DA Image
31 मार्च, 2020|8:28|IST

अगली स्टोरी

IPL 2020: इस बार कुछ ऐसा हो सकता है किंग्स इलेवन पंजाब का संभावित प्लेइंगXI

आईपीएल ऑक्शन 2020 में टीम ने ऑस्ट्रेलिया के बैटिंग ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल को 10.75 करोड़ रुपये में खरीदा है।

kings xi punjab cricketer kl rahul and chris gayle  afp

रविचंद्रन अश्विन की ट्रेडिंग के बाद किंग्स इलेवन पंजाब की कमान टीम इंडिया के स्टाइलिश क्रिकेटर केएल राहुल को सौंपी गई है। आईपीएल 2020 शेड्यूल के मुताबिक किंग्स इलेवन पंजाब अपना पहला मैच दिल्ली कैपिटल्स के साथ 30 मार्च को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेलेगी। आईपीएल के 13वें सीजन का आगाज 29 मार्च को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा। ओपनिंग मैच रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस और महेंद्र सिंह धोनी चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा। 

कोलकाता में हुई आईपीएल 2020 नीलामी में किंग्स इलेवन पंजाब ने भारी राशि खर्च की थी। उन्होंने डेविड मिलर, एंड्रू टाई, सैम कुरेन को रिलीज किया और 9 खिलाड़ियों को नीलामी में खरीदा। इनमें प्रभसिमरन सिंह (55 लाख), क्रिस जोर्डन (3 करोड़), तेजेंद्र ढिल्लन  (20 लाख), जेम्स नीशाम (50 लाख), दीपक हुड्डा (50 लाख), इशान पोरेल (20 लाख), रवि बिश्नोई (2 करोड़) और शेल्डन कोट्रेल (8.5 करोड़) शामिल रहे। 

IPL 2020: इस बार कुछ ऐसा हो सकता है सनराइजर्स हैदराबाद का संभावित प्लेइंगXI

शानदार फॉर्म में चल रहे राहुल की कोशिश टीम को खिताब दिलाने की होगी। आईपीएल ऑक्शन 2020 में टीम ने ऑस्ट्रेलिया के बैटिंग ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल को 10.75 करोड़ रुपये में खरीदा है। वहीं, अनिल कुंबले भी किंग्स इलेवन पंजाब के साथ जुड़ चुके हैं। ऐसे में आइए देखते हैं किंग्स इलेवन पंजाब की संभावित प्लेइंग इलेवन क्या हो सकती हैः 

केएल राहुलः कर्नाटक के इस बल्लेबाज को किंग्स इलेवव पंजाब ने 2018 में 11 करोड़ रुपए में खरीदा था। वह अब तक पंजाब के लिए 28 मैच खेलकर 1252 रन बना चुके हैं। इनमें 12 अर्द्धशतक शामिल हैं। रविचंद्रन अश्विन के जाने के बाद टीम के नेतृत्व की जिम्मेदारी उन्हें सौंपी गई है। वह पंजाब के प्रमुख ओपनर हैं। 

क्रिस गेलः राहुल के साथ क्रिस गेल टीम के दूसरे ओपनर होंगे। 40 साल के गेल का संभवतः यह आखिरी सीजन होगा। दुनिया के महानत बल्लेबाज क्रिस गेल टी-20 के सबसे विस्फोटक ओपनर माने जाते हैं। किंग्स इलेवन पंजाब ने 2018 में गेल को 2 करोड़ के बारगेनिंग प्राइज पर खरीदा था। पंजाब के लिए वह ओपनिंग करते हुए 24 मैचों में 858 रन बना चुके हैं।

IPL 2020: इस बार कुछ ऐसा हो सकता है विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का संभावित प्लेइंगXI

मयंक अग्रवालः मयंक पिछले कुछ समय में भारत के सबसे प्रतिभाशाली बल्लेबाज के रूप में उभरे हैं। हालांकि वह टी-20 के खास बल्लेबाज नहीं हैं, लेकिन उनकी क्षमताओं को अनदेखा नहीं किया जा सकता। कर्नाटक का यह बल्लेबाज टीम इंडिया में भी अच्छा प्रदर्शन कर चुका है। पिछले सीजन में मयंक ने 13 मैचों में 332 रन बनाए थे। इन में दो अर्द्धशतक शामिल थे। उनका स्ट्राइक रेट 141.88 था।

निकोलस पूरनः वेस्टइंडीज के इस विकेटकीपर-बल्लेबाज ने पिछले कुछ समय समय में विस्फोटक बल्लेबाज की छवि बनाई है। वह बहुत सी टीमों के लिए खेल चुके हैं। पिछले सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें खरीदा था। निकोलस ने 7 मैचों में 157 की स्ट्राइक रेट से 168 रन बनाए थे। 48 उनका बेस्ट स्कोर था।

ग्लेन मैक्सवेलः किंग्स इलेवन पंजाब ने एक बार फिर ऑस्ट्रेलियन ऑलराउंडर पर भरोसा किया है। मैक्सवेल को 10.65 करोड़ में खरीदा गया है। इस टूर्नामेंट में उन्हें बेस्ट हिटर माना जाता है। अब तक वह 69 आईपीएल मैचों में 1397 रन  बना चुके हैं। उनका स्ट्राइक रेट 161.13 है। अनेक मौकों पर मैक्सवेल ने अकेले दम पर टीम को जीत दिलाई है। 

दीपक हुड्डाः बड़ौदा के युवा बल्लेबाज दीपक को किंग्स इलेवन पंजाब ने 55 लाख रुपए में खरीदा है। वह एक उपयोगी ऑलराउंडर साबित हो सकते हैं। वह अच्छी बल्लेबाजी कर सकते हैं और टीम के लिए कुछ ओवर फेंक सकते हैं। पिछले सीजन में दीपक सनराइजर्स हैदराबाद के साथ थे। लेकिन बल्लेबाजी और गेंदबाजी में निरंतरता न होने के कारण टीम ने उन्हें रिलीज कर दिया। वह 116 टी-20 मैचों में 1617 रन बना चुके हैं। साथ ही वह 16 विकेट भी ले चुके हैं। 

कृष्णप्पा गौतमः कर्नाटक के कृष्णप्पा का घरेलू सीजन बहुत अच्छा रहा है। विजय हजारे ट्रॉफी 2019 में उन्होंने 11 मैचों में 15 विकेट लिए थे। वह बल्ले से भी अच्छे हिट लगाने के लिए जाने जाते हैं। टीम में वह बेहतर ऑलराउंडर की भूमिका निभा सकते हैं। 

IPL 2020: इस बार कुछ ऐसा हो सकता है रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस का संभावित प्लेइंगXI

मोहम्मद शमीः इसमें कोई संदेह नहीं है कि शमी किंग्स इलेवन पंजाब के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं। पंजाब ने उन्हें 4.8 करोड़ में 2018 की नीलामी में खरीदा था। तब से वह 18 मैचों में 21 विकेट ले चुके हैं। शमी पर यह जिम्मेदारी होगी कि वह जल्दी ब्रेकथ्रू दिलवाकर टीम के लिए मददगार साबित हों। 

शेल्डन कोट्रेलः वेस्टइंडीज के इस तेज गेंदबाज को किंग्स इलेवन पंजाब ने 2020 की नीलामी में 8.5 करोड़ में खरीदा है। अपने छोटे से करियर में कोट्रेल 25 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 34 विकेट ले चुके हैं। राष्ट्रीय टीम के लिए वह लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। वह मोहम्मद शमी के साथ किंग्स इलेवन पंजाब को जीत का रास्ता दिखा सकते हैं। 

मुरुगन अश्विनः रविचंद्रन अश्विन के विदा होने के बाद सबकी निगाहें मुरुगन आश्विन पर रहेंगी। वह आईपीएल के 22 मैचों में 15 विकेट ले चुके हैं। किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से वह प्रमुख स्पिनर होंगे। इस युवा रिस्ट स्पिनर की सबसे अच्छी बात यह है कि वह बहुत इकोनामिकल हैं। पंजाब आईपीएल की शुरुआत मुरुगन से ही करवा सकते हैँ। 

IPL 2020: इस बार कुछ ऐसा हो सकता है चेन्नई सुपर किंग्स का संभावित प्लेइंगXI

इशान पोरेलः घरेलू क्रिकेट में इशान ने बंगाल के लिए बहुत शानदार प्रदर्शन किया है। किंग्स इलेवन पंजाब के लिए यह युवा तेज गेंदबाज उपयोगी साबित हो सकता है। इशान के पास गेंदबाजी में विविधता है। वर्ल्ड कप अंडर 19 में 2018 में इशान ने पाकिस्तान के खिलाफ 17 रन देकर 4 विकेट लिए थे। निश्चित रूप से वह टीम की तेज गेंदबाजी को मजबूती देंगे। 

किंग्स इलेवन पंजाब की पूरी टीम इस तरह है:
केएल राहुल, क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, करुण नायर, मनदीप सिंह, प्रभसिमरन सिंह, निकोलस पूरन, सरफराज खान, ग्लेन मैक्सवेल, दीपक हूड्डा, जेम्स नीशम, क्रिस जोर्डन, मुरुगन अश्विन, मुजीब उर रहमान, के गौतम, जे सूचित, हरप्रीत बरार, रवि बिश्नोई, तजिंदर ढिल्लन, मोहम्मद शमी, हरदुस विलजोएन, अर्शदीप सिंह, दर्शन नलकंडे, शेल्डन कोटरेल, इशान पोरेल।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:IPL 2020 Predicted Playing XI of kings xi punjab strongest dream11 kxip in Indian Premier League 13th season kl rahul mayank agarwal chris gayle mohammed shami glenn maxwell