहों पर हो रही है, इसलिए मैच फिक्सिंग जैसी चीजों पर नजर रखना ज्यादा आसान होगा। आईपीएल के मैच यूएई में दुबई, अबु धाबी और शारजाह में होंगे, जबकि भारत में 8 वेन्यू होते है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:IPL 2020 to start on September 19 final on November 10