फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIPL 2020: राजस्थान रॉयल्स के ये युवा खिलाड़ी दे सकते हैं टीम को मजबूती

IPL 2020: राजस्थान रॉयल्स के ये युवा खिलाड़ी दे सकते हैं टीम को मजबूती

रॉजस्थान रॉयल्स के युवा खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इस सत्र में अपने प्रदर्शन से प्रभाव छोड़ने की पूरी कोशिश करेंगे। कार्तिक त्यागी, आकाश सिंह, यशस्वी जायसवाल जैसे भारतीय अंडर-19 टीम का...

IPL 2020: राजस्थान रॉयल्स के ये युवा खिलाड़ी दे सकते हैं टीम को मजबूती
एजेंसी,नई दिल्लीFri, 28 Aug 2020 11:21 PM
ऐप पर पढ़ें

रॉजस्थान रॉयल्स के युवा खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इस सत्र में अपने प्रदर्शन से प्रभाव छोड़ने की पूरी कोशिश करेंगे। कार्तिक त्यागी, आकाश सिंह, यशस्वी जायसवाल जैसे भारतीय अंडर-19 टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ी उस कारनामे को दोहराना चाहेंगे, जिससे 12 साल पहले 'रॉकस्टार' रविन्द्र जडेजा ऑलराउंडर खिलाड़ी के तौर पर भारतीय टीम की पहली पसंद बने थे।  कार्तिक ने रणजी टीम (उत्तर प्रदेश) के अपने पहले कप्तान सुरेश रैना की तारीफ करते हुए कहा, '' मैं यह विस्तार से नहीं बता सकता की मेरे करियर में सुरेश रैना का क्या योगदान रहा है। आकाश सिंह के लिए यह भगवान से मिला मौका है जहां वह अपने पसंदीदा 'जेडी भैय्या (जयदेव उनादकट) के साथ मैदान पर समय बिता सकते हैं और मुश्किल परिस्थितियों का सामना कैसे करना है यह सीख सकेंगे।

अंडर-19 टीम के उनके एक अन्य साथी यशस्वी को पहले ही भारतीय क्रिकेट का भविष्य माना जा रहा है। मुंबई का यह खिलाड़ी लिस्ट ए क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाला सबसे युवा खिलाड़ी है। ये तीनों युवा खिलाड़ी 2020 में विश्व कप के फाइनल तक का सफर तय करने वाले अंडर-19 भारतीय टीम का हिस्सा थे। क्रिकेट में उनकी अच्छे सफर की शुरुआत राजस्थान रॉयल्स से जुड़ने से पहले ही हो गई। त्यागी ने उस क्षण को याद किया जब रैना ने 17 साल की उम्र में उन्हें रणजी टीम में शामिल करने की वकालत की और तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार ने उनका पूरा समर्थन किया।

बचपन के कोच दिनेश लाड बोले, रोहित 2023 WC में करेंगे दमदार प्रदर्शन

दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने कहा कि रैना भैया का जो योगदान रहा है, हम कभी नहीं भूला पाएंगे। जब मैंने अंडर-16 में खेल रहा था तब मुझे रणजी ट्रॉफी शिविर में शामिल होने के लिए कहा गया था। रैना भैया ने कुछ दिनों तक मेरे खेल को देखने के बाद चयनकर्ताओं से मुझे रणजी ट्रॉफी टीम में शामिल करने को कहा था। उन्होंने कहा कि मैं पीके भाई (प्रवीण कुमार) के समर्थन का शुक्रगुजार हूं। रेलवे के खिलाफ मैच में दोनों ने लगातार मेरा मार्गदर्शन किया ताकि मुझ पर दबाव नहीं बने। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आकाश के लिए रॉयल्स से जुड़ने का सबसे बड़ा फायदा जयदेव उनादकट की देख-रेख में खेलना होगा। उन्हें हालांकि यह पता है कि टीम में जगह के पहले हकदार उनादकट होंगे।

उन्होंने कहा कि मैं भाग्यशाली हूं कि मेरी टीम में जेडी भाई हैं। मैं इसे सकारात्मक तरीके से लूंगा (कि मैं टीम में जगह के लिए पहली पसंद नहीं रहूंगा)। यह मेरे लिए सीखने का समय है और एक सीनियर खिलाड़ी से मैदान के बाहर कैसा बर्ताव करना है यह आप सीख सकते है। इन तीनों में सबसे यशस्वी सबसे प्रभावशाली है जिन्होंने अपनी तैयारियों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि मैंने रॉयल्स के कोचिंग सदस्य के मुताबिक अपनी फिटनेस का अभ्यास और अपनी डाइट के साथ सब कुछ किया जो कहा गया था। मैंने लॉकडाउन के दौरान खुद पर बहुत ध्यान दिया है। अंडर-19 विश्व कप (2020) में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले इस खिलाड़ी ने कहा कि मेरा ध्यान हमेशा प्रक्रिया पर रहेता है और अगर आपकी प्रक्रिया सही है, तो आपको मैदान पर 100 प्रतिशत देने से कोई नहीं रोक सकता है।

IPL 2020: दुबई पहुंचे दिल्ली कैपिटल्स के नए गेंदबाजी कोच रेयान हैरिस

त्यागी और यशस्वी के पास जोफ्रा आर्चर और स्टीव स्मिथ से पूछने के लिए कई सवाल हैं और दोनों उनसे काफी कुछ सीखना चाहेंगे। उन्होंने कहा कि हम दोनों के लिए यह काफी भावनात्मक होगा। मैंने इन खिलाड़ियों को केवल टीवी पर देखा और अब मैं उनके साथ खेलूंगा। यह वास्तव में एक शानदार एहसास है। लीग में दबाव के बारे में पूछे जाने पर आकाश ने कहा कि अंडर-19 विश्व कप के दौरान राहुल द्रविड से मिला सुझाव उनके काफी काम आएगा। उन्होंने कहा कि राहुल सर हमेशा इस बात पर ध्यान देते है कि और सुधार कैसे हो सकता है। वह सकारात्मक बने रहने और मानसिक मजबूती पर पर जोर देते थे। पिछले छह महीने में मैंने महसूस किया है कि मैं मानसिक तौर पर मजबूत हुआ हुआ हूं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें