फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIPL Preview RCB vs KKR: बैंगलोर और कोलकाता के मुकाबले में जीत की लय को बनाए रखने की चुनौती

IPL Preview RCB vs KKR: बैंगलोर और कोलकाता के मुकाबले में जीत की लय को बनाए रखने की चुनौती

लगातार दो करीबी मैचों में जीत से आत्मविश्वास से भरी कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की टीम सोमवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में विराट कोहली की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के...

IPL Preview RCB vs KKR: बैंगलोर और कोलकाता के मुकाबले में जीत की लय को बनाए रखने की चुनौती
भाषा,शारजाहSun, 11 Oct 2020 05:25 PM
ऐप पर पढ़ें

लगातार दो करीबी मैचों में जीत से आत्मविश्वास से भरी कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की टीम सोमवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में विराट कोहली की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के खिलाफ मैच में इस लय को बरकरार रखना चाहेगी, लेकिन सुनील नरेन की संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन की शिकायत और हरफनमौला आंद्रे रसेल के चोटिल होने से टीम की मुश्किलें बढ़ सकती है। कैरेबियाई स्पिनर सुनील नरेन की किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच के दौरान संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन के लिए रिपोर्ट की गई और इस तरह के एक और मामले के बाद उन्हें इस टी20 टूर्नामेंट में गेंदबाजी करने से रोका जा सकता है।

किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ टीम की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले नरेन ने चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) के खिलाफ भी टीम की वापसी में योगदान दिया था। वह विराट कोहली की टीम को कड़ी चुनौती पेश कर सकते है। नरेन के लिए हालांकि यह आईपीएल में पहली चेतावनी है (दूसरी चेतावनी के बाद उनकी गेंदबाजी पर प्रतिबंध लग जाएगा) जिससे केकेआर के शिविर में परेशानी का माहौल है। वह दबाव की स्थिति में कप्तान दिनेश कार्तिक के सबसे अहम हथियारों में से एक हैं। यह पता चला है कि दाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए अंदर आने वाली गेंद करते समय नरेन की कोहनी अनुमानित सीमा से ज्यादा मुड़ती है। नरेन ने गेंदबाजी एक्शन संदिग्ध पाए जाने के बाद बल्लेबाजी कौशल को निखारा था, लेकिन टूर्नामेंट में अब तब उनका बल्ला नहीं चला है।

IPL 2020: हवा में डाइव लगाकर संजू सैमसन ने पकड़ा जोरदार कैच, वीडियो हुआ वायरल

केकेआर और आरसीबी दोनों की परेशानी बल्लेबाजी है, इन टीमों के मुख्य बल्लेबाज लय बरकरार रखने में नाकाम रहे हैं। दोनों टीमें के नाम छह मैचों में चार जीत के साथ आठ अंक हैं, लेकिन बेहतर नेट रन रेट के कारण केकेआर तालिका में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से एक स्थान ऊपर तीसरे पायदान पर है। केकेआर ने हालांकि चेन्नई सुपर किंग्स और किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ पिछले दो मैचों में आखिरी ओवरों में शानदार गेंदबाजी से मैच का पासा पलटा है जिससे टीम का मनोबल काफी बढ़ा होगा। आसीबी के खिलाफ भी गेंदबाज यह लय बरकरार रखना चाहेंगे। कप्तान कोहली की दमदार बल्लेबाजी से शनिवार को चेन्नई सुपर किंग्स को 37 रन से शिकस्त देने के बाद रॉयल चैलेंजर बेंगलोर की कोशिश भी जीत की लय बरकरार रखने की होगी।

केकेआर के लिए शॉट लगाने वाले रसेल की उपलब्धता भी बड़ी चिंता की बात होगी जो शनिवार को पंजाब के खिलाफ मैच में कैच लेने की कोशिश में चोटिल हो गए। कप्तान कार्तिक ने हालांकि मैच के बाद उनकी चोट के बार में ज्यादा कुछ नहीं बताया। उन्होंने कहा, ''जब भी रसेल चोटिल होते है, टीम की मुश्किलें बढ़ जाती है। वह विशेष, बहुत विशेष खिलाड़ी है। हमें देखना होगा और उनका ध्यान रखना होगा।" केकेआर के लिए कार्तिक का लय में आना शुभ संकेत है जिन्होंने पंजाब के खिलाफ 29 गेंद में 58 रन की शानदार पारी खेली। सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल भी लय में है।

RCB के खिलाफ CSK की हार पर इस खिलाड़ी को लेकर फूटा केविन पीटरसन का गुस्सा, कहा- फर्क नहीं पड़ता तुम कौन हो

सुनील नरेन की जगह पारी का आगाज कर रहे राहुल त्रिपाठी ने सीएसके के खिलाफ 81 रन बनाए, लेकिन पंजाब के खिलाफ उनका बल्ला नहीं चला। नितीश राणा और इंग्लैंड के कप्तान मोर्गन लगातार अच्छी बल्लेबाजी करने में विफल रहे है। शुरुआती मैचों में लचर बल्लेबाजी करने वाले कोहली के लय में आने से आरसीबी की बल्लेबाजी को बल मिला है। इस 31 साल के खिलाड़ी ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 43 और फिर चेन्नई के खिलाफ 90 रन की पारी खेली। सलामी बल्लेबाज देवदत्त पड्डीकल को छोड़कर दूसरे बल्लेबाजों के प्रदर्शन में निरंतरता नहीं रहीं है। आरोन फिंच और एबी डिविलियर्स लय हासिल करने के लिए जूझते दिख रहे हैं। गेंदबाजी में युजवेंद्र चहल शानदार लय में हैं। दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला क्रिस मौरिश के आने से टीम के लिए इस विभाग में पैनापन आया है।

कोलकाता नाइट राइडर्स: दिनेश कार्तिक (कप्तान और विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, कमलेश नागरकोटी, कुलदीप यादव, लॉकी फर्ग्यूसन, नितीश राणा, प्रसिद्ध कृष्णा, रिंकू सिंह, संदीप वारियर, शिवम मावी, शुभमन गिल, सिद्धेश लाड, सुनील नारायण, पैट कमिन्स, इयोन मोर्गन, वरुण चक्रवर्ती, टॉम बैंटन, राहुल त्रिपाठी, क्रिस ग्रीन, एम सिद्धार्थ, निखिल नाइक, अली खान।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, पार्थिव पटेल, आरोन फिंच, जोश फिलिप, क्रिस मॉरिस, मोइन अली, मोहम्मद सिराज, शाहबाज अहमद, देवदत्त पडिक्कल, युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी, डेल स्टेन, पवन नेगी, शिवम दुबे, उमेश यादव, गुरकीरत सिंह मान, वॉशिंगटन सुंदर, पवन देशपांडे, एडम जंपा।

मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजकर 30 मिनट से शुरू होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें