DA Image
20 सितम्बर, 2020|7:09|IST

अगली स्टोरी

IPL 2020 SOP: अलग होटलों में रुकेंगी टीमें, बायो सिक्योर घेरा तोड़ना पड़ेगा भारी

ipl trophy photo-ipl com

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आगाज 19 सितंबर को युनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) में होना है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आईपीएल फ्रेंचाइजी टीमों को इस टी20 लीग के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर (एसओपी) सौंप दिया है। बीसीसीआई द्वारा सौंपे गए एसओपी के मुताबिक आईपीएल की सभी आठ फ्रेंचाइजी टीमों को अलग-अलग होटलों में रखा जाएगा। यूएई रवाना होने से पहले कोविड-19 टेस्ट में दो बार नेगेटिव आना अनिवार्य होगा, इसके अलावा बायो सिक्योर एन्वॉयरमेंट का घेरा तोड़ने वाले शख्स को सजा दी जाएगी।

इसके मुताबिक हर फ्रेंचाइजी टीम की मेडिकल टीम के पास इस साल मार्च से सभी खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ का मेडिकल और ट्रैवल हिस्ट्री होनी चाहिए। इसके मुकाबिक, 'फ्रेंचाइजी की पसंद के शहर में एकजुट होने से पहले सभी भारतीय खिलाड़ियों और टीम सहयोगी स्टाफ के लिए एक हफ्ते में 24 घंटे के भीतर दो कोविड-19 पीसीआर टेस्ट कराना अनिवार्य होगा।' इसमें कहा गया, 'इससे यूएई के लिए रवाना होने से पहले ग्रुप के भीतर संक्रमण का खतरा कम करने में मदद मिलेगी।' एसओपी दस्तावेज के मुताबिक, 'बायो सिक्योर एन्वॉयरमेंट से जुड़े नियमों के खिलाड़ी या टीम सहयोगी स्टाफ द्वारा किसी भी तरह के उल्लंघन पर आईपीएल आचार संहिता के नियमों के अनुसार सजा दी जाएगी।'

आबिद के पैर और बैट के बीच से निकली गेंद ने उड़ाई गिल्लियां- Video

पॉजिटिव पाए जाने पर होगा 14 दिन का आइसोलेशन

जो भी व्यक्ति कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया जाएगा, उसे आइसोलेशन से गुजरना होगा और 14 दिन के बाद उस व्यक्ति को 24 घंटे के अंतर पर दो कोविड-19 टेस्ट कराने होंगे। अगर दोनों टेस्ट के रिजल्ट नेगेटिव आते हैं, तो उस शख्स को यूएई से जाने की स्वीकृति होगी। ये नियम सभी विदेशी खिलाड़ियों और टीम सहयोगी स्टाफ पर भी लागू होंगे। यूएई पहुंचने के बाद पहले, तीसरे और छठे दिन टेस्ट होंगे और फिर टूर्नामेंट के दौरान हर पांचवें दिन टेस्ट किया जाएगा।

ICC ODI RANKING: विराट, रोहित और बुमराह का दबदबा बरकरार

टीम से जुड़े लोगों को मिलेंगे खास कमरे

एसओपी के अनुसार, 'फ्रेंचाइजी टीमों को अलग-अलग होटल में रखा जाएगा। टीम के सदस्यों को ऐसे कमरे दिए जाएंगे, जिसमें बाकी होटल से अलग सेंट्रल एयरकंडीशन की व्यवस्था होगी।' इसमें कहा गया, 'तीसरा नेगेटिव रिजल्ट आने के बाद टीम सदस्यों को बायो सिक्योर एन्वॉयरमेंट के बीच एक दूसरे से मिलने की स्वीकृति होगी। हालांकि हर समय चेहरे पर मास्क लगाना होगा और सोशल डिस्टैंसिंग से जुड़े नियमों का पालन करना होगा।' एसओपी के मुताबिक लोगों को अपने कमरे में खाना मंगाना होगा और टीमों को ग्रुप में खाने वाली जगहों से बचना होगा।

(एजेंसी इनपुट के साथ)
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:IPL 2020 SOP Franchises in different hotels only room service punishment for breaking bio-bubble