DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   क्रिकेट  ›  IPL 2020: इस बार कुछ ऐसा हो सकता है राजस्थान रॉयल्स का संभावित प्लेइंगXI

क्रिकेटIPL 2020: इस बार कुछ ऐसा हो सकता है राजस्थान रॉयल्स का संभावित प्लेइंगXI

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Mridula
Wed, 19 Feb 2020 10:50 PM
IPL 2020: इस बार कुछ ऐसा हो सकता है राजस्थान रॉयल्स का संभावित प्लेइंगXI

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के पूरे शेड्यूल का ऐलान हो चुका है। 13वें सीजन का ओपनिंग मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच 29 मार्च को वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में राजस्थान रॉयल्स अपना पहला मैच 2 अप्रैल को चेन्नई सुपर किंग्स के साथ चेन्नई में खेलेगा। आईपीएल इतिहास की पहली विजेता टीम राजस्थान रॉयल्स ने इस नीलामी में कुल 8 खिलाड़ियों पर बोली लगाकर अपनी टीम के लिए खरीददारी की और टीम को मजबूती देने की कोशिश की। 

राजस्थान रॉयल्स ने एक तरफ अनुभवी रोबिन उथप्पा को खरीदा तो वहीं युवा सनसनी यशस्वी जायसवाल पर भी अपना दांव लगाया। डेविड मिलर के साथ जोस बटलर, स्टीव स्मिथ, जोफ्रा आर्चर टीम को मजबूती देने के लिए पर्याप्त हैं। जहां तक गेंदबाजी का संबंध है तो राजस्थान रॉयल्स ने 3 करोड़ में जयदेव उनादकट को चुना साथ ही अनकैप्डज भारतीय आकाश सिंह और कार्तिक त्यागी को टीम में शामिल किया। आइए देखते हैं उनकी संभावित प्लेइंग इलेवन कैसी हो सकती हैः

IPL 2020: इस बार कुछ ऐसा हो सकता है चेन्नई सुपर किंग्स का संभावित प्लेइंगXI

जोस बटलरः 2018 में राजस्थान के थिंक टैंक ने जोस बटलर को प्रमोट करके ओपनिंग करानी शुरू की। लोगों ने देखा कि किस तरह बटलर ओपनर के रूप में विस्फोटक साबित हो रहे हैं। इस विकेटकीपर-बल्लेबाज ने सभी गेंदबाजों को ध्वस्त कर दिया। इंटरनेशनल क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए बड़ी पारियां खेलने वाले बटलर ने आईपीएल में भी धूम मचा दी। 

रोबिन उथप्पा/यशस्वी जायसवाल: लंबे समय से फैन्स अजिंक्य रहाणे के साथ ओपनिंग पेयर के रूप में उधप्पा को देखते आ रहे हैं। लेकिन टीम के पूर्व कप्तान रहाणे अब टीम के साथ नहीं हैं। उनकी जगह उथप्पा लेंगे। अंडर-19 स्टार यशस्वी जायसवाल को भी बतौर ओपनर उतारा जा सकता है। आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप में जायसवाल ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 88, नाबाद 105, 62, नाबाद 57, नाबाद 29 और 59 रनों की पारियां खेलीं। इससे पहले भी उनका परफॉर्मेंस शानदार रहा है।

संजू सैमसनः संजू सैमसन को हाल ही में टीम इंडिया के लिए खेलने का मौका मिला है। भले ही वह टीम इंडिया की तरफ से खेलते हुए सफल नहीं हो पाएं हों, लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह राजस्थान रॉयल्स की प्लेइंग इलेवन में शामिल होंगे। विजय हजारे में संजू ने लिस्ट ए के टूर्नामेंट में दोहरा शतक बनाया। घरेलू टूर्नामेंट्स और आईपीएल में उनका परफॉर्मेंस शानदार रहा है। राजस्थान उन्हें ड्रॉप करने का खतरा मोल नहीं ले सकता।

IPL 2020: इस बार कुछ ऐसा हो सकता है रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस का संभावित प्लेइंगXI

स्टीव स्मिथः ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्मिथ बॉल से छेड़छाड़ के बाद प्रतिबंध झेलकर ऑस्ट्रेलियाई टीम में लौटे चुके हैं। साथ ही वापसी के बाद वह अपने बल्ले से दिखा चुके हैं कि वह खतरनाक फॉर्म में चल रहे हैं। वह इस सीजन की शुरुआत बेहतर करना चाहेंगे। टीम को प्लेऑफ में पहुंचाने के अलावा बल्ले से भी स्मिथ बढ़िया प्रदर्शन करना चाहेंगे। 

बेन स्टोक्सः इंग्लैंड के ऑलराउंडर स्टोक्स वनडे, टी20 और टेस्ट क्रिकेट तीनों फॉर्मेट में उपयोगी साबित हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी नाबाद 153 रन की पारी को भला कौन भूल सकता है। लेकिन पिछले दो आईपीएल उनके लिए कुछ खास नहीं रहे। 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के लिए उनका सीजन बढ़िया रहा था। पिछले सीजन में उन्होंने 20.50 की औसत से 123 रन बनाए और छह विकेट लिए थे। 

रियान पराग: 18 वर्षीय बैटिंग ऑल राउंडर रियान ने घरेलू क्रिकेट में बढ़िया प्रदर्शन किया है। 17 वर्ष और 175 दिनों की उम्र में अर्द्धशतक बनाकर रियान सबसे कम उम्र में आईपीएल इतिहास में अर्द्धशतक बनाने वाले खिलाड़ी बने थे। वह सात मैचों में 32 की औसत और 126.98 की स्ट्राइक रेट से 160 रन बना चुके हैं। 

IPL 2020: इस बार कुछ ऐसा हो सकता है विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का संभावित प्लेइंगXI

श्रेयस गोपालः पिछले दो सीजन में गोपाल ने राजस्थान के लिए शानदार प्रदर्शन किया है। खासतौर पर 2019 में। वह आईपीएल में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज भी हैं। गोपाल 14 मैचों में 17.35 की औसत और 14.40 की स्ट्राइक रेट से 20 विकेट ले चुके हैं। आने वाले आईपीएल संस्करण में एक बार फिर वह राजस्थान के लिए स्पिन विभाग संभालेंगे। 

जोफ्रा आर्चरः जहां तक डेथ ओवरों में गेंदबाजी का सवाल है राजस्थान के पास जोफ्रा आर्चर हैं। लंबे कद के इस तेज गेंदबाज के पास विविधता है। टी20 में आर्चर को बेस्ट डेथ ओवर गेंदबाज माना जाता है। पिछले दो एडीशन में आर्चर 21.66 और 26.45 की औसत से 15 और 11विकेट ले चुके हैं। राजस्थान रॉयल्स उनसे और ज्यादा उम्मीद कर रही होगी। 

मयंक मार्कंडेः पंजाब के इस लेग स्पिनर ने मुंबई इंडियंस के लिए डेब्यू करते हुए सबको चौंका दिया था। उन्होंने विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी जैसे दिग्गजों को आउट किया था। राजस्थान रॉयल्स की टीम मयंक से बहुत आस लगाए हुए होगी। 

जयदेव उनादकटः राजस्थान रॉयल्स की जयदेव के साथ प्रेम कहानी पुरानी है। 2018 में राजस्थान ने इस तेज गेंदबाज को 11.5 करोड़ में खरीदा था। 2019 में टीम ने इसे रिलीज कर दिया, लेकिन 2019 में 8.42 करोड़ में उनादकट को दोबारा खरीद लिया। 2020 से पहले एक बार फिर उनादकट को रिलीज कर दिया गया, लेकिन 3 करोड़ में दोबारा खरीद लिया गया। इस सीजन में उनादकट अपनी परफॉर्मेंस को बेहतर करना चाहेंगे।

IPL 2020: इस बार कुछ ऐसा हो सकता है कोलकाता नाइट राइडर्स का संभावित प्लेइंगXI

वरुण आरोनः जब वरुण अपने लाइन और लेंथ सही रखते हैं तो वह जिस तरह की गति निकालते हैं उसे खेलना आसान नहीं होता। लेकिन 2019 में वह अधिकांश समय बेंच पर ही रहे। वह 5 मैचों में केवल 4 विकेट 29 की औसत और 18 की स्ट्राइक रेट से ले पाए, फिर भी उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका दिया जा सकता है।

राजस्थान रॉयल्स की पूरी टीम इस तरह है:
जोस बटलर, स्टीव स्मिथ, संजू सैमसन, मनन वोहरा, रॉबिन उथप्पा, यशस्वी जयसवाल, अनुज रावत, रियान पराग, डेविड मिलर, बेन स्टोक्स, महिपाल लोमरोर, शशांक सिंह, श्रेयस गोपाल, राहुल तेवतिया, मयंक मारकंडे, अनिरुद्ध जोशी, जोफ्रा आर्चर, अंकित राजपूत, वरुण आरोन, जयदेव उनाद्कट, आकाश सिंह, कार्तिक त्यागी, ओशाने थॉमस, टॉम करन, एंड्रयू टाई।

संबंधित खबरें