DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   क्रिकेट  ›  IPL 2020: मोहम्मद शमी-जसप्रीत बुमराह नहीं, इस बॉलर ने फेंकी है टूर्नामेंट की सबसे तेज गेंद

क्रिकेटIPL 2020: मोहम्मद शमी-जसप्रीत बुमराह नहीं, इस बॉलर ने फेंकी है टूर्नामेंट की सबसे तेज गेंद

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Mohan Kumar
Fri, 04 Sep 2020 09:37 AM
IPL 2020: मोहम्मद शमी-जसप्रीत बुमराह नहीं, इस बॉलर ने फेंकी है टूर्नामेंट की सबसे तेज गेंद

इस साल इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) शुरू होने में अब बस कुछ ही दिन बचे हैं। इस बार इसका आयोजन कोरोना वायरस के डर की वजह से भारत में न होकर यूएई में हो रहा है। टूर्नामेंट खेलने के लिए सभी टीमें यूएई पहुंच चुकी हैं और चेन्नई सुपर किंग्स को छोड़कर सभी ने प्रैक्टिस शुरू कर दी है। आईपीएल एक ऐसा टूर्नामेंट है जिसमें दुनिया के लगभग सभी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज और बल्लेबाज खेलने के लिए उतरते हैं। कई बार ऐसा देखा गया है कि खिलाड़ी इसमें खेलने की खातिर अपनी राष्ट्रीय टीम से अलग हो गए। आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन तेजतर्रार गेंदबाजों के बारे में जिन्होंने इस टूर्नामेंट की सबसे तेज गेंद फेंकी है।

रिकॉर्ड पर नजर दौड़ाई जाए तो आइपीएल के इतिहास में अब तक की सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज और 'स्टेन गन' के नाम से मशहूर डेल स्टेन के नाम पर है। उन्होंने साल 2012 में डेक्कन चार्जर्स की तरफ से खेलते हुए यह रिकॉर्ड बनाया था। उस साल उन्होंने एक ऐसी गेंद फेंकी थी जिसकी स्पीड 154.40 किलोमीटर प्रतिघंटा थी। डेल स्टेन के बाद इस लीग में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड भी उन्हीं के देश के एक खिलाड़ी का नाम है।

IPL 2020: सुरेश रैना के न होने पर कौन बनेगा चेन्नई सुपर किंग्स का उप-कप्तान, CSK ने दिया दिल जीतने वाला जवाब

हम यहां बात कर रहे हैं दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज कगीसो रबाडा की। उन्होंने पिछले सीजन यानी 2019 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 154.23 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी। इस गेंद पर आंद्रे रसेल क्लीन बोल्ड हो गए थे। आइपीएल के इतिहास की तीसरी सबसे तेज रफ्तार वाली गेंद फेंकने का रिकॉर्ड भी रबाडा के नाम पर ही है जिसकी स्पीड 153.91 किलोमीटर प्रतिघंटा थी। 

इस टूर्नामेंट की चौथी सबसे तेज स्पीड की गेंद ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज पैट कमिंस ने 2017 सीजन में फेंकी थी और इसकी रफ्तार 153.56 किलोमीटर प्रतिघंटा थी। उस वक्त पैट कमिंस दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा थे और इस सीजन में उन्होंने 12 मैच खेलते हुए कुल 15 विकेट हासिल किए थे। आइपीएल में अब तक की पांचवीं सबसे तेज रफ्तार वाली गेंद भी कगीसो रबाडा ने ही फेंकी है। इस गेंद की स्पीड 153.50 किलोमीटर प्रतिघंटे की थी।

सौरव गांगुली ने बताया, कब जारी किया जाएगा IPL 2020 का शेड्यूल

आईपीएल की सबसे तेज पांच गेंदें-

डेल स्टेन- 154.40 किलोमीटर प्रतिघंटा 

कगीसो रबाडा- 154.23 किलोमीटर प्रतिघंटा

कगीसो रबाडा- 153.91 किलोमीटर प्रतिघंटा

पैट कमिंस- 153.56 किलोमीटर प्रतिघंटा

कगीसो रबाडा- 153.50 किलोमीटर प्रतिघंटा

बता दें कि इस बार आईपीएल 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच यूएई के तीन क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित होगा। टूर्नामेंट का आगाज तीन बार की चैम्पियन और पिछले सीजन की उपविजेता चेन्नई सुपर किंग्स और चार बार की विजेता मुंबई इंडियन के बीच मुकाबले से होगा। लीग का फाइनल मुकाबला मंगलवार 10 नवंबर को होगा। ऐसा पहली बार है जब टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला वीकेंड के दिन न होकर किसी वर्किंग डे पर होगा।

रैना के न होने पर कौन बनेगा उप-कप्तान, CSK ने दिया दिल जीतने वाला जवाब  

 

संबंधित खबरें