IPL 2020 Predicted Playing XI of dinesh karthik kolkata knight riders strongest dream11 kkr in Indian Premier League 13th season pat cummins eoin morgan - IPL 2020: इस बार कुछ ऐसा हो सकता है कोलकाता नाइट राइडर्स का संभावित प्लेइंगXI DA Image
17 फरवरी, 2020|12:11|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

IPL 2020: इस बार कुछ ऐसा हो सकता है कोलकाता नाइट राइडर्स का संभावित प्लेइंगXI

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) पिछले कुछ संस्करणों से इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में कड़ी मेहनत कर रही है। गौतम गंभीर की विदाई के बाद से दिनेश कार्तिक के नेतृत्व में टीम का बहुत अच्छा समय नहीं गुजरा है।

kuldeep yadav  andre russell  dinesh karthik kkr players  ap

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) पिछले कुछ संस्करणों से इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में कड़ी मेहनत कर रही है। गौतम गंभीर की विदाई के बाद से दिनेश कार्तिक के नेतृत्व में टीम का बहुत अच्छा समय नहीं गुजरा है। कोलकाता आईपीएल के अबतक दो खिताब गौतम गंभीर की कप्तानी में अपने नाम कर चुकी है। केकेआर के पास नीलामी में इस बार 35.65 करोड़ रुपए थे, जो दूसरे सबसे अधिक थे। उन्होंने अपने दल में 9 नए खिलाड़ियों का लिया। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस आईपीएल-2020 की नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी रहे हैं। उन्हें दो बार की आईपीएल विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स ने 15.5 करोड़ की भारी भरकम धनराशि देकर खरीदा।

पैट कमिंस के अलावा टीम ने 48 साल के लेग स्पिनर प्रवीण तांबे को भी अपनी टीम में शामिल किया। उन्हें उनके बेस प्राइस 20 लाख रूपए में खरीदा गया। केकेआर ने अपनी टीम में 9 नए खिलाड़ियों को शामिल कर टीम को फ्रेश किया है। ऐसे में केकेआर की कोशिश होगी कि वह आईपीएल के इस सीजन (IPL 2020) में बेस्ट प्लेइंग इलेवन के साथ उतरे और जीत हासिल करे। आइए जानते हैं कि आईपीएल 2020 में केकेआर के बेस्ट प्लेइंग इलेवन में किस-किस खिलाड़ी को मिल सकती है जगह: 

IPL 2020: इस बार कुछ ऐसा हो सकता है विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का संभावित प्लेइंगXI

शुभमन गिल: भारतीय युवा खिलाड़ी शुभमन गिल ने केकेआर के लिए बस कुछ ही सीजन खेले हैं। उन्होंने अपना आईपीएल करियर लोअर मिडिल ऑर्डर के साथ शुरू किया, लेकिन पिछले सीजन में उन्हें केकेआर की तरफ से ओपन करने का चांस भी मिला। इस मौके का फायदा उठाते हुए गिल ने तीन अर्धशतक जड़े। 20 साल के इस खिलाड़ी ने केकेआर में अपनी वर्थ साबित की है। क्रिस लिन के रिलीज होने के बाद शुभमन टीम के स्थाई ओपनर की भूमिका निभा सकते हैं। शुभमन ने टी-20 लीग में 27 मैच खेलते हुए 33.27 की औसत और 132.36 की स्ट्राइक रेट से 499 रन बनाए हैं।

राहुल त्रिपाठीः 2017 में राइजिंग पुणे सुपर जाइंट्स के लिए खेलते हुए राहुल त्रिपाठी ने 319 रन बनाकर सुर्खियां बटोरीं थी। वह शीर्ष क्रम में बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन राजस्थान रॉयल्स के लिए पिछले दो सीजन में उनका बल्लेबाजी क्रम लगातार बदलता रहा। 28 वर्षीय त्रिपाठी टॉप आर्डर का बेस्ट रिप्लेसमेंट हो सकते हैं। 

नितीश राणाः मुंबई इंडियंस के लिए चमकने के बाद नितीश राणा अब केकेआर में हैं। पिछले सीजन में दिल्ली के इस बल्लेबाज ने 34.40 की औसत और 146.38 की स्ट्राइक रेट से 344 रन बनाए थे। 25 साल के राणा के पास 96 टी-20 का अनुभव है। इनमें वह 14 अर्द्धशतक लगा चुके हैं। इस फॉर्मेट में उन्होंने 119 छक्के लगाए हैं। मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी उनका प्रदर्शन अच्छा रहा था। 

IPL 2020: इस बार कुछ ऐसा हो सकता है रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस का संभावित प्लेइंगXI

इयोन मोर्गनः 2019 के विश्व कप में इंग्लैंड की विजेता टीम के कप्तान मोर्गन को केकेआर ने 5.25 करोड़ में खरीदा है। एक विस्फोटक बल्लेबाज के रूप में मोर्गन केकेआर के लिए बड़ी पारियां खेल सकते हैँ। वह आम तौर पर नंबर चार पर बल्लेबाजी करते हैं। 

आंद्रे रसेलः वेस्टइंडीज का यह ऑल राउंडर बल्लेबाजी करते हुए किसी भी गेंदबाज की आंखों में आंसू ला सकता है। नंबर छह या सात पर बल्लेबाजी करते हुए रसेल ने 56.66 की औसत से 510 रन बनाए हैं। उनका स्ट्राइक रेट 204.81 का है। वह 52छक्के लगा चुके हैं। निचले क्रम के वह सबसे खतरनाक बल्लेबाज हैं। 

दिनेश कार्तिकः पिछले दो सीजन से केकेआर कार्तिक के नेतृत्व में खेल रही है। 2018 में वह केकेआर को क्वॉलिफाइयर तक ले गए, लेकिन पिछले सीजन में वह टीम को प्लेऑफ तक नहीं ले जा पाए। कार्तिक आक्रामक बल्लेबाज हैं। पिछले सीजन में उन्होंने ईडन गार्डन्स में नाबाद 97रन की पारी राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेली थी। 

क्रिस ग्रीनः क्रिस ग्रीन का नाम बेशक क्रिकेट की दुनिया में बहुत चर्चित न हो, लेकिन इसमें कोई शक नहीं है कि वह टी-20 क्रिकेट में सबसे प्रभावशाली स्पिनर हैं। 77 टी-20 में वह 6.68 की इकोनॉमी से 64 विकेट ले चुके हैं। डरबन में पैदा हुए ग्रीन के पास पावरप्ले में गेंदबाजी करने की कला है। 

पैट कमिंसः आईपीएल नीलामी में इस बार सबसे अधिक सुर्खियां पैट कमिंस ने बटोरी थी। दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल्स चैलेंजर्स के बीच उन्हें लेने के लिए बिडिंग फाइट हुई थी,  लेकिन आखिर में केकेआर ने उन्हें 15 करोड़ में खरीद लिया। आईपीएल इतिहास में युवराज सिंह के बाद वह सबसे महंगे बिकने वाले खिलड़ी हैं। 16 आईपीएल मैचों में वह 17 विकेट ले चुके हैं। 

IPL 2020: इस बार कुछ ऐसा हो सकता है रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस का संभावित प्लेइंगXI

कुलदीप यादवः कुलदीप पिछले चार सीजन से केकेआर के साथ है, लेकिन पिछले सीजन में वह आउट ऑफ फॉर्म रहे, जिसके चलते उन्हें अंतिम कुछ मैचों में प्लेइंग 11 से बाहर होना पड़ा। यह 'चाइनामैन' गेंदबाज केवल चार विकेट पिछले सीजन में ले पाया था। 25 वर्षीय कुलदीप दो हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं। उम्मीद है कि इस बार आईपीएल में वह अपने रंग में होंगे।

संदीप वारियरः 2019 में संदीप आईपीएल में अनसोल्ड रहे थी। 28 वर्षीय संदीप को अपने पहला मैच खेलने का मौका मुंबई के खिलाफ ईडन गार्डन्स में मिला। अब तक वह तीन मैच में कुछ विकेट ले चुके हैं। उनकी इकोनॉमी 7.08 की है।

प्रसिद्ध कृष्णाः कर्नाटक का यह पेसर इंजरी रिप्लेसमेंट के बाद केकेआर सैटअप में है। 2018 में आईपीएल में डेब्यू करने वाले कृष्णा ने पहले सीजन में सात मैचों में 10 विकेट लेकर उम्मीदें जगाई थीं। दुर्भाग्य से वह अपनी यही फॉर्म अगले सीजन में जारी नहीं रख पाए। उन्होंने 11 मैचों में केवल 4 विकेट लिए।

कोलकाता नाइट राइडर्स की पूरी टीम:
टॉप ऑर्डर बल्लेबाज: शुभमन गिल, सिद्धेश लाड, राहुल त्रिपाठी, टॉम बैंटन, निखिल नायक।
फिनिशर: दिनेश कार्तिक, रिंकू सिंह, इयोन मोर्गन। 
ऑलराउंडर: आंद्रे रसेल, नीतीश राणा, क्रिस ग्रीन।
स्पिनर: सुनील नरेन, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती, एम सिद्धार्थ, प्रवीण तांबे।
तेज गेंदबाज: हैरी गर्ने, लॉकी फर्गसन, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, प्रसिद्ध कृष्णा, संदीप वारियर, पैट कमिंस।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:IPL 2020 Predicted Playing XI of dinesh karthik kolkata knight riders strongest dream11 kkr in Indian Premier League 13th season pat cummins eoin morgan