फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIPL Preview RCB vs DL: अपना दम साबित करने के लिए उतरेंगे आरसीबी और दिल्ली कैपिटल्स

IPL Preview RCB vs DL: अपना दम साबित करने के लिए उतरेंगे आरसीबी और दिल्ली कैपिटल्स

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अभी तक प्रभावशाली प्रदर्शन करने वाली दो टीमें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) और दिल्ली कैपिटल्स सोमवार को यहां जब आमने सामने होंगी तो श्रेयस अय्यर की कुशल कप्तानी के...

IPL Preview RCB vs DL: अपना दम साबित करने के लिए उतरेंगे आरसीबी और दिल्ली कैपिटल्स
भाषा,दुबईSun, 04 Oct 2020 03:42 PM
ऐप पर पढ़ें

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अभी तक प्रभावशाली प्रदर्शन करने वाली दो टीमें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) और दिल्ली कैपिटल्स सोमवार को यहां जब आमने सामने होंगी तो श्रेयस अय्यर की कुशल कप्तानी के सामने अनुभवी विराट कोहली की रणनीतिक चालों की भी परीक्षा होगी। आरसीबी और दिल्ली दोनों की टीमें अभी मजबूत नजर आ रही हैं और इन दोनों ने चार मैचों में तीन-तीन में जीत दर्ज की है। अब इन दोनों का लक्ष्य अपना प्रभावशाली प्रदर्शन जारी रखना होगा। 

अय्यर ने जहां टीम के चारों मैचों में अच्छी फॉर्म दिखाई, वहीं कोहली ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अर्धशतक जड़कर फॉर्म में वापसी की। अय्यर ने शनिवार को फिर से अपना कौशल दिखया और 38 गेंदों पर 88 रन बनाए। उनके अलावा पृथ्वी सॉव ने 66 रन की पारी खेली जिससे दिल्ली ने कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) को 18 रन से हराया। कोहली ने आरसीबी की रॉयल्स के खिलाफ आठ विकेट की आसान जीत में 53 गेंदों पर नाबाद 72 रन बनाकर फॉर्म में वापसी की।

IPL 2020: युवराज सिंह ने देवदत्त पडीक्कल को दिया चैलेंज, देखते हैं कौन लगाता है ज्यादा बड़े शॉट्स, मिला मस्त जवाब

अब इन ये दोनों कप्तान सोमवार को आगे बढ़कर नेतृत्व करना चाहेंगे और एक दूसरे को पीछे छोड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। ऐसे में इस मुकाबले के रोमांचक होने की संभावना है। दिल्ली के शीर्ष क्रम में सॉव अच्छी फॉर्म में है, लेकिन शिखर धवन की फॉर्म अय्यर के लिए चिंता का विषय होगी। दिल्ली के लिए अच्छी बात यह है कि ऋषभ पंत ने केकेआर के खिलाफ 17 गेंदों पर 38 रन बनाकर अपनी आक्रामकता की झलक दिखा दी है। यही नहीं मार्कस स्टोइनिस और शिमरोन हेटमायर जैसे आक्रामक बल्लेबाज भी उसकी टीम में हैं।

कागिसो रबाडा ने दिल्ली की गेंदबाजी की कमान अच्छी तरह से संभाली हैं, हालांकि केकेआर के खिलाफ वह नहीं चल पाए थे। दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज एनरिच नोर्जे ने शुरुआती और डैथ ओवरों में दिल्ली की तरफ से शानदार भूमिका निभाई है। केकेआर के खिलाफ उन्होंने 19वें ओवर में कसी हुई गेंदबाजी की। ईशांत शर्मा की जगह चुने गए हर्षल पटेल ने भी चार ओवर में 34 रन देकर दो विकेट लिए, लेकिन फिट होकर टीम में वापसी करने वाले रविचंद्रन अश्विन और स्टोइनिस प्रभाव नहीं छोड़ पाए।

IPL 2020: देवदत्त पडीक्कल ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले IPL इतिहास के पहले खिलाड़ी बने

आरसीबी की तरफ से युवा देवदत्त पडिक्कल ने शीर्ष क्रम में अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने अब तक चार मैचों में तीन अर्धशतक की मदद से 174 रन बनाए हैं। अगर आरोन फिंच भी बड़ी पारी खेलने में सफल रहते हैं, तो आरसीबी की सलामी जोड़ी को रोकना आसान नहीं होगा। कोहली की फॉर्म में वापसी से आरसीबी को राहत मिली होगी। इससे शानदार फॉर्म में चल रहे एबी डिविलियर्स तथा शिवम दुबे और गुरकीरत सिंह पर से दबाव कम होगा। 

इसुरु उदाना ने आरसीबी के गेंदबाजी विभाग में जुड़ने के बाद प्रभावित किया है जिसमें नवदीप सैनी तथा दोनों स्पिनर वाशिंगटन सुंदर और युजवेंद्र चहल अच्छी भूमिका निभा रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के एडम जंपा हालांकि अभी तक परिस्थितियों से सामंजस्य नहीं बिठा पाए हैं। आरसीबी क्रिस मौरिस के जल्द फिट होने की उम्मीद भी कर रहा होगा। यह दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर टूर्नामेंट शुरू होने से पहले मांसपेशियों में खिंचाव से परेशान है। 

टीमें इस प्रकार हैं :
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, पार्थिव पटेल, आरोन फिंच, जोश फिलिप, क्रिस मॉरिस, मोइन अली, मोहम्मद सिराज, शाहबाज़ अहमद, देवदत्त पडिक्कल, युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी, डेल स्टेन, पवन नेगी, इसुरु उदाना, शिवम दुबे, उमेश यादव, गुरकीरत सिंह मान, वाशिंगटन सुंदर, पवन देशपांडे, एडम ज़म्पा।

दिल्ली कैपिटल्स: श्रेयस अय्यर (कप्तान), रविचंद्रन अश्विन, शिखर धवन, पृथ्वी सॉव, शिमरोन हेटमेयर, कागिसो रबाडा, अजिंक्य रहाणे, अमित मिश्रा, ऋषभ पंत, इशांत शर्मा, अक्षर पटेल, संदीप लमिछाने, कीमो पॉल, डेनियल सैम्स, मोहित शर्मा, एनरिक नार्जे, एलेक्स कैरी, अवेश खान, तुषार देशपांडे, हर्षल पटेल, मार्कस स्टोइनिस, ललित यादव।

मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजकर 30 मिनट से शुरू होगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें